सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

गर्भवती महिला को झेलगी पर ढोकर पार कराई नदी, छत्तीसगढ़ के 'शिमला' से लगे गाँव में व्यवस्था की बदसूरत तस्वीर देखिये

छत्तीसगढ़ का शिमला कहलाने वाले मैनपाट क्षेत्र के कदनई गाँव से, जहां पर कदनई गांव में रहने वाली ससीता को प्रसव पीड़ा हुई, तो गर्भवती महिला को कच्ची सड़क की पगडंडियों पर चलते हुए लोग ठीक जशपुर की घटना की तरह ही ससीता को झेलगी के सहारे ढोकर ले कर गए

योगेश मिश्रा, छत्तीसगढ़
  • Aug 1 2020 2:50PM

अभी कुछ दिन पहले ही छत्तीसगढ़ के जशपुर क्षेत्र से एक गर्भवती महिला को कांधे में खाट में डालकर और हाथ में मशाल लेकर ले जाती तस्वीर ने व्यवस्था को धिक्कारा था। उस तस्वीर ने दिखाया था कि किस तरह से छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य इलाकों में अभी भी लोग सड़क और पुल जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं।
एक बार फिर व्यवस्था की पोल खोलने की तस्वीर सामने आई है, छत्तीसगढ़ का शिमला कहलाने वाले मैनपाट क्षेत्र के कदनई गाँव से, जहां पर कदनई गांव में रहने वाली ससीता को प्रसव पीड़ा हुई, तो गर्भवती महिला को कच्ची सड़क की पगडंडियों पर चलते हुए लोग ठीक जशपुर की घटना की तरह ही ससीता को झेलगी के सहारे ढोकर ले कर गए और बड़ी मुश्किल से नदी पार कराकर महतारी एक्सप्रेस के सहारे उन्हें अस्पताल भेजा गया।

ये घटना मैनपाट विकासखंड के लगभग 1000 की आबादी वाले गाँव कदनई की है। आपको बता दें कि मैनपाट के आसपास के 6 से ज्यादा गाँव सुपलगा, करमहा, घटगांव आदि और पूरा क्षेत्र सड़क और पुल के लिए तरस रहा है। पुल और सड़क को लेकर के सियासत भी तेज होती है। हर बार चुनाव में इन्हें वादों का झुनझुना पकड़ा जाता है। लेकिन बारिश का समय आने पर इनकी जान जोखिम में डाल दी जाती है।
लोग बताते हैं की बरसात का मौसम आने पर यह बाढ़ की स्थिति बन जाती है और पुल नहीं होने की वजह से कई लोग वह कर अपनी जान भी गवां बैठे हैं। जनप्रतिनिधियों को शायद फुर्सत नहीं है और अगर फुरसत है, तो उनके पास इनकी तकलीफ को पढ़ने और उसके समाधान करने के लिए उद्देश्य नहीं है। 
एक बार फिर इस वाकये ने छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य इलाकों में आज भी तरसती हुई व्यवस्था की सच्चाई उजागर की है। यह तस्वीरें बताती है कि किस तरह से आज भी लोग विकास से कोसों दूर हैं और लोग सरकार को कोसते नजर आते हैं।




 


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार