सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सी.बी.एस.ई. ने किया छात्रों के लिए बड़ा ऐलान

सीबीएसई ने एक बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई उन छात्रों से परीक्षा फीस नहीं लेगी, जिन्होंने अपने माता-पिता को कोरोना काल में खो दिया है।

Pradosh Chavhanke
  • Sep 22 2021 12:38PM
सीबीएसई ने एक बड़ा फैसला लिया है। सीबीएसई उन छात्रों से परीक्षा फीस नहीं लेगी, जिन्होंने अपने माता-पिता को कोरोना काल में खो दिया है। कोरोना की वजह से प्रभावित हुए व्यवसाय और नौकरियों को भी ध्यान में रखकर सीबीएसई ने यह फैसला लिया है। इस संबंध में सीबीएसई की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है। इस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कोविड महामारी ने सभी के जीवन में बहुत बुरा प्रभाव डाला है। इसी को देखते हुए बोर्ड ने फैसला लिया है कि किसी भी बच्चे का भविष्य बर्बाद नहीं जाना चाहिए। इस फैसले से बोर्ड छात्रों को राहत देना चाहती है।

फिलहाल स्कूलों को 10वीं और 12वीं कक्षा के अभ्यर्थियों की सूची 30 सितंबर तक बिना लेट फीस और 9 अक्टूबर तक लेट फीस के साथ भेजने के लिए कहा है। 

आपको बता दें कि पहले के नियम के अनुसार छात्रों को बोर्ड फीस जमा करना होगी। पांच विषयों के लिए प्रति उम्मीदवार 1500 रुपए और 1200 रुपए तक का सामान्य शुल्क जमा करना होता है।

सीबीएसई ने इस साल सिलेबस को दो भागों में बांट दिया है। जिनकी परीक्षा दो टर्म में आयोजित की जाएगी। नवंबर दिसंबर में होने वाले टर्म 1 परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा 90 मिनट की होगी। वही टर्म 2 में केश आधारित, स्थिति आधारित, ओपन एंडेड प्रश्नों के साथ साथ लघु और दीर्घ उत्तर दोनों प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह पेपर दो घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा। लेकिन, अगर कोविड की स्थिति सामान्य नहीं होती है तो मार्च में होने वाली टर्म 2 की परिक्षा भी 90 मिनट की होगी। जिसमें बहुविकल्पीय प्रशन पूछे जाएंगे। 

वहीं सीबीएसई के नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा "बोर्ड उन छात्रों से न तो परिक्षा शुल्क, ना ही पंजीयन शुल्क लेगा जिन्होंने अपने माता-पिता या परिवार की देखभाल करने वाले अभिभावक या दत्तक माता-पिता को कोविड-19 के कारण खो दिया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार