सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

काला हीरा: कोयला खदानों की नीलामी पर झारखण्ड में सियासी तूफ़ान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद दीपक प्रकाश ने साधा सीएम पर निशाना.

कोयला खदानों की नीलामी पर झारखण्ड में सियासी तूफ़ान मच गया है, इस नीलामी पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने के लिए हेमंत सोरेन की सरकार पर भारतीय जनता पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा के नवनिर्वाचित सांसद दीपक प्रकाश ने निशाना साधा है.

अरविन्द प्रताप, ब्यूरो हेड
  • Jun 21 2020 12:54PM

रांची: कोयला खदानों की नीलामी पर झारखण्ड में सियासी तूफ़ान मच गया है, इस नीलामी पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने के लिए हेमंत सोरेन की सरकार पर भारतीय जनता पार्टी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा के नवनिर्वाचित सांसद दीपक प्रकाश ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि झारखंड सरकार ने कोल ब्लॉक नीलामी के मामले में सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर कर राज्य की जनता के हितों के खिलाफ कार्य किया है. श्री प्रकाश ने राज्य सरकार के कोल ब्लॉक नीलामी के केंद्र के निर्णय के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करने के निर्णय की तीखी आलोचना की. कहा कि यह कार्य सर्वथा राज्य की जनता के हितों के खिलाफ है.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कोरोना काल में धन की कमी का रोना रोती रही है, जबकि केंद्र सरकार ने कोल ब्लॉक नीलामी के माध्यम से लोगों के रोजगार एवं व्यापार में वृद्धि तथा देश की समृद्धि का रास्ता खोलना चाहा, तो राज्य सरकार उसका विरोध कर रही है.
उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि जब केंद्र सरकार के कोल ब्लॉक नीलामी के फैसले का राज्य सरकार ने स्वागत किया था, तो ऐसा क्या हो गया कि चंद दिनों के भीतर ही अब वह केंद्र के इस फैसले का विरोध कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से राज्य में देश भर से बड़ी संख्या में लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार मिल सकेगा.
दूसरा, राज्य में वाणिज्यिक गतिविधि बढ़ने से राज्य और यहां के लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष लाभ होंगे. उन्होंने कहा कि नये क्षेत्रों में कोयला खनन से राज्य को और अधिक रॉयल्टी मिलेगी, जिससे यहां आधारभूत संरचना के विकास में भारी मदद मिलेगी. इतना ही नहीं, इससे विभिन्न जिलों को मिलने वाले डिस्ट्रिक्ट माइनिंग फंड में बढ़ोतरी होगी, जिससे वहां बड़े पैमाने पर विकास कार्य हो सकेंगे.
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बताया था कि कोल ब्लॉक नीलामी को लेकर राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. उनका कहना था कि कोल ब्लॉक नीलामी में केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार को विश्वास में लेने की जरूरत थी, क्योंकि झारखंड में खनन का विषय हमेशा से ज्वलंत रहा है.
उन्होंने कहा था कि इतने वर्ष बाद नयी प्रक्रिया अपनायी गयी है और इस प्रक्रिया से प्रतीत होता है कि फिर पुरानी व्यवस्था में हम जायेंगे, जिससे हम बाहर आये थे. उन्होंने आरोप लगाया कि मौजूदा व्यवस्था से यहां रह रहे लोगों को खनन कार्य में अभी भी अधिकार प्राप्त नहीं हुआ है. विस्थापन की समस्या उलझी हुई है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार