सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

केन्द्र ने दिव्यांगों और बुजुर्गों को नियर टू होम कोरोना का टीका लगाने की अनुमति दी

केन्द्र सरकार ने असमर्थ बुजुर्गों और दिव्यांगों को दूर वैक्सीनेशन सेंटर पर आने-जाने से राहत देने के लिए घर के पास ही कोरोना का टीका उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है।

Raj mahur
  • Sep 24 2021 11:39AM
केन्द्र सरकार ने असमर्थ बुजुर्गों और दिव्यांगों को दूर वैक्सीनेशन सेंटर पर आने-जाने से राहत देने के लिए घर के पास ही कोरोना का टीका उपलब्ध कराने की मंजूरी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस मामले में गुरुवार को बताया कि ऐसे असमर्थ लोगों को स्वास्थ्य विभाग के सदस्यों के द्वारा घर पर ही टीका लगाने की व्यवस्था की जाएगी। इसकी जानकारी नीती आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. पॉल ने अपनी सप्ताहिक प्रेस कांफ्रेंस में दी।

सरकार इसके लिए NHCVC यानि नीयर टू होम कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की स्थापना करेगी। इसके तहत किसी भी दिव्यांग और बुजुर्ग को टीकाकरण करवाने के लिए दूर के वैक्सीन सेंटर पर यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और घर के आस-पास में ही कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजीव भूषण के अनुसार जारी सूचना में यह बताया गया कि 'घर-घर जाकर वैक्सीनेशन' करने की सिफारिश एक्सपर्ट कमिटी के समक्ष पेश की गयी थी। लेकिन, सरकार ने सिर्फ जरूरतमंद व्यक्तियों का ख्याल रखते हुए उनके लिए नजदीक में वैक्सीनेशन सेंटर के निर्माण का फैसला किया। जिसमें शहर या गांव के कम्युनिटी सेंटर, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसियेशन सेंटर, पंचायत भवन, सरकारी स्कूल  जैसी तमाम जगहों को शामिल किया है, जहां वैक्सीनेशन सेंटर्स स्थापित करने की बात कहा गया।

स्वास्थ मंत्रालय ने इनके लिए एक और राहत देते हुए कहा कि 60 सास से अधिक उम्र के लोग बिना अपॉइंटमेंट लेटर के कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। अगर इन्हें अन्य लोगों की तरह अपॉइंटमेंट लेकर भी टीकाकरण करवानी है, तो वो भी कर सकते हैं या पहले से भी रजिस्ट्रेशन करके टीकाकरण करवा सकते हैं। 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार