सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जबलपुर संभाग में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, दो कौवो की मौत से मचा हड़कंप,

सैम्पल जांच के लिय भेजे गए भोपाल, एहतियातन लोगो ने चिकन - अंडो से कि तौबा, चिकन दुकानों ने पसरा रहा सन्नाटा।

जीतेन्द्र चिमनानी
  • Jan 7 2021 2:41PM

गौरतलब है कि इन्दौर, मंदसौर और आगर जिलों में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत कौओं के सैम्पल जाँच में बर्ड फ्लू पॉजिटिव पाए गए थे। उसके बाद से तीनों जिलों में चिकन व अंडों की बिक्री के साथ दक्षिण भारत से आने वाले चिकन और चूजों के परिवहन पर भी रोक लगा दी गई। अपनी सेहत के प्रति फिक्रमंद लोगों ने कुछ दिनों के लिए खुद को चिकन और अंडों से दूर रखने का मन बनाया है। वहीं अब बालाघाट में दो कौओं के संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए जाने के बाद पूरे संभाग में खलबली मच गई है। दोनों मृत कौओं के सैम्पल जाँच के लिए भोपाल स्थित लैब पहुँचाए गए हैं। प्रदेश में तेजी से बर्ड फ्लू का संक्रमण फैलने का असर शहर में बिकने वाले चिकन और अंडों की दुकानों में देखने मिल रहा है। बुधवार को सुबह से लेकर देर रात तक दुकानों में सन्नाटा पसरा दिखाई दिया।

मुख्य मंत्री ने लगाई केरल और दक्षिण भारत से आने वाले पोल्ट्री प्रोडक्ट्स पर अस्थाई रोक

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राज्य में बर्ड फ्लू के डर से अपने आवास पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन बैठक की, जिसमें केरल जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों के साथ सभी पोल्ट्री व्यापार को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित किया गया। यह फैसला केरल में बड़े पैमाने पर एवियन मौतों की सूचना देने के लिए शुरू होता है, जिससे प्रजातियों में पक्षी इन्फ्लूएंजा के प्रसार का पता चलता है।

अधिकारियों के लिए जारी की गई एडवाइजरी

एसीएस द्वारा बैठक लिए जाने के बाद पशु चिकित्सा सेवाएँ के संयुक्त संचालक ने बुधवार की शाम को ही संभाग के सभी संबंधित अधिकारियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी उप संचालक अपने जिले में कलेक्टर कार्यालय में मुर्गी पालकों की बैठक बुलाकर बर्ड फ्लू को लेकर सावधानियाँ बरतने की जानकारियाँ दें।साथ ही चिकन व अंडे की दुकानों में विक्रेताओं को भी समझाइश दी जाए कि वे मास्क व सेनिटाइजर के अलावा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। लोगों को इस बात के लिए भी जागरूक करने कहा गया है कि वे साफ सुथरा और उबला हुआ चिकन ही खाएँ। इसी तरह प्रवासी पक्षियों, कमर्शियल पक्षियों व बैकयार्ड के रैंडम सैम्पल जाँच के लिए राज्य पशु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला में नियमित रूप से भेजे जाएँ।

कलेक्टर ने कहा शहर में अब तक सामने नहीं आया कोई मामला

र्ड फ्लू को लेकर प्रशासन द्वारा एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। फिलहाल शहर में अभी तक इस वायरस से जुड़ा कोई भी मामला सामने नहीं आया है।

-कर्मवीर शर्मा, जिला कलेक्टर

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार