सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

बीजेपी सांसद सीपी जोशी ने की केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात,संसदीय क्षेत्र से संबधी रेल एवं संचार के विषयों पर की चर्चा

मावली-मारवाड़ पैसेजंर ट्रेन 15 अगस्त से होगी प्रारंभ

Namit Tyagi , twitter, @NamitTyagi1
  • Jul 27 2021 9:24PM
चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल, संचार तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से भेंट की तथा केन्द्र सरकार में कैबिनेट मंत्री बनने एवं रेल, संचार तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय का दायित्व प्रदान किये जाने पर बधाई एवं शुभकामनाऐं दी।

सांसद जोशी ने केन्द्रीय रेल, संचार तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री से भेंट के दौरान संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ से संबधीत रेलवे एवं सचांर विभाग से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इसके साथ ही कॉविड-19 के कारण लॉकडाउन के पश्चात ट्रेनों को बन्द कर दिया गया था, उनमें से अधिकतर ट्रेने तो धीरे धीरे पुनः बहाल हो रही हैं लेकिन कुछ महत्वपुर्ण ट्रेनों के प्रारंभ नही होने से यहॉ के स्थानिय निवासीयों को आवागमन हेतु काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हे आवागमन के अन्य साधनों पर निर्भर रहना पड़ रहा हैं जिससे उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक हैं साथ ही सड़क मार्ग पर अधिक राशि का वहन भी करना पड़ रहा है। कुछ महत्वपुर्ण रेलगाड़ीयों जैसे रतलाम-यमुनाब्रिज हल्दीघाटी पैसेंजर ट्रेन, मेरठ-मन्दसौर लिंक एक्सप्रेस ट्रेन, चित्तौडगढ़-उदयपुर पैसेंजर ट्रेन, उदयपुरसिटी-जयपुर सुपरफास्ट हॉलीडे एक्सप्रेस, मावली-मारवाड़ मीटरगेज पैंसेजर ट्रेन के साथ ही लम्बी दुरी वाली ट्रेनों में मैसुर-उदयपुरसिटी पैलेस क्वीन हमसफर एक्सप्रेस, राजस्थान हमसफर एक्सप्रेस उदयपुर सिटी-दिल्ली सरायरोहल्ला, उदयपुरसिटी-पाटलीपुत्र हमसफर ट्रेन, उदयपुरसिटी-कामाख्या कविगुरू एक्सप्रेस, अजमेर-रामेश्वरम हमसफर एक्सप्रेस आदि को बहाल किये जाने का आग्रह किया। इसके साथ ही लॉकडाउन के कारण कुछ स्टेशनों पर जिन ट्रेनों के स्टोपेज को बन्द किया गया था उन्हे भी पूर्व की भांति बहाल करने का आग्रह किया।

मंत्री महोदय ने सांसद जोशी की मांग पर मावली-मारवाड़ मीटरगेज ट्रेन को 15 अगस्त से दुबारा प्रारंभ करने के लिये आदेश दिया जिससे मावली समेत मारवाड़ तक के यात्रियों को रोजाना आवागमन का इसका लाभ मिलेगा।
सांसद जोशी ने रेल मंत्री से अमृतसर एवं व्यास के धार्मिक महत्व होने के कारण मेवाड़ एवं वागड़ क्षेत्र के साथ साथ मालवा के क्षेत्र से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं की आस्था एवं उत्तर भारत में सम्पर्क हेतु उदयपुरसिटी से अमृतसर या व्यास हेतु नई ट्रेन को चलाये जाने का आग्रह किया।

इसके साथ ही डाक विभाग में जिला प्रतापगढ़ में छोटीसादड़ी तहसील मुख्यालय जिस पर सैंकड़ो गांव डाक संबधी कार्यो के लिये इस कस्बे पर निर्भर रहते है, यहॉ पर पोस्ट ऑफीस कार्यालय के लिये भवन निर्मीत नही हैं, जिस कारण से यहॉ के निवासियों तथा डाक विभाग को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज के दौर में पोस्टल पैमेंट बैक, एवं दु्रतगामी पोस्ट सेवाओं के लिये भी स्वयं का भवन नही होने से परेशानियों का सामना करना पड़ता है इसलिये छोटीसादड़ी के लिये पोस्टऑफीस कार्यालय के लिये भवन की आवश्यकता को बताया व भवन निर्माण की स्वीकृति का आग्रह किया।

इसके साथ ही सांसद जोशी ने मेवाड़ के पराक्रमी वीर योद्धा, एवं चित्तौड़गढ़ दूर्ग की रक्षा का दायित्व लेने वाले राव जयमल राठौड़ की स्मृति को चीरकाल तक संजोये रखने एवं आने वाली पीढ़ीयों में अपने स्वाभीमान, स्वामीभक्ति एवं मातृभूमि के लिये अपना सर्वस्व न्यौछावर करने की प्रेरणा की गाथा को अमर बनाये रखने के लिये उन पर डाक टिकिट जल्द ही जारी करने की स्वीकृति के लिये धन्यवाद दिया तथा जल्द ही डाक टिकिट के लोकार्पण का आग्रह किया।

साथ ही दुरसंचार विभाग के लिये संसदीय क्षेत्र के जिन क्षेत्रों में कम मोबाईल सिग्नल का कम कवरेज मिल रहा हैं वहॉ पर मोबाईल टॉवर स्थापित करने का आग्रह किया जिससे आमजन को इंटरनेट एवं मोबाईल सुविधा का लाभ मिल सके।

सांसद जोशी ने केन्द्रीय रेल, संचार तथा इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ की भूमि पर पधारनें का आग्रह किया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार