सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नोएडा के ब्लड बैंकों का किया गया निरीक्षण

जिला औषधि निरीक्षक के द्वारा ब्लड बैंक का किया गया स्थल निरीक्षण गहनता के साथ की गई जांच दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

Anchal Yadav
  • Feb 25 2021 7:55PM
जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर द्वारा प्राप्त निर्देशों के क्रम में औषधि निरीक्षक गौतम बुद्ध नगर द्वारा आज सुपर स्पेशलिटी पेडियाट्रिक हॉस्पिटल ,नोएडा  स्थित ब्लड बैंक  का निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान ब्लड स्टोरेज संबंधित सभी उपकरण एवं अभिलेखों की जांच की गई।
औषधि निरीक्षक द्वारा निरीक्षण में 4 ब्लड बैग में ब्लड का कुल वजन, हीमोग्लोबिन की जांच मौके पर ही करवाई गई जो कि मानक अनुरूप सही पाई गई।
ब्लड बैंक को आत्यनुधिक उपकरणों द्वारा संचालित किया जा रहा है। डॉक्टर सत्यम अरोड़ा मेडिकल ऑफिसर इंचार्ज  द्वारा भी बताया गया कि जनवरी 2020 से अब तक ब्लड बैंक द्वारा  कुल 1055 यूनिट ब्लड डोनेट हुआ है, जिसमें से 1782 ब्लड कंपोनेंट प्रोसेस कर अपने ही हास्पिटल में दिया गया है। डॉक्टर सत्यम द्वारा बताया गया कि ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में ब्लड कंपोनेंट्स हैं।

औषधि निरीक्षक गौतम बुद्ध नगर  ने बताया कि जल्द ही ब्लड बैंक को  लियूको डिप्लितेड पैक्ड रेड  ब्लड सेल्स के लिए भी त्यार करने की प्रक्रिया चल रही है। एवं स्वस्थ विभाग से भी जल्द ही इसकी अनुमति मिल जाएगा, जिसके बाद औषधि नियंत्रक उत्तर प्रदेश एवं महा औषधि नियंत्रक भारत सरकार द्वारा संयुक्त  रूप से ऐप्रोवल की प्रक्रिया की जाएगी।

औषधि निरीक्षक द्वारा बताया गया है कि निरीक्षण रिपोर्ट को  आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तर प्रदेश को भेजा जा रहा है। यह जानकारी जिला औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर के द्वारा दी गई है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर आगे भी इसी प्रकार की कार्यवाही जनपद में सुनिश्चित की जाएगी ताकि सभी को मानकों के अनुरूप ब्लड उपलब्ध हो सके।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार