सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 9 अस्पतालों में 22 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज वर्चुअल माध्यम से दिल्ली सरकार के 9 अस्पतालों में स्थापित 22 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। सीएम ने कहा कि इन प्लांट्स की संयुक्त क्षमता 17 मीट्रिक टन है और अब तक दिल्ली में ऑक्सीजन के कुल 27 प्लांट चालू हो चुके हैं। केंद्र सरकार के भी छह ऑक्सीजन के प्लांट चालू हो गए हैं और केंद्र के 7 प्लांट अभी आने वाले हैं। इसके अलावा, ऑक्सीजन के 17 और प्लांट जुलाई तक लग जाएंगे

Alok Jha
  • Jun 12 2021 7:59PM
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज वर्चुअल माध्यम से दिल्ली सरकार के 9 अस्पतालों में स्थापित 22 नए पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। सीएम ने कहा कि इन प्लांट्स की संयुक्त क्षमता 17 मीट्रिक टन है और अब तक दिल्ली में ऑक्सीजन के कुल 27 प्लांट चालू हो चुके हैं। केंद्र सरकार के भी छह ऑक्सीजन के प्लांट चालू हो गए हैं और केंद्र के 7 प्लांट अभी आने वाले हैं। इसके अलावा, ऑक्सीजन के 17 और प्लांट जुलाई तक लग जाएंगे। सीएम ने कहा कि संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर ‘आप’की सरकार पूरी शिद्दत के साथ तैयारी कर रही है। हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठे हैं। कोरोना की इस लहर में हमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की किल्लत महसूस हुई। कहीं से ऑक्सीजन मिली, तो उसे लाने के लिए हमारे पास टैंकर नहीं थे। इसलिए हम ऑक्सीजन टैंकर भी खरीद रहे रहे हैं। इससे पहले, हम भंडारण के लिए तीन ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक और 13.5 मीट्रिक टन संयुक्त क्षमता के दो ऑक्सीजन के प्लांट का भी उद्घाटन कर चुके हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, दिल्ली डायलॉग कमीशन के वाइस चेयरमैन जैस्मीन शाह, ‘आप’ विधायक, अस्पतालों के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट, मेडिकल डायरेक्टर अधिकारी मौजूद रहे। 

दिल्ली के दो करोड़ लोगों ने बड़ा संघर्ष और बड़े अनुशासन के साथ कोरोना सामना किया और हम लोग इस पर काबू पाने में सफल रहे- अरविंद केजरीवाल

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की यह लहर देश के लिए भले ही दूसरी लहर रही हो, लेकिन हमारे दिल्ली के लिए यह चौथी लहर थी। दिल्ली के दो करोड़ लोगों ने बड़ा संघर्ष और बड़े अनुशासन के साथ मिलकर इसका सामना किया और इस पर काबू पाने में हम लोग सफल रहे। इसमें हमारे डॉक्टर्स, नर्सेज, पैरामेडिक स्टाफ और सफाई कर्मचारियों आदि ने बहुत बढ़-चढ़कर भूमिका अदा की। मैं कई डॉक्टर को जानता हूं, जो कई-कई दिनों तक अपने घर नहीं गए। उन सब के प्रति दिल्ली की जनता की तरफ से मैं आभार व्यक्त करता हूं। यह चैथी लहर बहुत भयानक थी। इसका आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि जो पहली लहर आई थी, उसकी पीक के दौरान प्रतिदिन 4500 केस आए थे। पिछले साल सितंबर के आसपास जब दूसरी लहर आई थी, उसमें 6 हजार के करीब केस थे। जो तीसरी आई थी, उसमें 8500 केस प्रतिदिन आए थे और यह जो चौथी लहर आई थी, उसमें केस 8500 से बढ़कर एकदम से 28,000 केस प्रतिदिन आ रहे थे। 

इस लहर में हमने कइयों को खोया, शायद ही कोई ऐसा घर था, जो इससे अछूता रहा- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस बार बहुत ज्यादा लोग बीमार पड़ रहे थे। इस बार हमने कई सारे लोगों को खोया। अगर आप चारों तरफ अपने लोगों से बातचीत करें, तो ऐसा लगता है कि शायद ही कोई ऐसा घर था, जो कोरोना से अछूता रहा। हर घर में कोई न कोई बीमार पड़ा और लोगों ने अपने कइयों को खोया। लेकिन हम सब लोगों ने मिलकर इस का मुकाबला किया और इसमें इंडस्ट्री के सहयोग के लिए मैं बहुत-बहुत शुक्रगुजार हूं। दिल्ली सरकार की जिन लोगों ने मदद की, उन सभी का मैं तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं और दिल्ली की जनता की तरफ से उनका आभार व्यक्त करना चाहता हूं। 

जब कोरोना न हो तो, दिल्ली को रोजना करीब 150 मीट्रिक ऑक्सीजन की ही जरूरत पड़ती है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हमें कोरोना की तीसरी लहर का डर है। यूके और इंग्लैंड से जो संकेत मिल रहे हैं, उनके अनुसार, वहां पर तीसरी लहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। वहां पर केस काफी ज्यादा बढ़ते जा रहे हैं, जबकि वहां पर 45 फीसद लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। फिर भी केस बढ़ते जा रहे हैं। उसको मद्देनजर रखते हुए हमें हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठना है। हमें पूरी तैयारी करनी पड़ेगी और वही तैयारी पूरी शिद्दत के साथ ‘आप’की सरकार कर रही है, हम लोग हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ हैं। दिल्ली में जो चैथी लहर आई थी, इस दौरान कुछ ऐसी कमियां हम लोगों की महसूस होती हैं। जैसे हमें सबसे ज्यादा ऑक्सीजन की किल्लत महसूस हुई। दिल्ली इंडस्ट्रियल राज्य नहीं है। दिल्ली ऑक्सीजन का उत्पादन नहीं करता है। दिल्ली के अस्पतालों में जो प्रतिदिन ऑक्सीजन चाहिए, वह बहुत कम मात्रा में चाहिए होती है और वह दिल्ली के बाहर से आती है। लेकिन कोरोना की इस लहर के दौरान दिल्ली में ऑक्सीजन की जरूरत बहुत ज्यादा बढ़ गई। दिल्ली में जब कोरोना नहीं था, तब दिल्ली में अस्पतालों को रोजना करीब 150 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत होती है और बाकी इंडस्ट्रीयल ऑक्सीजन की थोड़ी बहुत जरूरत होती है। वहीं, कोरोना की इस लहर में दिल्ली को प्रतिदिन 700 मीट्रिक टन तक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी। जो भी मरीज आ रहा था, उसको ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही थी। दिल्ली को एकदम से 700 मीट्रिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ गई। इतनी ऑक्सीजन कहां से आए। न तो दिल्ली के पास खुद का उत्पादन था और न तो हमारे पास टैंकर थे। केंद्र सरकार ने अगर हमें हरियाणा और यूपी से ऑक्सीजन लाने के लिए कहा भी, तो उसे लाने के लिए हमारे पास टैंकर नहीं थे। 

हमने भंडारण के लिए तीन ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक और दो ऑक्सीजन के प्लांट 13.5 मीट्रिक टन क्षमता के शुरू किया है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अब हमें अपनी तैयारी करनी है और हम हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ सकते हैं। तीसरी लहर आने की संभावना काफी वास्तविक हैं। जब तीसरी लहर आएगी, तो हम यह नहीं कह सकते कि हमने कुछ नहीं किया। इस वक्त ‘आप’की सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। अभी परसों ही मैने ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक का उद्घाटन किया। इस बार दिक्कत यह भी हुई कि ऑक्सीजन अगर बाहर से आ भी जाए, कहीं से हमें ज्यादा ऑक्सीजन मात्रा में मिल जाए, तो उसके भंडारण की क्षमता दिल्ली में नहीं है। इसलिए परसों हम लोगों ने तीन ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक का उद्घाटन किया। प्रत्येक स्टोरेज टैंक 57-57 मीट्रिक टन क्षमता के हैं। इसके अलावा, हमने लगभग 13.5 मीट्रिक टन क्षमता के दो ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट का उद्घाटन किए। 

संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली सरकार सभी आवश्यक कदम उठा रही है- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि आज दिल्ली के 9 अस्पतालों में 22 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया जा रहा है। इनकी संयुक्त क्षमता 17 मीट्रिक टन के करीब है। यह बहुत बड़ा डेवलपमेंट और बहुत बड़ा काम है। इसमें जितने भी लोगों का सहयोग है, सभी हॉस्पिटल, एचसीएल, मारुति, सभी इंजीनियर और पीडब्ल्यूडी समेत सभी लोगों को बधाई देता हूं और सबका शुक्रिया अदा करता हूं कि एक से डेढ़ महीने के अंदर आप लोगों ने 22 प्लांट शुरू कर दिए। अब दिल्ली के अंदर ऑक्सीजन के कुल 27 प्लांट चालू हो गए। इसके अलावा केंद्र सरकार ने छह ऑक्सीजन के प्लांट चालू कर दिए हैं और सात और प्लांट केंद्र सरकार के आने वाले हैं। मैं केंद्र सरकार का भी तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। जैसा कि मैं हमेशा कहता हूं कि यह इतनी बड़ी बीमारी है, इससे हम अकेले नहीं लड़ सकते हैं। इससे हम सब को मिलकर लड़ना होगा। इसमें सबका सहयोग भी मिला है। दिल्ली में 17 और ऑक्सीजन प्लांट जुलाई के महीने तक लग जाएंगे। इसके अलावा ऑक्सीजन टैंकर भी हम लोग खरीद रहे रहे हैं, ताकि अगली लहर अगर आए तो हमें टैंकर की कमी नहीं होनी चाहिए। हमें जो भी कदम उठाने चाहिए, वे सभी कदम उठाए जा रहे हैं। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि कोरोना की यह तीसरी लहर न आए। हम लोग का वैक्सीनेशन कार्यक्रम अच्छा चल रहा है। जब वैक्सीन की कमी होती है, तब दिक्कत आती है। अन्यथा पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया ‘जहां वोट, वहां वैक्सीनेशन’ का कार्यक्रम बहुत अच्छा चल रहा है। मैं उम्मीद करता हूं कि तीसरी लहर न आए और अगर आए भी, तो हम लोग इसी तरह मिलकर उसका भी सामना करेंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार