सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Chhattisgarh : नक्सलवाद समस्या पर सीएम बघेल का बड़ा बयान...कहा- गोलियों से नहीं नई रणनीति से होगा समाधान

इस मुद्दे को लेकर सीएम बघेल ने कहा, मुझे लगता है कि समस्या के मूल कारण को या तो गलत समझा गया है या पहले इसे नजरअंदाज कर दिया गया। सत्ता संभालने के बाद हमने महसूस किया कि केवल बंदूकें और गोलियां ही समस्या का समाधान नहीं कर सकती हैं।

Shanti Kumari
  • Dec 2 2021 6:12PM
छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छतीसगढ़ में हो रहे नक्सलवाद पर आज यानि गुरुवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने नक्सलवाद पर अंकुश लगाने के लिए कहा कि सदियों पुरानी इस समस्या का हल गोलीयों और बंदूकों से नही किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सरकार ने कई स्कूलों को फिर से खोल दिया है जिनमें से वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों के बच्चों के लिए कुछ अंग्रेजी माध्यम के स्कूल भी शामिल हैं। 

इस मुद्दे को लेकर सीएम बघेल ने कहा, मुझे लगता है कि समस्या के मूल कारण को या तो गलत समझा गया है या पहले इसे नजरअंदाज कर दिया गया। सत्ता संभालने के बाद हमने महसूस किया कि केवल बंदूकें और गोलियां ही समस्या का समाधान नहीं कर सकती हैं। बघेल ने एक साक्षात्कार में पीटीआई से कहा कि हमें इस दशकों पुरानी समस्या को हल करने के लिए 360 डिग्री रणनीति की आवश्यकता है। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हम धीरे-धीरे अपने प्रयास में सफल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने बस्तर के लोगों के साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने स्थानीय समुदायों के साथ विचार-विमर्श शुरू किया और उनसे पूछा कि समस्या के लिए उनका नुस्खा क्या है और उन्हें जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या चाहिए। फिर हमने उनके दैनिक जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान करना शुरू कर दिया। बघेल ने कहा कि बस्तर में नक्सल समस्याओं के बढ़ने के पीछे बेरोजगारी एक कारण है। उन्होंने कहा कि हमने इस समस्या के समाधान के लिए कई कदम उठाए हैं। स्थानीय लोगों को रोजगार देने के प्रयास किए जा रहे हैं। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि युवाओं को उनके अपने जिले या क्षेत्र में रोजगार मिले। 

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा- पुलिस कर्मियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है और प्रभावी कार्रवाई के लिए विशेष टास्क फोर्स हब बनाए गए हैं। हमारी पुलिस और अर्ध-सैनिक बल पहले की तरह जुझारू हैं। हमने केंद्र से यहां विकास में सहायता करने के लिए भी कहा है और सुझाव भी दिए हैं। अगले कुछ वर्षों में यदि ये लागू होते हैं, तो नक्सलवाद को इस लाल आतंक के गढ़ से खत्म करने में मदद मिलेगी। बघेल ने विपक्षी दलों पर कोयला खनन परियोजनाओं को लेकर वनवासियों के बीच गलतफहमी पैदा करने का भी आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि अब गलतफहमी दूर हो गई है।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार