सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बॉर्डर के तकरार पर भारत का बड़ा कदम

लद्दाख बॉर्डर पर चीन से बढ़ती तकरार के बीच भारत का बड़ा कदम

Sudarshan News
  • Jul 31 2020 10:45PM
पिछले कुछ महीनों से लद्दाख बॉर्डर पर भारत और चीन में बढ़ती तकरार के बीच भारतीय सेना ने लद्दाख बोर्डर पर करीब 35 हजार सैनिकों कि तैनाती कर दी है, जो की मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए एक बड़ा कदम हैं। भारतीय सैनिकों को ऐसी मुश्किल परिस्थितियों में रहने का काफ़ी अनुभव हैं, करीब हर सैनिक को ऊंचाई और सर्दियों में रहने का तजुर्बा है, वहीं दूसरी तरफ चीनी सैनिकों को ऐसी सर्दी वाली जगह पर रहने का जरा भी अनुभव नहीं हैं, वह लद्दाख के वातावरण को ज्यादा वक़्त तक नहीं झेल सकते, जिसकी वजह से उन्हें वास्तविक नियंत्रण रेखा से पीछे जाना होगा।

सरकारी सूत्रों से खबर आई है की हर सैनिक जो लद्दाख बॉर्डर पर तैनात हैं, उसे मानसिक तौर पर और शारीरिक तौर पर तैयार किया गया है। उन्होंने यह भी बताया की 35000 में से हर एक सैनिक के लिए पोर्टेबल केबिन देने की तैयारी कि जा रही है और बहुत जल्द इस काम को पूरा किया जाएगा।

बॉर्डर के दोनों ही तरफ माहौल काफ़ी गर्म हैं, जहां एक तरफ भारत ने 35000 सैनिक बॉर्डर पर तैनात किए है वहीं चीन ने भी करीब भारत जितने सैनिक बॉर्डर पर तैनात कर रखे हैं, दोनों ही सेनाओं ने झगड़े वाली जगहों जिसमें पेट्रोलिंग प्वाइंट 14,15,17 और 17ए  शामिल है, वहां से अपनी सेनाओं को पीछे कर लिया है।

चीन के करीब 50 सैनिक पेट्रोलिंग प्वाइंट -17 और 17ए  पर अभी भी तैनात हैं जबकि उसके बाकी के सैनिक उनके स्थाई ठिकानों पर वापिस जा चुके हैं, तो वहीं भारत के अभी भी चीन से कहीं ज्यादा सैनिक हर पेट्रोलिंग प्वाइंट पर तैनात है, और भारतीय सेना चीनी निर्माण को कुछ खास ज्यादा महत्व नहीं दे रही उनका मानना हैं भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों के मुकाबले बहुत ज्यादा है, इस वजह से चीनी निर्माण का कुछ ख़ास महत्व नहीं हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार