सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

एक कहावत है हर संकट में एक मौका छिपा होता है. कोरोना महामारी से जब पूरा देश अपने घरों में सिमटा हुआ था, व्यापार चौपट हो गया था तब देश के कंप्यूटर मार्केट ने इस महामारी को मौके में बदल लिया.

कंपनियों ने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम के लिए बड़ी मात्रा में कंप्यूटर्स की खरीदारी की थी. दूसरी तिमाही में ये जारी रहा और सालाना आधार पर बिक्री 105 परसेंट से भी ज्यादा बढ़ी.

Sudarshan News
  • Nov 16 2020 2:10PM

वर्क फ्रॉम होम से बढ़ी कंप्यूटर्स की बिक्री लॉकडाउन खुलने के बाद भी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम (WFH) मोड से धीरे धीरे बाहर निकल रही हैं, लेकिन अब भी पूरी तरह से बाहर नहीं आई हैं,. दूसरी ओर स्कूल और कॉलेजों का भी यही हाल है. इसलिए बच्चों की पूरी पढ़ाई ऑनलाइन क्लासेज में ही गुजर रही है. इन दो बड़ी वजहों ने भारत के पर्सनल कंप्यूटर मार्केट (PC) की बिक्री को आसमान तक पहुंचा दिया. यही वजह रही कि जुलाई-सितंबर के दौरान भारत में पर्सनल कंप्यूटर की बिक्री 34 लाख यूनिट रही, जो कि 2013 के बाद से सबसे ज्यादा है.

IDC डाटा के मुताबिक हालांकि कमर्शियल सेगमेंट में बहुत ही कम सरकारी और एजुकेशनल प्रोजेक्ट्स थे, जबकि कंज्यूमर सेगमेंट में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान रिकॉर्ड तोड़ 20 लाख कंप्यूटर बेचे गए. सालाना आधार पर ये 41.7% ज्यादा है और तिमाही आधार पर 167.2% परसेंट ज्यादा. 

पहली तिमाही यानि अप्रैल-जून के दौरान ही डेस्कटॉप, नोटबुक्स और वर्क स्टेशन की डिमांड ने रिकॉर्ड बिक्री दर्ज दर्ज हुई थी, क्योंकि कंपनियों ने कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम के लिए बड़ी मात्रा में कंप्यूटर्स की खरीदारी की थी. दूसरी तिमाही में ये जारी रहा और सालाना आधार पर बिक्री 105 परसेंट से भी ज्यादा बढ़ी है

IDC India के मुताबिक 'स्कूल और कॉलेज ने ऑनलाइन क्लासेज जारी रखीं, जिसकी वजह से नोटबुक्स की डिमांड में जबर्दस्त तेजी रही, जिसमें बड़े शहरों का हिस्सा ज्यादा था. सप्लाई में दिक्कतों के बावजूद वेंडर्स ऑनलाइन फेस्टिवल्स के लिए भी इन्हें इकट्ठा करने में कामयाब रहे.' IDC India ने कहा कि नोटबुक PC की डिमांड सप्लाई से ज्यादा रही है, जिससे चौथी तिमाही में भी शानदार बिक्री की उम्मीद है. Apple की बिक्री भी सालाना आधार पर 19.4 परसेंट बढ़ी है, जो कि भारत में उसका सबसे अच्छा तिमाही प्रदर्शन है. 

रिपोर्ट

समर ठाकुर

Mob-9368004900

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार