सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CBSE के सिलेबस में नहीं पढ़ाया जाएगा इस्लामी साम्राज्य और फैज की नज्में... बदला गया पाठ्यक्रम

वहीं कक्षा 10 के पाठ्यक्रम में ‘खाद्य सुरक्षा’ से संबंधित अध्याय से ‘कृषि पर वैश्वीकरण का प्रभाव’ विषय को हटा दिया गया है, और ‘धर्म, सांप्रदायिकता और राजनीति-सांप्रदायिकता धर्मनिरपेक्ष राज्य’ खंड से फैज अहमद फैज की दो उर्दू कविताओं के अनुवादित अंश को भी इस साल बाहर कर दिया गया है।

Geeta
  • Apr 23 2022 6:18PM

सीबीएसई (CBSE) यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सिलेबस में अब से इस्लामी साम्राज्य और फैज की नज्में नहीं पढ़ाया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि अब से इसका पाठ्यक्रम बदला गया है. बता दें कि सीबीएसई ने कक्षा 11 और 12 के इतिहास एवं राजनीति विज्ञान पाठ्यक्रम से गुटनिरपेक्ष आंदोलन, शीतयुद्ध के दौर, अफ्रीकी-एशियाई क्षेत्रों में इस्लामी साम्राज्य के उदय, मुगल दरबारों के इतिहास और औद्योगिक क्रांति से संबंधित अध्याय हटा दिए हैं।

बता दें कि इसकी मांग खुद सुदर्शन न्यूज भी करता आया है. हमेशा ही प्रमुखता से सुदर्शन ने इसकी मांग उठाई है कि जो बच्चों के पाठ्यक्रम में जिहादी आक्रांताओं और विदेशी हमलावरों के बारे में न पढ़ाया जाए, बल्की उन वीरों के बारे में पढ़ाया जाए जिसने देश के लिए अपनी जान दी है और पाठ्यक्रम में उन शुरवीरों के बारे में बताया जाए जिनके बारे में देश के लोग ज्यादा नही जानते हैं. 

वहीं अगर बात करे पाठ्यक्रम की तो कक्षा 10 के पाठ्यक्रम में खाद्य सुरक्षासे संबंधित अध्याय से कृषि पर वैश्वीकरण का प्रभावविषय को हटा दिया गया है, और धर्म, सांप्रदायिकता और राजनीति-सांप्रदायिकता धर्मनिरपेक्ष राज्यखंड से फैज अहमद फैज की दो उर्दू कविताओं के अनुवादित अंश को भी इस साल बाहर कर दिया गया है।

इसके बारे में अधिकारियों ने जानकारी देते हे कहा कि परिवर्तन पाठ्यक्रम को युक्तिसंगत बनाए जाने का हिस्सा है तथा राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की सिफारिशों के अनुरूप है। पिछले साल के पाठ्यक्रम विवरण के अनुसार, कक्षा 11 के इतिहास पाठ्यक्रम से इस साल हटाया गया अध्याय सेंट्रल इस्लामिक लैंड्सअफ्रीकी-एशियाई क्षेत्र में इस्लामी साम्राज्य के उदय और अर्थव्यवस्था एवं समाज पर इसके प्रभाव के बारे में बात करता है।

अधिकारी ने बताया कि, कक्षा 12 के इतिहास पाठ्यक्रम में द मुगल कोर्ट: रीकंस्ट्रक्टिंग हिस्ट्रीज थ्रू क्रॉनिकल्सशीर्षक वाला अध्याय मुगलों के सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक इतिहास के पुनर्निर्माण के संबंध में मुगल दरबारों के इतिहास की पड़ताल करता है।

वर्ष 2022-23 शैक्षणिक सत्र के लिए स्कूलों के साथ साझा किया गया पाठ्यक्रम पिछले साल की गई एक सत्र में दो भागों में परीक्षा देने की व्यवस्था से एकल-बोर्ड परीक्षा में वापस जाने के बोर्ड के फैसले का संकेत भी देता है।

बोर्ड के अधिकारियों ने पिछले सप्ताह कहा था कि स्थिति को ध्यान में रखते हुए समय पर अंतिम संज्ञान लिया जाएगा। बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सीबीएसई कक्षा नौ से 12 के लिए सालाना पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें शैक्षणिक सामग्री, सीखने के परिणामों के साथ परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, शैक्षणिक अभ्यास और मूल्यांकन दिशानिर्देश शामिल होते हैं।

अधिकारी ने बताया कि हितधारकों और अन्य मौजूदा स्थितियों पर विचार को ध्यान में रखते हुए बोर्ड शैक्षणिक सत्र 2022-23 के अंत में मूल्यांकन की वार्षिक योजना आयोजित करने के पक्ष में है और पाठ्यक्रम को उसी हिसाब से तैयार किया गया है।’’

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार