सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Budget 2023: आयकर में बड़ी छूट का एलान...मोबाइल, टीवी और इलेक्ट्रिक वाहन होंगे सस्ते

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर रही हैं. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है.

Sumant Kashyap
  • Feb 1 2023 12:58PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2023-24 पेश कर रही हैं.  यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है.  

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा एलान 

 

 1. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव का एलान कर दिया है. वित्त मंत्री ने राहत देते हुए एलान किया कि अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा. बता दें पहले यह सीमा पांच लाख रुपये की थी.


2. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल और टीवी के दाम सस्ते होंगे.

3. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि तीन करोड़ रुपये के टर्नओवर वाले माइक्रो उद्योग को कर में छूट दी जाएगी.

4. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि  वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख की जाएगी.

5. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बच्‍चों और किशोरों के लिए डिजिटल पुस्‍तकालय की भी घोषणा की गई है. आइये जानते हैं डिजिटल लाइब्रेरी क्‍या है और यह कैसे छात्रों को फायदा पहुंचाएगी.

6. पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता सीवर सफाई मशीन आधारित करेंगे AI के लिए सेंटर फॉर इंटेलिजेंस नगर निगम अपना बॉन्ड ला सकेंगे.

निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए. सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित किया. 28 महीने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की व्यवस्था की गई.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार