सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

DRDO ने लॉन्च की कई खूबियों वाली `रक्षिता` एंबुलेंस, CRPF जवानों को होगा फायदा

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में भी कई बार जवानों को एंबुलेंस की जरूरत पड़ती है. वहीं पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) की सीमा से लगे उस किसी भी इलाके जहां इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है या सड़कों की हालत खराब है वहां पर भी रक्षिता `Rakshita` बड़े काम की साबित होगी.

Sagar Kumar
  • Jan 18 2021 9:26PM

सीआरपीएफ (CRPF) अब नक्सल इलाकों में  टू व्हीलर बाइक एंबुलेंस (Two-Wheeler Ambulance) का इस्तेमाल करेगी. DRDO ने इस खास व्हीकल को 'रक्षिता' नाम दिया गया है. ये खास गाड़ी नक्सली हमले में किसी कमांडो के घायल होने पर उसे सही समय पर अस्पताल पहुंचाने में मददगार साबित होगी. ये एंबुलेंस इसलिए भी सुरक्षित है क्योंकि नक्सली अक्सर कई जगह IED बिछा कर रखते हैं. ऐसे में बाइक में IED धमाके का खतरा कम होता है.

किसी भी नक्सली हमले के दौरान घायल जवानों को सही वक्त पर अस्पताल पहुंचाना जरूरी होता है. खराब रास्तों और नक्सली खतरे के बीच कई बार जवानों को अस्पताल पहुंचाने में देर हो जाती है. ऐसे में इन जरूरतों को पूरा करने के लिए डीआरडीओ ने अनूठी पहल की है. सीआरपीएफ के लिए डिजाइन 'रक्षिता' जवानों के लिए संजीवनी से कम नहीं है. इस बाइक एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर के जीपीएस मॉनिटर अटैच है जिसमें घायल जवान के ब्लड प्रेशर से लेकर उसकी हार्ट बीट की जानकारी भी मिलती रहती है. वहीं बाइक चला रहे जवान को भी पीछे बैठे साथी की स्थिति पता चलती रहती है.

CRPF और DRDO के सौजन्य से तैयार ये गाड़ी वहां भी आसानी से पहुंच सकती है, जहां एंबुलेंस ले जाना संभव नहीं होता. सोमवार को ऐसी ही खास 21 एंबुलेंस को लॉन्च किया गया. नक्सल प्रभावित इलाकों में आए दिन नक्सली सुरक्षा बलों को आईडी के टारगेट किया जाता है. ऐसे में ऑपरेशन पर लिए निकले जवानों को यह हिदायत दी जाती है कि वह मुख्य सड़कों का इस्तेमाल ना करें. सीआरपीएफ जवान जंगल के रास्तों का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में उन्हें कई किलोमीटर तक पैदल भी चलना पड़ता है. वहीं कुछ इलाकों में कांबिंग ऑपरेशन के लिए भी जवान मोटरसाइकिल का सहारा लेते हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार