सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CM योगी का बड़ा ऐलान, युवाओं को दी इंटर्नशिप योजना की सौगात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में इंटर्नशिप योजना शुरू की है.

Deepika Gupta
  • Feb 11 2024 11:47AM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में इंटर्नशिप योजना शुरू की है. इस योजना के तहत, तकनीकी शिक्षा या उच्च शिक्षा के अंतिम साल के शोधार्थी को सरकार से आधा वेतन मिलेगा और आधा वेतन संबंधित उद्योग से मिलेगा. 

सीएम योगी ने दी इंटर्नशिप योजना की सौगात 

 बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुशासन दिवस 2024 पर राज्य में इंटर्नशिप योजना शुरू की. जिसमें सीएम योगी ने तकनीकी शिक्षा और उच्च शिक्षा के वेतन के बारे में बताया, और कहा सरकार से आधा वेतन मिलेगा साथ ही वेतन संबंधित उद्योग से मिलेगा. इस योजना में छात्रों को अपने अध्ययन के अंतिम वर्ष के दौरान ही रोजगार मिलगा, जिससे वह स्वतंत्र हो.

हमने 96 लाख एमएसएमई को पुनर्जीवित किया : मुख्यमंत्री 

सीएम योगी ने सुशासन दिवस 2024 के कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि एमएसएमई (MSME)  क्लस्टर एक अच्छे औद्योगिक निवेश के लिए आधार प्रदान करते हैं. उत्तर प्रदेश इस मामले में बहुत ही भाग्यशाली था, लेकिन यह एमएसएमई क्लस्टर दशकों से उपेक्षित पड़े थे. सीएम ने बताया पहले उनके पास न तो तकनीक थी, न बाजार, न पैकेजिंग सुविधा, वे बर्बाद होने की कगार पर थे. 

वहीं एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए हमने 2018 में एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना शुरू की थी. और अब राज्य के 75 जिलों में ओडीओपी योजना के तहत एक अद्वितीय उत्पाद है. बता दें, ओडीओपी के माध्यम से हमने 96 लाख एमएसएमई को पुनर्जीवित किया है. 

हर साल इस योजना को एक करोड़ युवा उद्यमियों तक पहुंचाने का लक्ष्य 

बता दें, इस साल के बजट में सीएम योगी ने कहा कि हमने नए उद्यमियों के लिए एक नया कार्यक्रम शुरू किया है. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा हम युवा को 5 लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त ऋण देंगे, जो उद्योग में प्रवेश करना चाहते हैं और विशिष्ट कौशल प्रशिक्षण लेना चाहते हैं. यह हमारा लक्ष्य है की हर साल इस योजना को 1 करोड़ युवा उद्यमियों तक पहुंचाना है. इसके लिए पहले हम 5 लाख रुपये, दूसरे चरण में 7 लाख रुपये और तीसरे चरण में 10 लाख रुपये तक की सहायता देंगे.

 


 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार