सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ब्लैक फंगस के संबंध में एसडीएम ने ली सर्किट हाउस पर बैठक

ब्लैक फंगस तथा कोविड-19 की तीसरी लहर के संबंध में नागदा एसडीएम आशुतोष गोस्वामी ने सर्किट हाउस पर शासकीय एवं प्राइवेट चिकित्सकों की बैठक ली

अतुल उपाध्याय रिपोर्टर नागदा जिला उज्जैन (मध्य प्रदेश)
  • May 21 2021 11:03PM
ब्लैक फंगस के संबंध में नागदा एस.डी.एम. आशुतोष गोस्वामी के नेतृत्व में शहर के प्रायवेट एवं शासकीय चिकित्सकों की बैठक सर्किट हाउस पर हुई। बैठक का उद्देश्य ब्लैक फंगस का मेनेजमेंट एवं कोविड-19 की तीसरी लहर के संबंध में कार्य योजना बनाना था। बैठक में तय हुआ की ब्लैक फंगस के लक्षणों एवं बचाव के उपाय जन-समुदाय में प्रचारित प्रसारित किए जाए, मैदानी कार्यकर्ता जैसे ए.एन.एम., आशा कार्यकर्ता एवं आँगनवाडी कार्यकर्ता को ब्लैक फंगस के संबंध में प्रशिक्षण देना जिससे पोस्ट कोविड मरीजों में ब्लैक फंगस का सर्वे हो सके, कोविड अस्पतालों में स्टीरायड का सावधानी से प्रयोग हो इस संबंध में एस.डी.एम. एक आदेश निकालेंगें जिससे मेडिकल स्टोर एम.बी.बी.एस. चिकित्सक के पर्चे पर ही स्टीरायड दे सकेगे कोविड अस्पताल में डायबिटीजं पर नियंत्रण हो एवं एक पोस्ट कोविड क्लिनिक की स्थापना की योजना बनी है जिसमें कोविड से ठीक हुए मरीज अपनी शुगर, आँखों की जाँच, नाक-कान व गले की जाँच करवा सके जिससे ब्लैक फंगस प्रारंभिक अवस्था में ही पकड में आ सके। डिस्चार्ज हुए मरीजों का टेलीफोन के माध्यम से सर्वे किया जाए की उनको ब्लैक फंगस से संबंधित कोई लक्षण तो नहीं है। कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए एक शिशु आई.सी.यू. की स्थापना एवं शिशु रोग विषेशज्ञ तथा शिशु आई.सी.यू. प्रक्षिशित स्टाफ की भर्ती की जाए। बच्चों के लिए आवश्यक दवाओं की लाईन लिस्टींग कर उनकी उपलब्धता सुनिश्चित कि जाए। बैठक में पुर्व विधायक दिलीप शेखावत, सी.एस.पी. मनोज रत्नाकर, नगर पालिका सी.एम.औ., महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सांसद प्रतिनिधी प्रकाश जैन, एवं मण्डल अध्यक्ष सी.एम. अतुल उपस्थित थे। प्राईवेट चिकित्सकों में डाॅ. चावला, डाॅ. चैधरी, डाॅ. दुबे, डाॅ. प्रवीण यादव, डाॅ. योगेश, डाॅ. शेखावत एवं शासकीय चिकित्सकों में डाॅ. विनोद लाहिरी, डाॅ. विद्या लाहिरी, डाॅ. माठे, डाॅ. कमल सोलंकी, डाॅ. संजीव कुमरावत, डाॅ. संदीप डुंगरवाल, डाॅ. रेणुका मीणा , डाॅ. प्रियंक, डाॅ. विमल, डाॅ. मुकेश राठौर आदि उपस्थित थे। डाॅ. चैधरी ने बताया की लगातार एक ही मास्क उपयोग करने से भी फंगस होने की संभावना रहती है, अतः आम जन मास्क बदलते रहे। ब्लैक फंगस के लक्षण:- 1. तेज सिर दर्द 2. नाक का बंद होना। 3. नाक एवं आँख के आस पास सुजन। 4. नाक से काला दृव्य निकलना। 5. आँखों में सुजन, आँखे लाल होना, आँखे खोलना एवं बंद करने में तकलीफ। 6. जबडों में दर्द एवं दाँत का ढीला होना। 7. आधे चेहरे पर दर्द एवं सुन्न् पना होना। 8. मुँह खोलने एवं चबाने में परेशानी। 9. बुखार, खाँसी एवं साँस में तकलीफ। 10. धुंधला दिखना एवं डबल दिखना। 11. शरीर पर काले धब्बे आना। ब्लैक फंगस के लिए हाई रिस्क ग्रुपः- 1. जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो। 2. शुगर ज्यादा बढी हुई हो। 3. अनियमीत रूप से स्टीरायड का सेवन किया हो। 4. स्वच्छता नहीं रखी हो।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार