सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

U D I का बड़ा ऐलान ; अपने आधार में इस जानकारी को करे अपडेट वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओ का लाभ

जानिए क्या होता है ‘पीओआई और ‘पीओए’ का मतलब।

धर्मेंद्र सिंह राठौर
  • Dec 10 2022 4:33PM

 आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो आज के समय में भारत के निवासियों के लिए अहम हो चुका है। आधार कार्ड में 12 अंकों का पहचान नंबर होता है। साथ ही इसमें बायोमेट्रिक जानकारी से लेकर व्यक्ति की नाम, उम्र और एड्रेस की पूरी जानकारी छिपी रहती है। आधार कार्ड को एक ही बार जारी किया जाता है, जिसे भारत के निवासियों के साथ ही एनआरआई भी बनवा सकते हैं। 

आधार कार्ड यूआईडीएआई की आर से जारी किया जाता है। अगर आपका सरनेम, एड्रेस या फिर कुछ और चेंज होता है तो आप समय-समय पर अपडेट करा सकते हैं। किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आधार कार्ड में पीओआई या पीओए अपडेट रहे। अगर यह अपडेट नहीं रहता है तो सरकारी स्कीम का आप लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

यूडीआई ने दी जानकारी 

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि सरकारी और गैर-सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपके आधार कार्ड में  पीओआई और पीओए जानकारी अपडेट होना जरूरी है। आधार में यह जानकारी अपडेट करने के लिए 25 रुपये का चार्ज भी देना होगा। हालांकि, अगर आप ऑफलाइन तरीके से यह काम करवाते हैं तो आपको 50 रुपये का चार्ज देना होगा। 

क्या होता है ‘पीओआई और ‘पीओए’ का मतलब 

आधार कार्ड में ‘पीओआई और ‘पीओए’ का मतलब प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी और प्रूफ ऑफ एड्रेस है। आधार कार्ड में एड्रेस और आइडेंटिटी को बताने वाले दस्तावेजों को अपडेट कराना आवश्यक है। इसे अपडेट कराने के लिए आप राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बिजली बिल, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस का इस्तेमाल करा सकते हैं। 

बायोमेट्रिक अपडेट के लिए चार्ज 

अगर कोई आधार कार्ड धारक बायोमेट्रिक को अपडेट कराता है तो उसे बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए 100 रुपये का चार्ज देना होगा। छोटे बच्चों को आधार कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी दो बार अपडेट कराना होता है। वरना वह आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएगा। बायोमेट्रिक को अपडेट कराने के लिए किसी भी कार्ड धारक को आधार सेंटर पर जाना होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार