सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जनपद में पोषण अभियान के अंतर्गत चलाए जा रहे ( पानी नहीं केवल स्तनपान ) का किया गया आयोजन।

जनपद में पोषण अभियान के अन्तर्गत 10 जून से 30 जून तक चलाये जा रहे “पानी नहीं केवल स्तनपान” अभियान के अन्तर्गत आज विकास खण्ड शामली के ग्राम सिक्का में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी, संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेश पर जनपद में पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं के अन्तर्गत वि‌विध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

मुकेश कुमार
  • May 21 2022 7:23AM
जनपद में पोषण अभियान के अन्तर्गत 10 जून से 30 जून तक चलाये जा रहे “पानी नहीं केवल स्तनपान” अभियान के अन्तर्गत आज विकास खण्ड शामली के ग्राम सिक्का में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी, संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश सरकार के आदेश पर जनपद में पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं के अन्तर्गत वि‌विध गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी संकेतकों में सुधार के लिए विभिन्न विभागों से समन्वय करके समे‌कित बाल विकास योजना (आईसीडीएस)की ओर से यह गतिविधियां संचालित की जा रही हैं, जिसमें से एक आवश्यक संकेतक छह माह तक के शिशुओं को केवल स्तनपान सुनिश्चित कराना है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि मां का दूध शिशु के लिए अमृत समान होता है तथा शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक है कि जन्म के एक घंटे के अंदर शिशु को स्तनपान प्रारम्भ करा दिया जाए। उन्होंने बताया कि मां का पहला गाढ़ा और पीला दूध कुदरती टीके का काम करते हुए तमाम बीमारियों से शिशु की रक्षा करता है। उन्होंने बताया छह माह की आयु तक शिशु को केवल स्तनपान कराना ही पर्याप्त होता है, अलग से पानी देने की जरूरत नहीं होती। उन्होंने कहा कि मां के दूध से ही शिशु अपने लिए पर्याप्त पानी भी ग्रहण कर लेता है। इसके साथ ही उसका पोषण भी पूरा हो जाता है। उन्होंने बताया कि गर्मी में शिशुओं में केवल स्तनपान संबंधी व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए 10 मई से 30 जून, 2022 तक समस्त कन्वर्जेस विभागों (बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, बेसिक शिक्षा एवं खाद्य एवं रसद विभाग जनप्रतिनिधियों तथा डेवलपमेंट पार्टनर्स के सहयोग से “पानी नहीं केवल स्तनपान” अभियान (नो वाटर ओनल ब्रेस्ट फीडिंग) आयोजित किया जा रहा है, जिससे केवल स्तनपान की दर में वृद्धि होने के अपेक्षित परिणाम प्राप्त होने तथा शिशु मृत्यु दर में भी सुधार लाया जा सकेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी के अनुसार मां का पहला गाढ़ा और पीला दूध शिशु को अवश्य पिलाएं। कुछ लोग नवजात शिशु को शहद या फिर घुट्टी देने का प्रयास करते हैं, लेकिन वह सब गलत है। ‌शिशु के लिए मां का दूध अमृत समान है और छह माह तक शिशु को मां के दूध के अलावा कुछ भी देने की जरूरत नहीं होती। छह माह के बाद ही शिशु को मां के दूध के साथ अर्द्धठोस भोजन देना शुरू करना चाहिए। कार्यक्रम में 03 महिलाओं की गोदभराई व 03 बच्चों को अन्नप्राशन किया गया। इसे अतिरिकत ग्राम हीण्ड में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ग्राम प्रधान सियाराम, बाल विकास परियोजना शामली ममता देवी, बाल विकास परियोजना अधिकारी बाबर खान, रेखा सैनी मुख्य सेविका, आंगनबाडी कार्यकत्री एवं ग्राम की महिलाएं आदि मौजूद रहें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार