सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखनऊ: आम आदमी को जीपीओ की बड़ी राहत..एक छत के नीचे मिलेगी ये 73 सुविधाएं..

आम आदमी की सहूलियत के लिए जीपीओ ने 73 ऐसी सेवाएं चालू की.. जिससे आम आदमी को कहीं भी भटकने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, twitter - rajatkmishra1
  • Sep 2 2020 6:42PM

(इनपुट - संदीप मिश्रा, लखनऊ)

रेल, बस, हवाई जहाज के टिकट से लेकर पैन, जीएसटी, टीडीएस रिटर्न तक 73 तरह की सेवाएं अब आपको एक ही छत के नीचे मिलेंगी। जीपीओ में यह कॉमन सर्विस सेन्टर शुरू हो गया। जल्द ही अन्य डाकघरों में भी इसे शुरू कर दिया जाएगा। 

उप्र डाक परिमंडल के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण के इस दौर में आमजन को विभिन्न सेवाओं के लिए भटकना न पड़े, इसलिए इसे शुरू किया जा रहा है। लखनऊ जीपीओ में पायलट फेज के तहत इसे शुरू किया गया है। लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र में जीपीओ के अलावा बाराबंकी, सीतापुर, रायबरेली, फैजाबाद, अकबरपुर प्रधान डाकघरों में काॅमन सर्विस सेंटर आरम्भ हो गए  हैं। शीघ्र ही इसे अन्य चयनित डाकघरों में भी शुरू किया जाएगा।

डाकघर से एक ही छत के नीचे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की पब्लिक से जुड़ी कामन सर्विस की 73 सेवाएं मिलेंगी। जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र हो या फिर पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन, यही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना हो, यह सभी कार्य डाकघर में स्थापित काॅमन सर्विस सेंटर में होंगे। मोबाईल और डीटीएच रिचार्ज हों या फास्ट टैग, बिजली, पानी,  टेलीफोन, गैस का भुगतान हों अथवा बस, ट्रेन और फ्लाईट की टिकट बुकिंग हों, यह सभी कार्य अब यहीं से हों सकेंगे। इन सब सेवाओं के लिए मात्र सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिया जाएगा।

ये सेवाएं होंगी शुरू:
पैन कार्ड आवेदन
मृदा स्वास्थ्य कार्ड
एफएसएसएआई लाइसेंस रजिस्ट्रेशन 
जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र 
आयुष्मान भारत योजना
आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग
लेबर रजिस्ट्रेशन 
नेशनल पेंशन स्कीम(एनपीएस)
जाॅब सीकर रजिस्ट्रेशन 
पीएम आवास योजना का आवेदन
ई चालान, ई स्टाॅम्प
ई-वाहन ट्रांसपोर्ट सर्विस 
हवाई टिकट, बस टिकट
ऑन लाइन एडमिशन
टैली साफ्टवेयर रजिस्ट्रेशन 
आईटीआई रजिस्ट्रेशन 
जीएसटी रिटर्न 
टीडीएस रिटर्न 
टीवी रिचार्ज, मोबाइल रिचार्ज
लेबर सर्टिफिकेट

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार