सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

छत्रपती शिवाजी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनकी जयंती को मनायी ।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बिलारी इकाई के कार्यकर्ताओं द्वारा रायसत्ती मंदिर में छत्रपती शिवाजी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनकी जन्म जयंती को मनायी गई ।

Sumit Tandon
  • Feb 19 2021 6:02PM
बिलारी । शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद बिलारी इकाई के कार्यकर्ताओं द्वारा रायसत्ती मंदिर में छत्रपती शिवाजी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनकी जन्म जयंती को मनायी गई । अभाविप के नगर मंत्री विशाल कुमार ने बताया कि महाराज भारत के एक महान राजा एवं रणनीतिकार थे जिन्होंने 1674 ई. में पश्चिम भारत में मराठा साम्राज्य की नींव रखी। उन्होंने कई वर्ष औरंगज़ेब के मुगल साम्राज्य से संघर्ष किया। सन् 1674 में रायगढ़ में उनका राज्यभिषेक हुआ और वह "छत्रपति" बने। उसी क्रम में विनीत यादव ने कहा छत्रपती शिवाजी महाराज ने अपनी अनुशासित सेना एवं सुसंगठित प्रशासनिक इकाइयों कि सहायता से एक योग्य एवं प्रगतिशील प्रशासन प्रदान किया। उन्होंने समर-विद्या में अनेक नवाचार किये तथा छापामार युद्ध की नयी शैली (शिवसूत्र) विकसित की। उन्होंने प्राचीन हिन्दू राजनीतिक प्रथाओं तथा दरबारी शिष्टाचारों को पुनर्जीवित किया और फारसी के स्थान पर मराठी एवं संस्कृत को राजकाज की भाषा बनाया। इस कार्यक्रम में जीतू शर्मा ,विशाल यादव, विशाल कुमार,सनित यादव,दीपक कुमार,सिद्धार्थ शर्मा,निशु चौधरी, गुड्डू कश्यप, सुशांत पाल,दीप कुमार, सोमिल सक्सेना,आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार