सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भाजपा पहले निकम्मे लोगों को टिकट देती है, पांच साल वो काम नहीं करते हैं, जनता नाराज होती है तो टिकट बदल देते हैं- आतिशी

पूर्वी दिल्ली समेत कई लोकसभा सीटों से मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरे उतारने जा रही भाजपा पर आम आदमी पार्टी ने तीखा हमला बोला। ‘‘आप’’ ने कहा कि भाजपा का यह ट्रैंड बन गया है कि पहले वो निकम्मे लोगों को टिकट देती है, जब वो पांच साल काम नहीं करते हैं तो कहती है कि हम टिकट बदल रहे हैं। ‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने दिल्लीवालों से अपील करते हुए कहा कि इस बार इंडिया गठबंधन से सातों सांसद जिताएं, ताकि वो संसद में दिल्ली के हक की आवाज उठा सके।

Alok Jha
  • Mar 2 2024 9:25PM
पूर्वी दिल्ली समेत कई लोकसभा सीटों से मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरे उतारने जा रही भाजपा पर आम आदमी पार्टी ने तीखा हमला बोला। ‘‘आप’’ ने कहा कि भाजपा का यह ट्रैंड बन गया है कि पहले वो निकम्मे लोगों को टिकट देती है, जब वो पांच साल काम नहीं करते हैं तो कहती है कि हम टिकट बदल रहे हैं। ‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने दिल्लीवालों से अपील करते हुए कहा कि इस बार इंडिया गठबंधन से सातों सांसद जिताएं, ताकि वो संसद में दिल्ली के हक की आवाज उठा सके। भाजपा के सांसदों ने पिछले पांच साल में कोई काम नहीं किया। इसलिए उनको बाहर निकाल फेंंके। उन्होंने प्रश्न किया कि अगर किसी भी सांसद ने कोई काम किया है तो भाजपा बताए। जब संसद में दिल्लीवालों के अधिकार छिन लिए गए, एलजी लगातार जनता को मिल रही सुविधाएं रोक रहे हैं, तब ये सांसद कहां थे? जब दिल्ली के लोग परेशान हो रहे थे, तब ये सातों सांसद केंद्र सरकार की गोंद में जाकर बैठ गए थे और दिल्लीवालों की परेशानियों पर खुश हो रहे थे।

आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं कैबिनेट मंत्री आतिशी और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से उम्मीदवार कुलदीप कुमार ने शनिवार को पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता की। वरिष्ठ नेता मंत्री आतिशी ने कहा कि भाजपा के पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर ने एक्स (ट्वीट) पर लिखा है कि वह राजनीतिक जीवन से संन्यास लेना चाहते हैं और अब आगे सक्रिय राजनीति में नहीं रहना चाहते हैं। इस ट्वीट का साफ मतलब है कि भाजपा गौतम गंभीर का पूर्वी दिल्ली से टिकट काट रही है। बीजेपी का अब यह ट्रैंड बन गया है कि वह पहले किसी को भी उम्मीदवार बना देती है और उसकी योग्यता और जनता के लिए काम करने की प्रतिबद्धता को नहीं देखती है। फिर चाहे वह बीजेपी के सांसद, विधायक या पार्षद ही क्यों न हो। ऊपर से लेकर नीचे तक बीजेपी का कोई भी चुना हुआ प्रतिनिधि अपने इलाके में जनता के बीच न तो नजर आता है और न ही कोई काम करता है। पिछले पांच साल से गौतम गंभीर ने अपने इलाकों में कोई काम नहीं किया। 

उन्होंने कहा कि गौतम गंभीर के अलावा दिल्ली में बीजेपी के सातों सांसद अपने इलाकों से नदारत रहे। जबकि, आम आदमी पार्टी के जन प्रतिनिधि हमेशा जनता के बीच मौजूद रहते हैं। दिल्ली के किसी भी हिस्से में स्थानीय व्यक्ति को को पता होगा कि आम आदमी पार्टी का विधायक कौन है। उसका ऑफिस कहां है, उसका व्हाट्सएप नंबर क्या है? यहां तक की स्थानीय लोग, वहां के विधायक को फोन कर पानी, सीवर, बिजली आदि की समस्याओं के बारे में बताते हैं। लेकिन भाजपा के पार्षद, विधायक और सांसद के बारे में पूछ लो तो जनता एक सूर में कहेगी कि हमने तो 5 साल में उनको देखा भी नहीं है। 

‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि बीजेपी पहले किसी भी कैंडिडेट को टिकट दे देती है। इसके बाद वह पांच साल तक कोई काम नहीं करते हैं। फिर पांच साल बाद बीजेपी कहती है कि अब हम टिकट बदल रहे हैं और किसी नए व्यक्ति को लाकर चुनाव लड़वा रहे हैं। आज मैं बीजेपी को चैलेंज करती हूं कि वह हमें बताएं कि पिछले पांच साल में उनके किसी भी सांसद ने कोई एक भी काम करके दिखाया हो। दिल्ली में दिल्ली सरकार और एमसीडी के अलावा केंद्र सरकार की कुछ जिम्मेदारियां है। पुलिस, लॉ एंड ऑर्डर से लेकर जमीन तक केंद्र सरकार के पास हैं। लेकिन दिल्ली के सातों सांसदों ने केंद्र सरकार की इन जिम्मेदारियों से भी पल्ला झाड़े रखा। इन सातों सांसदों ने दिल्ली पुलिस की व्यवस्था सुधारने से लेकर दिल्ली की महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए कुछ नहीं किया। 

“आप” की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि मैं जानना चाहती हूं कि जब पिछले पांच साल से दिल्ली के लोग संघर्ष कर रहे थे तो सातों सांसद कहां थे। जब पिछले पांच साल से कोई न कोई एलजी दिल्ली की सरकार के कामों और लोगों को सुविधाएं मिलने से रोक रहे हैं तो सातों सांसद कहां थे? जब देश के संसद में दिल्ली की चुनी हुई सरकार के अधिकार छीन लिए गए, दिल्ली वालों के वोट का हक छीन लिया गया, पिछले साल भर से लोगों को परेशान किया जा रहा था, अस्पतालों की दवाइयां रोकी जा रही थी, मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर को तनख्वाह नहीं मिल रही थी, अस्पताल के ओपीडी काउंटर से डेटा एंट्री ऑपरेटर हटाए जा रहे थे, जब जल बोर्ड को पैसे नहीं मिल रहे थे, जब पेंशन रोकी जा रही थी, तब ये सातों सांसद कहां थे? उस समय ये सातों सांसद केंद्र सरकार की गोद में बैठे हुए थे और दिल्ली वालों की परेशानियों पर खुश हो रहे थे। अगर आज कोई एक आदमी है, जो दिल्ली वालों की हक की लड़ाई सड़क से लेकर संसद तक लड़ता है, जो एमसीडी के सदन, विधानसभा और कोर्ट में जाकर दिल्ली वालों की हक की लड़ाई लड़ता है, तो वह अरविंद केजरीवाल है। 

‘‘आप’’ की वरिष्ठ नेता आतिशी ने कहा कि बीजेपी को इस बात की कोई चिंता नहीं होती है कि जिस उम्मीदवार को वह पार्षद, विधायक या सांसद बनाने के लिए लाते हैं, क्या वह दिल्ली के लोगों के लिए काम करेंगे। गौतम गंभीर के पास पूर्वी दिल्ली के लिए कोई समय नहीं था, लेकिन आईपीएल में कमेंट्री करने के लिए समय था। उनके पास कोविड महामारी के दौरान अपने इलाकों के लोगों की परेशानी सुलझाने के लिए समय नहीं था, लेकिन देश-दुनिया में चल रहे क्रिकेट मैचों के लिए समय था। आज भी बीजेपी का यह सोचना है कि हम फिर से चुनाव लड़ने के लिए ऐसे उम्मीदवार लाएंगे, जो दिल्ली की जनता के लिए कोई काम नहीं करेंगे। जो दिल्ली के लोगों की समस्या नहीं सुलझाएंगे और उनकी परेशानियां नहीं सुनेंगे। 

उन्होंने कहा कि एक आम इंसान अपने जनप्रतिनिधि से बस यह चाहता है कि वह उनके सुख-दुख में साथ खड़ा हो। कोई छोटी-बड़ी परेशानी हो तो मदद करें। परिवार का कोई सदस्य बीमार है तो अस्पताल में दाखिला दिलाने में मदद करे। किसी सरकारी कार्यालय में दिक्कत आ रही है तो वहां पर समस्या का समाधान करवाए। लेकिन फिर भी इस बार अगर बीजेपी सिलेब्रिटीज को उतारती है तो इसका मतलब साफ है कि उनको दिल्ली के आम लोगों की बिल्कुल चिंता नहीं है। मेरी दिल्ली वालों से अपील है कि इस बार दिल्ली से इंडिया गठबंधन के सातों सांसदों को जीतकर भेजें। जो दिल्ली वालों की आवाज संसद तक पहुंचा सकें, उनके लिए सुरक्षा कवच बन सके, जो दिल्ली वालों के अधिकार और हक की लड़ाई को संसद में उठा सके। इसलिए बीजेपी के सातों सांसद को निकाल कर बाहर फेंके, जिन्होंने पिछले पांच साल में दिल्ली वालों के लिए कुछ नहीं किया।
 इस दौरान पूर्वी दिल्ली से लोकसभा चुनाव के लिए ‘‘आप’’ उम्मीदवार और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार ने कहा कि बड़े दुख के साथ बताना पड़ रहा है कि बीजेपी का एक और सांसद पूर्वी दिल्ली से धोखा कर भाग गया। पूर्वी दिल्ली की बदकिस्मती रही है कि साल 2014 में यहां बीजेपी ने महेश गिरि को चुनाव लड़ाया, लेकिन चुनाव में जीतने के बाद वो साल 2019 तक पूर्वी दिल्ली के किसी भी गली-मोहल्ले में किसी के सुख-दुख, किसी के कोई काम के लिए नहीं मिले। बीजेपी का ट्रैंड है कि वो हर बार लोकसभा चुनाव में नये चेहरे लेकर आ जाते हैं। मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि साल 2019 से लेकर 2024 तक गौतम गंभीर ने पूर्वी दिल्ली के लिए कोई भी काम नहीं किया। कोरोना महामार के दौरान लोगों को बहुत सारी दिक्कतें आई, लेकिन सांसद गौतम गंभीर उनके हालचाल जानने के लिए आज तक नहीं आए। उन्होंने पूर्वी दिल्ली के लोगों को सिर्फ धोखा देने का काम किया। दिल्ली पुलिस से लेकर डीडीए के काम सांसद के अंतर्गत आते हैं, लेकिन उन्होंने आज तक कोई काम नहीं कराया। इन कामों के लिए लोग हमारे पास आए, लेकिन अधिकार क्षेत्र न होते हुए भी हमने उनके लिए संघर्ष किया। 

कुलदीप कुमार ने कहा कि यह बात केवल सांसद की बात नहीं है, बल्कि बीजेपी का कोई विधायक भी होगा तो वह भी कोई काम नहीं करता है। दिल्ली के लोगों को इनसे काम की कोई उम्मीद नहीं है। मैंने कोंडली में एक जनसभा में कहा था कि अगर हिम्मत है तो गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़कर दिखाए, भागे नहीं। लेकिन वह भाग गए। क्योंकि, इस बार उनका पाला जमीन से जुड़े लोगों से पड़ा है। इसलिए हवा वाले हवा हो गए। हम अरविंद केजरीवाल के सिपाही हैं, काम के आधार पर वोट मांगते हैं। इस बार बीजेपी का जो भी नया उम्मीदवार आए, वह पिछले दस साल का रिकॉर्ड लेकर आए। मैं पिछले चार साल से विधायक हूं। अगर मैंने पिछले चार साल में अच्छा काम किया होगा तो जनता मुझे वोट देगी और बीजेपी के सांसदों ने पिछले दस साल में अच्छा काम किया होगा तो जनता उनको वोट देगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में काम तो अरविंद केजरीवाल ने किया है। दिल्ली वालों के हक को अरविंद केजरीवाल ने उठाने का काम किया है। जब दिल्ली वालों के हक को छीना जा रहा था, तब बीजेपी के सातों सांसद मौन बैठे हुए थे। पूर्वी दिल्ली के लोगों की हक और अधिकार को लेकर गौतम गंभीर ने कभी भी लोकसभा सदन में एक भी भाषण नहीं दिया। यह केवल गौतम गंभीर की बात नहीं है। दिल्ली के सातों सांसद एक से बढ़कर एक हैं, जो कभी दिल्ली वालों की बात नहीं करते हैं। तो गौतम गंभीर और महेश गिरि ने पिछले दस साल में पूर्वी दिल्ली में जितने भी गड्ढे किए हैं। बीजेपी उन्हीं गड्ढ़ों में दफन होने जा रही है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार