सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

विकास खंड नेबुआ नौरंगिया में क्षेत्र पंचायत की बैठक संपन्न, महिलाओं की अनुपस्थिति बना चर्चा का विषय

नेबुआ नौरंगिया ब्लॉक के क्षेत्र पंचायत की बैठक मंगलवार को ब्लॉक सभागार में ब्लॉक प्रमुख बिंदु देवी की अध्यक्षता में संपन्न हुई

महेश कुमार श्रीवास्तव
  • Apr 20 2022 1:19PM

कुशीनगर के क्षेत्र पंचायत नेबुआ नैरंगिया की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत सदस्यों और ग्राम प्रधानों की बड़ी बैठक किया गया। जिसमें 10 बिन्दु एजेंड पर विचार रहा - 01- पिछली कार्यवाही पर विचार। 02- महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना पर विचार। 03- पंचम राज्य वित्त योजना पर विचार। 04- 15वां केन्द्रीय वित्त योजना पर विचार। 05- निशुल्क बोरिंग योजना पर विचार। 06- NRLM (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन)पर विचार। 07- प्रधानमंत्री मंत्री आवास/मुख्यमंत्री आवास योजना पर विचार। 08- स्वच्छ भारत योजना पर विचार। 09- कृषि संबंधित योजनाओं पर विचार। 10- अन्य प्रमुख की अनुमति से। इन 10 बिन्दुओं एजेंडे विचारों में से कुछ विचार ऐसे हैं जो ग्रामीणों पर लगे विकास पर ताला खोलने में मदद कर सकता है ! 01- पिछली कार्यवाही पर विचार ! 05- निशुल्क बोरिंग योजना! 06- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन ! 07- प्रधानमंत्री मंत्री आवास/ मुख्यमंत्री आवास योजना! 08- स्वच्छ भारत योजना! 09- कृषि संबंधित योजनाएं! हलाकि 10 बिन्दु एजेंडे तो सभी विकास की ओर ले जाने को लेकर रखा गया है लेकिन गरिबों, मजदूरों, किसानों, पर लगे विकास पर ताले को खोलने के लिए यह छ बिंदुओं को बड़ी अहमियत से देखा जा रहा है। खड्ड:नेबुआ नौरंगिया: जनपद कुशीनगर के क्षेत्र पंचायत नेबुआ नैरंगिया की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत सदस्यों और ग्राम प्रधानों की बड़ी बैठक किया गया। नेबुआ नौरंगिया ब्लॉक के क्षेत्र पंचायत की बैठक मंगलवार को ब्लॉक सभागार में ब्लॉक प्रमुख बिंदु देवी की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बीडीओ विनीत कुमार यादव ने पूर्व के परियोजनाओं पर कराये गए विकास कार्यों को लागत के साथ सदन को अवगत कराया और नई परियोजनाओं व सरकारी नियमों से अवगत कराया । सदस्यों ने क्षेत्रीय समस्याओं के साथ ब्लॉककर्मियों पर लोगों से धन लेने के आरोप लगाएं । बैठक में महिला जनप्रतिनिधियों का अनुपस्थित रहना चर्चा का विषय रहा । नियुक्ति का मुद्दा उठा विधायक ने कहा जांच कर कार्रवाई कराई जाएगी । ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि सभी सदस्य अपना विकास से संबंधित प्रस्ताव दें , अवश्य कार्य कराएं जाएंगे । बीडीओ विनीत यादव ने कहा कि सड़क , पानी आवास के अलावा शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इससे पूर्व सदस्यों को पिछली कार्यवाही पढ़कर सुनाई गई । सदस्य सुनील सैनी , सुभाष कुशवाहा , धनेश तिवारी ने क्षेत्र में किसी विभाग द्वारा कार्य को कराने से पूर्व सदस्यों को जानकारी दी जाय , परिवार रजिस्टर के नकल लेने में सचिवों द्वारा 200 से 400 लेने व शौचालय में एक प्रेरक द्वारा धन लेने के आरोप लगाएं गए। बीडीओ द्वारा शिकायतों के निस्तारण का आश्वासन दिया गया । विधायक विवेकानंद पाण्डेय,प्रधान संघ के जिलाध्यक्ष संतोष तिवारी , ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शेषनाथ यादव, ब्लॉक अध्यक्ष हेमंत शुक्ल आदि ने संबोधित किया ।

खड्डा के विधायक विवेकानंद पांडेय ने कहा कि पंचायत के प्रतिनिधि किसी भी पात्र के साथ भेदभाव न करें । अधिकारी पात्रों की बात सुनें । पात्रों की सूची बनाएं व सार्वजनिक करें । बैठक में बगैर उचित कारण के अनुपस्थित अधिकारियों व कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई अवश्य होगी । पूर्व एमओवाईसी संतोष गुप्त द्वारा आशाओं की बिना शासन की संस्तुति के फर्जी। इस दौरान विधायक विवेकानंद पाण्डेय, क्षेत्र पंचायत सदस्य व‌ ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शेषनाथ यादव और विकास खंड के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार