सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

purvanchal expressway: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अखिलेश यादव के तीखे बोल....कहा- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सपा की देन है

प्रधानमंत्री कल सुल्तानपुर में कूडेभार स्थित एयरस्ट्रिप पर दोपहर 2:30 बजे इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के सामने भारतीय वायु सेना के आधुनिक लड़ाकू विमान एयरस्ट्रिप पर उतरेंगे और यहीं से उड़ान भरेंगे।

shanti
  • Nov 15 2021 7:27PM
पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सियासत तेज हो गई है। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे का लोकार्पण करने वाले है लेकिन इधर बीजेपी सरकार के निरंतर किए जा रहे कार्यों से तिलमिलाए समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बीजेपी पर फिर धप्पा बोले है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का श्रेय अखिलेश यादव लेना चाहते है जिसको लेकर उन्होंने सोमवार को पार्टी के ट्विटर ट्विटर हैंडल पर फोटो शेयर करते हुए दावा किया गया कि एक्सप्रेस वे का शिलान्यास 2016 में हुआ था। समाजवादी पार्टी ने अपने ट्विटर हैंडल पर दावा किया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे सपा की देन है। भाजपा सरकार सिर्फ सपा के कामों का उद्घाटन और शिलान्यास कर रही है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कल सुल्तानपुर में कूडेभार स्थित एयरस्ट्रिप पर दोपहर 2:30 बजे इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री के सामने भारतीय वायु सेना के आधुनिक लड़ाकू विमान एयरस्ट्रिप पर उतरेंगे और यहीं से उड़ान भरेंगे। आपात स्थितियों में इस एयर स्ट्रिप का उपयोग ये विमान कभी भी कर सकेंगे। योगी सरकार ने इसकी खासी तैयारी की है।

उधर, यूपी की  सियासत में एक्‍सप्रेस-वे पर विमानों का उतरना भी मुद्दा बनता रहा है। समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव अक्‍सर अपने समय में बने आगरा एक्‍सप्रेस वे पर विमान उतरने का हवाला देते हुए इसकी विश्‍व स्‍तरीय गुणवत्‍ता का दावा कर हैं। उधर, सरकार का दावा है पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की रफ्तार प्रदेश के विकास का बनेगी आधार बनने जा रही है। परियोजना की कुल लागत 22,494.66 है। जबकि  सिविल निर्माण की अनुबंधित लागत 11,216.10 करोड़ बताई गई है।

 सरकार ने निर्माण के लिए पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे को आठ पैकेजों में बांटा है। अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर बनी हवाई पट्टी पर किसी भी तरह का विमान उतारा जा सकता है। कहा जा रहा है कि इन हवाई पट्टियों से भारतीय लड़ाकू विमान पाकिस्तान और चीन पर तुरंत एक्शन ले सकते हैं।

 गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना इससे पहले आगरा एक्सप्रेस-वे पर मिराज 2000, जैगुआर, सुखोई 30 और सुपर हरक्यूलस जैसे जहाज सफलतापूर्वक उतार चुकी है। कहा जा रहा है कि इन हवाई पट्टियों से भारतीय लड़ाकू विमान पाकिस्तान और चीन पर तुरंत एक्शन ले सकते हैं। 341 किमी के एक्सप्रेसवे पर सुरक्षित यात्रा के लिए कई पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है।

बता दें हादसे का सबब बनने वाले पशुओं को रोकने के लिए दोनों तरह फेंसिंग की गई है। इसके अलावा इन आवारा पशुओं को पकड़ने के लिए कई टीमें एक्सप्रेस पर तैनात की गई हैं। दुर्घटना की स्थिति में हर पैकेज में लाइफ सपोर्ट सिस्टम युक्त दो-दो एंबुलेंस तैनात की गई हैं। सैनिक कल्याण बोर्ड ने यहां सुरक्षा कर्मी तैनात किए हैं। 20 पेट्रोलिंग वाहन तैनात किए गए हैं। क्रैश बैरियर भी लगाए गए हैं।

तजा जानकारी आपको दें दें कि लखनऊ से गाजीपुर तक का पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे 16 नवंबर से जनता के लिए खुल जाएगा। इसके जरिए 301 किमी का सफर करीब 3.50 घंटे में पूरा हो जाएगा। सरकार को इस एक्सप्रेसवे के जरिए टोल के रूप में 202 करोड़ रुपये सालाना मिलेंगे।

 माना जा रहा है कि इसकी दरें लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे की दरों के आसपास ही रहेंगी। इस नवनिर्मित एक्सप्रेसवे पर फिलहाल रोजाना 15 से 20 हजार वाहन गुजरेंगे। यह तादाद धीमे-धीमे और बढ़ेगी। यूपीडा की कोशिश है कि पूर्वी यूपी व बिहार से आने वाले लोग दिल्ली नोएडा जाने के लिए इस एक्सप्रेसवे के अलावा लखनऊ आगरा एक्सप्रेसवे व यमुना एक्सप्रेसवे का भी इस्तेमाल करें। इससे इस एक्सप्रेस वे का अधिकतम उपयोग हो सकेगा।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार