सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जम्मू कश्मीर में जल्द ही कराए जाएँगे विधानसभा चुनाव .....वर्चुअल माध्यम से बोले गृह मंत्री

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से जम्मू-कश्मीर के जिला सुशासन सूचकांक जारी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विधानसभा सीटों का निर्धारण करने के लिए परिसीमन प्रक्रिया चल रही है।

Shanti Kumari
  • Jan 22 2022 3:35PM
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से जम्मू-कश्मीर के जिला सुशासन सूचकांक जारी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विधानसभा सीटों का निर्धारण करने के लिए परिसीमन प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही विधानसभा चुनाव करवाएं जाएंगे। जैसे ही जम्मू-कश्मीर की स्थिति सामान्य होगी उसे पूर्ण राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा। इस बात का आश्वासन लोकसभा में भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई विकास कार्य किए जा रहे हैं। इस वर्ष रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंचे। लोगों को सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ मिल रहा है। 

सभी 20 जिलों का सुशासन सूचकांक जारी करने वाला जम्मू-कश्मीर पहला केंद्र शासित प्रदेश होगा। सुशासन सूचकांक के इस मॉडल को बाद में देश के अन्य प्रदेशों में भी अपनाया जा सकता है। जम्मू कन्वेंशन सेंटर में हुए कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के अधिकारी व प्रदेश के प्रशासनिक सचिव मौजूद रहे। 

गृहमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में लगातार विकास कार्य चल रहे हैं। लोगों को शिक्षा-स्वास्थ्य और केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है। जम्मू-कश्मीर जन प्रशासन प्रबंधन और ग्रामीण विकास संस्थान के महानिदेशक सौरभ भगत ने बताया कि देश में जिला सुशासन सूचकांक का शाह ने वर्चुअल माध्यम से विमोचन किया। प्रदेश के सभी बीस जिलों का जिला सुशासन सूचकांक जिलों में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पेयजल, अपराध समेत दस बिंदुओं पर आधारित है। जिला सुशासन सूचकांक में सभी जिलों की स्थिति को प्रदर्शित किया गया। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार