सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

नीतीश कुमार के कार्यों में देखी जा सकती है बाबा गाडगे के आदर्शों की झलक: आरसीपी सिंह

राष्ट्रसंत बाबा गाडगे के 145वीं जयंती समारोह का श्री आरसीपी सिंह ने किया उद्घाटन

Saurabh Tiwari- Twitter @SaurabhStv
  • Feb 23 2021 10:46PM

 जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आरसीपी सिंह आज न्यू कैपिटल धोबीघाट, हड़ताली मोड़, बेली रोड, पटना में आयोजित बाबा संत गाडगे महाराज के 145वीं जयंती समारोह में उद्घाटनकर्ता एवं मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। इस मौके पर पूर्व मंत्री श्री दशई चौधरी, जदयू के प्रदेश महासचिव डॉ. नवीन कुमार आर्य, श्री अनिल कुमार एवं श्री चंदन कुमार सिंह के साथ ही इस आयोजन से जुड़े श्री रामेश्वर रजक, श्रीमती साधना रजक, श्री बबलू रजक, श्री रंजीत रजक, श्री सन्नी कुमार, ई. राजेन्द्र रजक, श्री अंजनी लाल आदि मौजूद रहे। इस मौके पर श्री आरसीपी सिंह ने उनके ऊपर लिखी गई पुस्तक का लोकार्पण भी किया।
इस मौके पर अपने संबोधन में श्री आरसीपी सिंह ने कहा कि बाबा गाडगे सच्चे अर्थों में राष्ट्रसंत थे। ऐसे ही संतों एवं महापुरुषों के कारण भारतीय संस्कृति अब तक जीवंत बनी हुई है। इस निष्काम कर्मयोगी ने आजीवन भिक्षा मांग-मांग कर अनगिनत धर्मशाला, गौशाला, विद्यालय और चिकित्सालय बनवाए लेकिन अपने लिए एक कुटिया तक नहीं बनवाई। इतना ही नहीं, उनकी सोच समय से कितना आगे थी, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उन्होंने आज से दशकों पहले स्वच्छता के लिए अभियान चलाया, जो काम आज केन्द्र और राज्य की सरकारें कर रही हैं।
श्री आरसीपी सिंह ने कहा कि बाबा गाडगे आजीवन सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध लड़ते रहे, नशाखोरी और छुआछूत के लिए अभियान चलाया और किसानों-मजदूरों के उत्थान के लिए संघर्षरत रहे। बिहार में हमारे नेता मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कार्यों में उनके आदर्शों की झलक मिलती है। यहां उनके नेतृत्व में जिस तरह न्याय के साथ विकास की स्थापना हुई है, समाज के हाशिए पर खड़े लोगों को ताकत दी गई है और शराबबंदी, दहेजबंदी, बालविवाहबंदी एवं जल-जीवन-हरियाली जैसे अभियान चल रहे हैं, उससे इस धारणा को बल मिलता है कि बुराइयों से लड़ने का और लोकसेवा करने का संस्कार भारत की मिट्टी में बरकरार रहेगा। बाबा गाडगे का महाराष्ट्र हो या हमारा बिहार, “सेवा ही हमारा धर्म है” का स्वर हमेशा बुलंद रहेगा

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार