सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

प्रदूषण रोकने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही बनाएगी कानून

पराली के कारण दिल्ली एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही कानून बनाएगी । केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए तीन-चार दिनों में नया कानून लाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के आग्रह पर समस्या से निपटने का ज़िम्मा पूर्व जज जस्टिस मदन बी लोकुर की कमेटी को सौंपने का अपना आदेश फिलहाल स्थगित कर दिया है।

Alok Jha
  • Oct 26 2020 5:58PM
पराली के कारण दिल्ली एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण 
को रोकने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही कानून बनाएगी । केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए तीन-चार दिनों में नया कानून लाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के आग्रह पर समस्या से निपटने का ज़िम्मा पूर्व जज जस्टिस मदन बी लोकुर की कमेटी को सौंपने का अपना आदेश फिलहाल स्थगित कर दिया है।

सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार कानून ला रही है। तब चीफ जस्टिस एसए बोब्डे ने कहा कि ये स्वागत योग्य कदम है। खराब हवा के चलते हर किसी का दम यहां घुट रहा है। पिछले 16 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के पड़ोसी राज्यों पंजाब, हरियाणा और यूपी में पराली जलाए जाने की समस्या पर नियंत्रण के लिए पूर्व जज जस्टिस मदन बी लोकुर की एक सदस्यीय कमेटी का गठन किया था ।

पिछले 6 अक्टूबर को कोर्ट ने केंद्र सरकार, पंजाब, हरियाणा और यूपी सरकार को नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने निर्देश दिया कि वे पराली जलाने से रोकने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करें।सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने पूछा था कि क्या इसके धुएं से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा तब वकील विकास सिंह ने कहा था कि इस धुएं से बीमारी गंभीर रूप धारण करेगी। याचिकाकर्ता के वकील श्याम दीवान ने कहा था कि इस मामले में कड़े कदम उठाने की ज़रूरत है। सैटेलाइट से जंगल की आग की निगरानी होती है। ऐसा यहां भी हो। पराली जलाने वाले किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का कुछ हिस्सा रोकने पर भी विचार हो सकता है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार