सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यूपी सरकार की इस योजना से बच्चों के चेहरे पर खिली मुस्कान, 6000 बच्‍चे हुए लाभान्वित

मुख्‍यमंत्री बाल सेवा और स्‍पांसरशिप योजना से संवर रहा बचपन, योजना के तहत 2000 नए बच्‍चों को किया गया चिन्हित

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Oct 16 2021 5:39PM
इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ
 
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की ओर से कोरोना काल में कई तरह की योजनाएं शुरू की गईं। इसी दौरान अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों के लिए शुरू की गई बाल सेवा योजना से अब तक 6000 बच्‍चों को लाभ मिल चुका है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 2000 अन्‍य नए बच्‍चों को भी चयनित किया जा चुका है जिनको इस माह किस्‍त दी जाएगी।

बच्चों को मिल रहा सीधा लाभ -
 
 बता दें कि विभाग में बाल सेवा योजना सामान्‍य के लिए भी आवेदन आने शुरू हो गए हैं। यूपी में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे लोगों के बच्‍चों के सम्‍मान, स्‍वावलंबन और सुरक्षा देने के लिए शुरू की गई स्‍पान्‍सरशिप योजना से यूपी के हजारों बच्‍चों को सीधा लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत गरीब तबकों के एकल, दिव्‍यांग अभिभावकों और अनाथ बेसहारा बच्‍चों को प्रतिमाह दो हजार रुपए देने का प्रावधान है। 
 
जिला स्‍तर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी डीपीओ, डीसीपीयू और बाल कल्‍याण समिति ग्राम पंचायत, ब्‍लॉक स्‍तर से आने वाले आवेदनों को स्‍वीकृत कर छह माह के भीतर बच्‍चों तक राशि पहुंचा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के अलग अलग जनपदों में 1026 बच्‍चों को इस योजना से लाभ दिलाया जा चुका है।
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार