सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Bihar: हिन्दू शिक्षकों को नवरात्र मनाने नहीं देना चाहती है नीतीश सरकार...एक बार फिर दुर्गा पूजा की छुट्टियों में बुलाए गए टीचर

शिक्षा विभाग के अनुसार, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी टीचर को ट्रेनिंग पर बुलाया गया है। जिसके बाद राज्यभर के टीचर विरोध कर रहे हैं

Sonam gurung
  • Oct 14 2023 7:04PM

देश में त्योहारों का समय शुरू हो गया है और इसी के साथ बच्चों को भी राहत मिली है। कई राज्यों में 10 दिन व उससे भी अधिक दिन की छुट्टियां कर दी गई हैं। लेकिन बिहार की राजधानी पटना में शिक्षा विभाग का अब नया आदेश सामने आ चुका है। शिक्षा विभाग के अनुसार, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी टीचर को ट्रेनिंग पर बुलाया गया है। जिसके बाद राज्यभर के टीचर विरोध कर रहे हैं और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी शिक्षा विभाग पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं शिक्षक संघ ने इस फैसले को वापस न लेने पर आंदोलन की चेतावनी भी दी है।

 

दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर

आपको बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी इस आदेश में लिखा है, कि  "राज्य के सभी स्तर के 6 दिवसीय प्रशिक्षण का दिनांक 15 अक्टूबर 2023 से 20 अक्टूबर 2023 तक सभी जिलों और सभी अध्यापक शिक्षा संस्थान में आयोजित किया जाना है। जिसका पत्र निर्गत किया जा चुका है। उक्त प्रशिक्षण दिनांक 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2023 को संशोधित करते हुए दिनांक 16 अक्टूबर 2023 से 21 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाए।

 वहीं, शिक्षा विभाग के इस आदेश पर प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा कि सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पहले से ही घोषित है और दुर्गा पूजा में हिंदू धर्म के शिक्षक उपवास और फलाहार पर रहकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं। दुर्गा पूजा की छुट्टी में आवासीय प्रशिक्षण का आदेश कहीं से भी उचित नहीं है। आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखना ही है तो दुर्गा पूजा के बाद इसको कराया जाए।

 

 बता दें कि कुछ समय पहले ही सरकारी स्कूलों मे हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी गई थी, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। अब एक बार फिर दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग का आदेश जारी किया गया है। जबकि दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों में अवकाश पहले से ही घोषित है।

 

 मुस्लिमों के किसी भी पर्व छट्टी होती, लेकिन दर्गा पूजा में शिक्षकों को अवकाश नही 

सबसे बड़ी बात तो यह है बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भारत में रहते है और खुद को हिंदू बताते है लेकिन हिंदू त्योहारों का सबसे खास त्योहार नवरात्र में शिक्षको को आवासीय प्रशिक्षण कराया जा रहा है जबकि शुक्रवार को जुम्मे के दिन छट्टी दे दी जाती है। मुस्लिमों के किसी भी पर्व छट्टी होती। लेकिन दर्गा पूजा में शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। जिस प्रकार रक्षाबंधन के समय हिंदुओं की छुट्टी रद्द कर छात्र विहीन स्कूलों की तस्वीर सामने आयी, वह यह बताने के लिए पर्याप्त है कि सरकार को शिक्षा में सुधार से ज्यादा सनातन हिंदू धर्मावलंबी को तंग करना है। अब यह कहना गलत नही होगा कि बिहार सरकार सनातन विरोधी एजेण्डा का हिस्सा है।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार