सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CM Kejriwal on Omicron: ऑक्सीजन बेड की क्षमता 63 हजार बढ़ाई जा रही, ओमिक्रॉन काे मात देने के लिए तैयार - केजरीवाल

कोरोना के टीकाकरण पर उन्होंने कहा कि दिल्ली के 97 प्रतिशत नागरिक कोरोना की पहली डोज जबकि 57 प्रतिशत नागरिक दूसरी डोज ले चुके हैं।

Geeta
  • Nov 30 2021 6:21PM
दुनिया में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की चिंताओं के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उम्मीद है कि कोरोना का यह वैरिएंट दिल्ली में ना आए। उन्होंने कहा कि लेकिन हम इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन बेड की क्षमता बढ़ाकर लगभग 63,000 बेड तक की जा रही है। दूसरी लहर के दौरान हमारे पास ऑक्सीजन के भंडारण की क्षमता नहीं थी लेकिन अब हमारे पास 442 मीट्रिक टन क्षमता है। कोरोना के टीकाकरण पर उन्होंने कहा कि दिल्ली के 97 प्रतिशत नागरिक कोरोना की पहली डोज जबकि 57 प्रतिशत नागरिक दूसरी डोज ले चुके हैं। अभी तक कोरोना की वैक्सीन नहीं लगवाने वाले लोगों से उन्होंने जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाने की अपील की।

सीएम ने बताया, ''मैंने आज अधिकारियों के साथ बैठक की। हमें एक जिम्मेदार सरकार की तरह तैयार रहना होगा। जहां तक बेड की बात है, हमने 30,000 ऑक्सीजन बेड तैयार कर लिए हैं और इनमें से लगभग 10,000 आईसीयू बेड हैं।''

उन्होंने बताया कि आईसीयू के 6,800 बेडों का निर्माण किया जा रहा है। वे फरवरी तक तैयार हो जाएंगे। तो हमारे पास जल्द ही 17,000 बेड हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि हम प्रत्येक निगम वार्ड में दो सप्ताह के नोटिस पर 100 ऑक्सीजन बेडों  के निर्माण की तैयारी कर रहे हैं। इस तरह बहुत कम समय में 27,000 वार्ड तैयार किए जा सकते हैं।

कोरोना की दवाई पर केजरीवाल ने कहा, ''कोरोना के इलाज में  32 प्रकार की दवाइयों की जरूरत पड़ती है। इन दवाओं के दो महीनों के बफर स्टॉक का ऑर्डर दे दिया गया है, जिससे दवाइयों की कमी ना हो।'' ऑक्सीजन क्षमता पर उन्होंने कहा, ''दिल्ली के सभी अस्पतालों को जोड़ लें तो हमारे पास लगभग 750 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की क्षमता है। 442 मीट्रिक टन के अतिरिक्त स्टोरेज क्षमता की तैयारी कर ली गई है। पीएसए प्लांट्स सेट अप-दिल्ली 121 मीट्रिक टन ऑक्सीजन जनरेट करते हैं।''

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार