सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कैट के चीनी सामान के बहिष्कार में अन्य वर्गों को जुड़ने का आह्वान

कैट के चीनी सामान के बहिष्कार के अभियान में ट्रांसपोर्ट, उपभोक्ता, लघु उद्धयोग सहित अन्य वर्ग जुड़े

Anchal Yadav
  • Jul 2 2020 4:53PM
नोएडा-कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्ज़ (कैट) दिल्ली एन सी आर के संयोजक सुशील कुमार जैन ने बताया कि गत 10 जून से चलाए जा रहे चीनी सामान के बहिष्कार के राष्ट्रीय अभियान “ भारतीय सामान – हमारा अभिमान “ में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में कैट के आवाहन पर किसान , ट्रांसपोर्ट ,लघु उद्धयोग, उपभोक्ता आदि के राष्ट्रीय संगठनों ने चीनी सामान के बहिष्कार का प्रबल समर्थन करते हुए एकजुट् होकर देश भर में इस अभियान को तेज़ी से आगे बड़ाने के संकल्प की घोषणा कर । इस अभियान में सभी संगठन सहयोगी दृष्टिकोण से आक्रामक रूप से एक तरफ़ चीनी उत्पादों के बहिष्कार और दूसरी तरफ “आत्मनिर्भर भारत” बनाने के लिए भारतीय सामानों के उत्पादन को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित करेंगे और देश के उपभोक्ताओं को चीनी सामानों के बजाय भारतीय वस्तुओं का उपयोग करने के लिए जागरूक करने के लिए सभी कदम उठाएँगे ।
कैट के साथ इस अभियान में जुड़ने वाले महत्वपूर्ण संगठनों में इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन, राष्ट्रीय किसान मंच, कंज्यूमर ऑनलाइन फाउंडेशन,ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन , इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज,एमएसएम ईडेवलपमेंट फोरम ,ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन , ऑल इंडिया कॉस्मेटिक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ,नॉर्थ ईस्ट डेवलपमेंट फ़ोरम , वुमन एंटरप्रीनियोर एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया आदि शामिल हैं । इन सभी संगठनों ने संयुक्त रूप से एक मंच के रूप में और अपने स्वयं के क्षेत्रों में चीनी वस्तुओं के बहिष्कार के राष्ट्रीय अभियान का समर्थन और नेतृत्व करने का निर्णय लिया है। विभिन्न वर्गों के नेताओं ने सर्वसम्मति से कहा कि चीन को जवाब देने के लिए स्थानीय संसाधनों के विकास को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। एक स्वर में इसके प्रति प्रतिबद्दता ज़ाहिर करते हुए सभी ने कहा की चीनी वस्तुओं के बहिष्कार और भारतीय वस्तुओं के उपयोग को हम इसे करने और भारत में यह बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं”। इसी क्रम को आगे बड़ाते हुए कैट देश भर में अन्य सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों , बुद्दजीवियों के समूह आदि को भी इस अभियान से जोड़ेगा ।
कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भारतीय एवं महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने संयुक्त पहल के गठन की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों ने एक साथ हाथ मिलाया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत किसी भी तरह चीन पर निर्भर न रहे और स्व। प्रतिस्पर्धी मूल्य पर गुणवत्ता के सामान के उत्पादन में निर्भर है। देश में पर्याप्त भूमि और कामगार संसाधन, और प्रौद्योगिकी है, जिसका उपयोग अल्पावधि, मध्यावधि और दीर्घकालिक रणनीतिक नीति के तहत किया जाना चाहिए।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने आज एक पत्रकार सम्मेलन में आज इस संयुक्त पहल के गठन की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों ने चीनी सामान के बहिष्कार के लिए एक साथ हाथ मिलाया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत किसी भी तरह से चीन पर निर्भर न रहे और अपने बाल पर ही देश में प्रतिस्पर्धी मूल्य पर गुणवत्ता के सामान के उत्पादन में निर्भर ही सके । देश में पर्याप्त भूमि और कामगार संसाधन तथा प्रौद्योगिकी बहुतायत में है जिसका उपयोग देश में भारतीय वस्तुओं के उत्पादन के लिए एक अल्पावधि, मध्यावधि और दीर्घकालिक रणनीतिक नीति के तहत काम किया जाना जरूरी है और कैट इस मुद्दे पर जहां व्यापार एवं उधयोग को प्रेरित करेगा वहीं दूसरी ऑर सरकार से भी आवश्यक सहूलियतें प्रदान करने का आग्रह करेगा ।
एक मिथक कि भारत मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए चीन पर बहुत अधिक निर्भर है को तोड़ते हुए इंड़ीयन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री पंकज मोहिन्द्रू ने कहा कि पिछले 6 वर्षों के दौरान मोबाइल हैंडसेट निर्माण में तेज़ी से वृद्धि हुई है । 2014-19 के दौरान मोबाइल निर्माण में 1100% की वृद्धि और 2016-19 के दौरान निर्यात में 3000% की वृद्धि हुई है । मोबाइल फोन और अन्य उपकरण के निर्माण में असाधारण विकास हुआ है । 2014 में मात्र 2 विनिर्माण इकाइयों से आज इस खंड में 200 से अधिक विनिर्माण इकाइयां चल रही हैं और 7 लाख से अधिक प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लोगों को रोज़गार दिया गया है । 2014 में 78% जहां आयातित होते थे वो वर्ष 2019-20 में केवल 3% ही रह गया है । इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक्स में जिसमें आईटी हार्डवेयर, कंपोनेंट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के मुख्य घटक, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, फाइबर ऑप्टिक्स, प्रोडक्ट्स आदि निकट भविष्य में दिखाई देंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार