सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

सभी शहीद स्मारकों पर माह में एक बार हों कार्यक्रम: योगी

सीएम योगी ने 4 फरवरी से प्रारंभ होने वाले चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव की तैयारियों का लिया जायज़ा

रजत के. मिश्र Twitter- rajatkmishra1
  • Jan 27 2021 9:29PM

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के सभी शहीद स्थलों पर माह में एक बार कार्यक्रम अवश्य आयोजित किए जाएं। इन कार्यक्रमों में ज्यादा से ज्यादा जन सहभागिता सुनिश्चित की जाए।  सप्ताह में एक दिन शहीद स्मारकों पर पुलिस बैण्ड भी अपना कार्यक्रम करें। 4 फरवरी को चौरीचौरा आंदोलन के 100 वर्ष पूर्ण होने पर शताब्दी समारोह आयोजित होगा। वर्ष भर चलने वाले इन कार्यक्रमों के मद्देनजर चौरीचौरा शहीद स्मारक की दीवारों पर चौरीचौरा आंदोलन से जुड़े क्रांतिकारियों के चित्र बनाए जाएं। सीएम ने निर्देश दिया कि स्वतंत्रता आन्दोलन से जुड़े इतिहास एवं साहित्य को संग्रहित कर प्रकाशित किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को चौरीचौरा शहीद स्मारक का निरीक्षण के बाद सीएम जिले के अधिकारियों के साथ बैठक को संबोधित कर रहे थे। सीएम ने स्मारक के सामने रेलवे की भूमि को शहीद पार्क के रूप में विकसित करने और शहीद स्मारक स्थल तक आने वाली सड़क की तत्काल मरम्मत के निर्देश दिए। रेलवे लाइन के आसपास एवं शहीद स्थल तक आने वाली सड़क पर विशेष सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि चौरीचौरा के लोगो का इस्तेमाल सभी शासकीय पत्राचारों एवं स्मृति चिन्हों और अन्य स्थानों पर भी किया जाए। सीएम ने चौरीचौरा स्मारक के संग्रहालय में रखी गई प्रतिमाओं के इतिहास को प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चौरीचौरा कांड से जुड़े साहित्य एवं इतिहास का डिजिटलीकरण भी कराया जाए ताकि आमजन उसका अध्ययन कर जानकारी हासिल कर सकें। उससे प्रेरणा ले सकें। बैठक में स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद रहे। 

चौरीचौरा स्टेशन का होगा विकास

सीएम योगी आदित्यनाथ ने चौरीचौरा रेलवे स्टेशन को विकसित करने के लिए प्रस्ताव बनाकर रेल मंत्रालय को भेजने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि, प्रमुख स्थानों पर चौरीचौरा के इतिहास, लोगो को प्रदर्शित किए जाएं। जिससे चौरीचौरा स्थल को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सके।

आयोजन का होगा सीधा प्रसारण

मुख्यमंत्री ने 4 फरवरी के मुख्य कार्यक्रम का पूरे प्रदेश में सीधा प्रसारण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पूरे वर्ष में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का कैलेण्डर बनाया जाए। अन्य दिनों में भी विभिन्न शहीद स्मारकों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाए। प्रदेश के अन्य शहीद स्थलों पर भी कार्यक्रम आयोजित कराए जाए।

चौरीचौरा आंदोलन से जुड़े परिवार होंगे सम्मानित

मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 फरवरी के कार्यक्रम को पूरी भव्यता के साथ आयोजित किया जाए। इस दौरान चौरीचौरा आन्दोलन से जुड़े शहीदों के परिवारों को सम्मानित किया जाएगा।  इसके साथ ही शहीदों के परिजनों को शासकीय योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार