सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नेपाल में भारी बारिश होने के कारण बिहार में नदिया उफान पर हैं ।

6 जिलों में अलर्ट रहने के निर्देश

Ankit Trivedi
  • Jul 21 2020 2:50PM

बिहार - 

जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस के अनुसार बागमती और गंडक के जल-ग्रहण वाले क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है। नेपाल के 22 स्टेशनों के विश्लेषण में पता चला है कि छह स्टेशनों में 100 एमएम से ज्यादा बारिश हुई है। इस कारण जल-स्तर बढ़ गया है।

छह जिलों में हाई अलर्ट, हटाए जा रहे लोग नदियों में भी उफान से खतरा 

गंडक नदी का जल-स्तर और बढ़ने की आशंका है। संजीव हंस ने बताया कि इसे लेकर छह जिलों पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली एवं सारण में अलर्ट जारी किया गया है। बगहा में लोगों को हटाने का काम आरंभ कर दिया गया है। गोपालगंज में भी लोगों को ऊंचे स्‍थानों पर जाने को कहा गया है।

बिहार में गंडक के आलावा अन्‍य नदियां भी उफान पर हैं। बागमती भी खतरे के निशान से करीब 83 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। जल-स्‍तर में अभी और वृद्धि होगी। बूढ़ी गंडक व कमला बलान में भी पानी बढ़ा है।

कमला बलान में जयनगर में लगभग 50 सेंटीमीटर और झंझारपुर रेल पुल के पास 85 सेंटीमीटर की वृद्धि दर्ज की गई है।

 नेपाल के रास्‍ते आई एक और नई परेशानी है नेपाल में हो रही भारी बारिश के कारण वहां से बिहार आने वाली नदियां उफान पर हैं। ऐसी स्थिति में नेपाल से गंडक नदी के रास्‍ते और पानी आने पर हालात बिगड़ सकते हैं। इसे देखते हुए जल संसाधन विभाग ने राज्य के छह जिलों में हाई अलर्ट जारी किया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी आपदा प्रबंधन विभाग एवं सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक पूरे बिहार में बारिश की आशंका को देखते हुए बाढ़ की आशंका और गहराती दिख रही है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार