सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सुदर्शन न्यूज़ की खबर का बड़ा असर... माता सीता को रावण के साथ नचवाने वाले HOD को पांडिचेरी यूनिवर्सिटी ने हटाया

यूनवर्सिटी प्रशानसन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डिपार्टमेंट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के विभागाध्यक्ष को उनके पद से हटा दिया है

Sumant Kashyap
  • Apr 3 2024 5:06PM

पांडिचेरी यूनिवर्सिटी कुछ दिन पहले वहां पर खेले गए एक हिंदू विरोधी नाटक को लेकर चर्चा में आया था. अब इस मामले में यूनवर्सिटी प्रशानसन ने बड़ी कार्रवाई करते हुए डिपार्टमेंट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स के विभागाध्यक्ष को उनके पद से हटा दिया है. वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘Ezhini 2014’ के दौरान ये नाटक खेला गया था. इस मामले को लेकर  ABVP ने सड़क पर उतर कर लगातार विरोध प्रदर्शन किया था. वहीं, इस मुद्दें को सुदर्शन न्यूज़ ने प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने इतना बड़ा एक्शन लिया है.  

जानकारी के लिए बता दें कि विश्वविद्यालय ने एक आंतरिक समिति बना कर उसे इस मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी है. बता दें कि जांच में कुछ निकल कर आए, इससे पहले विश्वविद्यालय प्रशासन ने HOD को अपने पद से मुक्त कर दिया गया है. बता दें कि पिछले महीने 29 मार्च को ये नाटक खेला गया था. वहीं, इस नाटक को लेकर स्थानीय पुलिस थाने में भी इसके खिलाफ शिकायत दी गई है. कालापेट पुलिस स्टेशन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए इस नाटक के निर्देशक और स्क्रिप्ट राइटर के खिलाफ मामला दर्ज कर के जांच शुरू कर दी है. 

दरअसल, इनके खिलाप सांप्रदायिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धाराएं लगाई गई है. पांडिचेरी यूनिवर्सिटी के अस्सिस्टेंट रजिस्ट्रार डी नंदगोपाल ने छात्रों को इस उच्च- स्तरीय समिति के गठन की जानकारी दी है. वहीं, समिति को कहा गया है कि वो 3-4 दिनों में जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट सौपेगे. इसके बाद डिपार्टमेंट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स’ के सभी प्रोफेसरों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. उन्होंने कहा कि पांडिचेरी विश्वविद्यालय परिसर में शांतिपूर्ण और भाईचारे वाला माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.  

उन्होंने ये भी कहा कि धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कोई भी कृत्य यूनिवर्सिटी कैम्पस में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. रजिस्ट्रार इंचार्ज ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की है. वहीं ‘सोमायणम’ नाम के इस नाटक के पक्ष में डिपार्टमेंट और उसके छात्रों ने बयान जारी कर इसका बचाव किया है. इसमें कहा गया है कि वो लोग विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक पृष्ठभूमियों से आते हैं, इसीलिए सबकी भावनाओं का सम्मान करते हैं और उनका ऐसा इरादा न होने के बावजूद किसी को ठेस पहुंची है तो वो माफ़ी मांगते हैं. 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार