सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मा0 आयुक्त की अध्यक्षता मंे संपन्न हुयी मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

मा0 आयुक्त की अध्यक्षता मंे संपन्न हुयी मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

मनीष शर्मा रिपोर्ट जिला मेरठ
  • May 24 2022 9:29AM

मा0 आयुक्त की अध्यक्षता मंे संपन्न हुयी मंडलीय विकास कार्यों की समीक्षा बैठक मंडल के प्रत्येक पंचायत में सीएससी सेंटर शत-प्रतिशत स्थापित हो-आयुक्त किसान सम्मान निधि योजनानतर्गत ई-केवाईसी के कार्य में लायेग प्रगति, मिशन मोड़ में ई-केवाईसी कराया जाना सुनिश्चित करें-आयुक्त सडक पर बनाये जाये टेबलटाॅप स्पीड ब्रेकर-आयुक्त जनसहभागिता योजनान्तर्गत लोगो को प्रोत्साहित कर गौवंश प्रदान किये जाये-आयुक्त मंडल के अंतर्गत रिजर्व फोरेस्ट क्षेत्र में जंगली जीवो के लिए बनाये जाये तालाब-आयुक्त जन औषधी केन्द्रो के खोलने की कार्यवाही में प्रगति लायी जाये-आयुक्त प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने हेतु अभियान चलाकर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये-आयुक्त आज आयुक्त सभागार मंे मा0 आयुक्त सुरेन्द्र सिंह द्वारा समस्त मंडलीय जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी तथा संबंधित विभागो के मंडलीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा बैठक आहूत की गयी। बैठक मंे समस्त विभागीय स्तर पर कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुये आयुक्त द्वारा निदे्रशित किया गया कि मंडल के प्रत्येक पंचायत में सीएससी सेंटर शत-प्रतिशत स्थापित होना सुनिश्चित किया जाये।

निर्देशित किया गया कि किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत ई-केवाईसी के कार्य में प्रगति लायी जाये तथा मिशन मोड़ में ई-केवाईसी कराया जाना सुनिश्चित किया जाये। यह कार्यवाही अगले दो दिनों के भीतर मिशन मोड में संचालित होना सुनिश्चित करे। खाद्य विभाग की समीक्षा करते हुये उन्होने कहा कि ऐसे अपात्र राशन कार्ड धारक जोे फर्जी आईडी बनाकर राशन ले रहे है उनसे रिकवरी की जायेगी परन्तु जो राशनकार्ड धारक स्वेच्छा से अपना राशन कार्ड सरंेंडर कर रहा है उससे वसूली नहीं की जायेगी इस संबंध में दिये गये शासनादेशानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये संबंधित विभागीय अधिकारी जनमानस में सही जानकारी उपलब्ध कराये जाने हेतु विभिन्न माध्यमो द्वारा अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करे। लोक निर्माण विभाग सहित सडक निर्माण में लगे अन्य विभागो को निर्देशित किया गया कि स्पीड ब्रेकर हटाये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करते हुये दी गयी नयी गाईडलाईन के अनुसार जरूरत वाले स्थानों पर टेबलटाॅप स्पीड ब्रेकर बनाया जाना सुनिश्चित करें। निराश्रित गौवंश संरक्षण हेतु निर्देशित किया गया कि गौवंशो को शत-प्रतिशत गौशालाओ में संरक्षित करना सुनिश्चित करें तथा जनसहभागिता योजनान्तर्गत लोगो को प्रोत्साहित कर गौवंश प्रदान किये जाये तथा ऐसे व्यक्तियो को प्रोत्साहित करने हेतु अपने-अपने स्तर पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओ में लाभान्वित कर लक्ष्य को पूरा किया जाये। समस्त मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि डीएफओ के साथ बैठक करते हुये सभी जिलो में रिजर्व फोरेस्ट क्षेत्र एरिया के अंतर्गत जंगली जीवो के लिए वाटरहाॅल/तालाब बनाये जाने के संबंध में कार्यवाही करें। फोरेस्ट विभाग को निर्देशित किया गया कि मंडल के अंतर्गत रिजर्व फोरेस्ट की सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत विभिन्न येाजनाओ की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि आयुष्मान योजना, गोल्डन कार्ड, डायलेसिस, कन्या सुमंगला योजना जैसी योजनाओ लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाया जाना सुनिश्चित कराये। उन्होने निर्देशित किया कि सभी जनपदो में बन रहे हैल्थ एवं वेलनेस सेंटर की प्रगति अभी धीमी है इस पर प्रभावी कार्यवाही करते हुये हैल्थ एवं वेलनेस संेंटर निर्माण की शत-प्रतिशत कार्यवाही कर उन पर सीएचओ को तैनात करने की कार्यवाही सुनिश्चित करे। प्रधानमंत्री जन औषधी केन्द्र की समीक्षा करते हुये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जन औषधी केन्द्रो के खोलने की कार्यवाही में प्रगति लायी जाये तथा लोगो को सस्ती एवं अच्छी दवा खरीदने हेतु जन औषधी केन्द्रो का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमो से किया जाये। जल जीवन मिशन, अमृत योजनान्तर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों के अंतर्गत निर्देशित किया गया कि इन योजनाओ की मानीटरिंग प्रभावी रूप से की जाये तथा कार्यों को समयबद्ध तरीके से कराया जाये। उन्होने कहा कि प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने हेतु अभियान चलाकर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाये। आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतो का निस्तारण शत-प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें इस कार्य पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी लगातार इसकी समीक्षा की जा रही है। समीक्षा बैठक में मा0 आयुक्त महोदय ने कहा कि सभी जनपदो में जर्जर पडे हुयी सरकारी इमारत को निष्प्रयोज्य घोषित करते हुये उनका ध्वस्तीकरण कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि जो अधिकारी अच्छा कार्य कर रहे है उनको प्रोत्साहित किया जाये तथा सभी जनपदो में विकास कार्यों में सकारात्मक प्रतियोगिता होनी चाहिए। इस अवसर पर जनपद बुलंदशहर में परिषदीय स्कूलो में जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी के प्रयासो से किये गये नवाचार के रूप में परिषदीय स्कूलो में बनवायी गयी खगोलीय प्रयोगशाला के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर समस्त मंडलीय जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी तथा संबंधित विभागो के मंडलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार