सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आरएसएस प्रमुख का बड़ा बयान, एक ही थे हिंदू और मुस्लिम के पुरखे

पुणे में ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पॉलिसी फाउंडेशन द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि हिंदू और मुस्लिम दोनों के पुरखे एक ही थे हम भारतीय हिंदू हैं।

Raj mahur
  • Sep 7 2021 2:17PM
पुणे में ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पॉलिसी फाउंडेशन द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद थे। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि हिंदू और मुस्लिम दोनों के पुरखे एक ही थे हम भारतीय हिंदू हैं। मोहन भागवत ने कहा कि हिंदू शब्द मातृभूमि, पूर्वज और भारतीय संस्कृति के बराबर है। यह अन्य विचारों का असम्मान नहीं है। हमें मुस्लिम वर्चस्व के बारे में नहीं, बल्कि भारतीय वर्चस्व के बारे में सोचना है। भागवत ने मुस्लिमों को समझाते हुए कहा कि समझदार मुस्लिमों को कट्टरपंथी जैसी विचारधाराओं से दूर रहना चाहिए।

भारत के विकास की बात करते हुए आरएसएस प्रमुख ने कहा कि "इस्लाम आक्रांताओं के साथ आया। यह इतिहास है और इसे उसी रूप में बताया जाना चाहिए। समझदार मुस्लिम नेताओं को अनावश्यक मुद्दों का विरोध करना चाहिए और कट्टरपंथियों एवं चरमपंथियों के विरुद्ध दृढ़ता से खड़ा रहना चाहिए। जितना यथाशीघ्र हम यह करेंगे, उससे समाज को उतना ही कम नुकसान होगा।"

प्रमुख ने आगे कहा कि "भारत बतौर महाशक्ति किसी को डराएगा नहीं। ‘राष्ट्र प्रथम एवं राष्ट्र सर्वोच्च’ विषयक की संगोष्ठी में वह बोले कि 'हिंदू शब्द हमारी मातृभूमि, पूर्वज और संस्कृति की समृद्ध धरोहर के बराबर है तथा हर भारतीय हिंदू है।' हिंदुओं और मुसलमानों के पुरखे एक ही थे।"

इस कार्यक्रम में केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और कश्मीर केंद्रीय विश्वविद्यालय के चांसलर लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन (सेवानिवृत) भी मौजूद रहे। खान ने कहा कि "अधिक विविधता से समृद्ध समाज का निर्माण होता है तथा 'भारतीय संस्कृति' सभी को समान समझती है।" 
हसनैन ने कहा कि "मुस्लिम बुद्धिजीवियों को भारतीय मुसलमानों को निशाना बनाने की पाकिस्तान की कोशिश को विफल करना चाहिए।"

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार