सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आतंकी मौलाना की नागरिकता ही छीन ली आस्ट्रेलिया ने.. विपक्षी दल भी बजा उठे ताली

ऑस्ट्रेलिया ने आतंकी साजिश के दोषी मौलाना अब्दुल नसीर बेनब्रीका की नागरिकता छीनी ली, पहली बार उठाया ऐसा कदम

Sudarshan News
  • Nov 26 2020 4:53PM

ऑस्ट्रेलिया ने अल्जीरिया के एक मुस्लिम मौलाना अब्दुल नसीर बेनब्रीका की नागरिकता छीन ली है। मौलाना को 2005 में मेलबर्न के एक फुटबॉल मैच के दौरान बम लगाने की कोशिश करने वाले आतंकी सेल का नेतृत्व करने का दोषी पाया गया था। अब्दुल नसीर बेनब्रीका ऐसा पहला नागरिक है जिसकी नागरिकता ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छीन ली गई थी।

ऑस्ट्रेलिया के गृहमंत्री पीटर डटन ने कहा कि मौलाना अब्दुल नसीर की नागरिकता छीन ली गई है। यदि कोई शख्स देश के लिए खतरा बनेगा तो उससे कानून के तहत हर संभव तरीके से निपटा जाएगा। नसीर के खिलाफ तीन आतंकी केस है। उसे आतंकी संगठन चलाने, आतंकी संगठन का हिस्सा बनने और आतंकी हमले की साजिश रचने से जुड़े मामले में पंद्रह साल जेल की सजा दी गई थी।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि इस तरह के मामलों से हम कड़ाई से निपटेंगे। वहीं मौलाना अब्दुल नसीर सजा पूरी करने के बाद भी जेल में है। देश के कानून के तहत आतंकी अपराध के शक में किसी को सजा पूरी होने के तीन साल बाद तक हिरासत में रखा जा सकता है। नसीर के वकीलों ने इसके खिलाफ अपील की है। उनके पास वीजा रद्द कर अल्जीरिया लौटने के खिलाफ अपील करने के लिए 90 दिनों का समय है।

मौलाना अब्दुल ऐसा पहला नागरिक है जिसकी नागरिकता ऑस्ट्रेलिया में रहते हुए छीन ली गई है। ऑस्ट्रेलिया के कानून के अनुसार किसी शख्स की नागरिकता सिर्फ तब छीनी जाती है जब वह दो देशों का नागरिक हो। ऐसा इसलिए ताकि उसे भटकना न पड़े, लेकिन इस मामले में सरकार ने बेहद सख्त कदम उठाया है क्योंकि मौलाना देश के लिए खतरा बन गया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार