सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Akash Anand होंगे मायावती के उत्तराधिकारी...छह साल पहले हुई थी राजनीति में एंट्री

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने रविवार यानी की 10 दिसंबर को पार्टी को एक बैठक में एक बड़ा ऐलान किया.

Divya Kumari
  • Dec 10 2023 4:37PM

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने रविवार यानी की 10 दिसंबर को पार्टी को एक बैठक में एक बड़ा ऐलान किया. बता उस समय बैठक में मायावती ने पार्टी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों और राज्यों के प्रमुख पदाधिकारियों मौजूद थे. बता दें बसपा सुप्रीमो मायावती ने इस बात का एलान किया की उनके उत्तराधिकारी भतीजे आकाश आनंद होंगे. 

इस बात का एलान होने के बाद राजनीतिक गलियारों में कई-कई तरह की बातें सामने आने लगी. माना जा रहा है की इस एलान से उत्तर प्रदेश की राजनीति और पार्टी की राजनीतिक लाइन पर बड़ा असर दिख सकता है. आकाश आनंद अभी तक बैकग्राउंड में रहकर पार्टी के लिए काम कर रहे थे. 

हाल ही में सम्पन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उन्होंने 150 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरने वाली साढ़े तीन हजार किलोमीटर की ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय संकल्प यात्रा’ की थी. आकाश को युवाओं को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. हालांकि मायावती ने आकाश को उन राज्यों में संगठन को मजबूत करने का जिम्मा सौंपा है, जहां पर पार्टी संगठन कमजोर है. बताया जा रहा है की यूपी और उत्तराखंड में संगठन मजबूत करने की जिम्मेदारी बसपा सुप्रीमो खुद संभालेंगी.

कौन हैं आकाश आनंद


आकाश आनंद के उतराधिकारी बनने के बाद सभी लोग उनके बारें में जानना चाहते है. आकाश आनंद बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार पुत्र हैं.  कहा जा रहा है कि बीते कई विधानसभा और लोकसभा चुनाव में लगातार हार के बाद मायावती नई पीढ़ी को नेतृत्व देने पर विचार कर रही थीं. आकाश को कई चुनावी राज्यों में प्रभारी भी बनाया गया था. 

आकाश की पढ़ाई के बारे में बात करें तो उनकी  स्कूली शिक्षा गुरुग्राम से हुई है. उन्होंने लंदन से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री ली है. वह 2017 से राजनीति में सक्रिय हैं. आकाश आनंद अभी बसपा में नेशनल को-ऑर्डिनेटर के पद पर हैं. 

बता दें वर्ष 2017 में मायावती ने सहारनपुर में आयोजित एक रैली में पहली बार आकाश आनंद को मंच पर अपने साथ बैठाकर पार्टी कैडर को संदेश दिया कि भविष्य में आकाश ही बसपा संगठन में अहम भूमिका निभाने वाले हैं. वहीं, वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में आकाश को स्टार प्रचारक बनाया गया था. साथ ही युवाओं को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी भी सौंपी थी.

पार्टी को सोशल मीडिया पर चमकाया

आकाश आनंद ने पार्टी में मिली जिम्मेदारियों के बाद सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जरिया बनाकर लोगों के बीच पहुंच बनानी शुरू की. ट्विटर (अब एक्स), फेसबुक आदि माध्यमों के जरिए बसपा सोशल मीडिया पर बाकी दलों की तरह अपनी उपस्थिति दर्ज कराने लगी. बसपा सुप्रीमो मायावती के एक्स हैंडल का सारा काम भी आकाश आनंद की निगरानी में होता है.

उन्होंने 150 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरने वाली साढ़े तीन हजार किलोमीटर की ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय संकल्प यात्रा’ की थी. आकाश को युवाओं को पार्टी से जोड़ने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. हालांकि मायावती ने आकाश को उन राज्यों में संगठन को मजबूत करने का जिम्मा सौंपा है, जहां पर पार्टी संगठन कमजोर है. यूपी और उत्तराखंड में संगठन मजबूत करने की जिम्मेदारी बसपा सुप्रीमो खुद संभालेंगी.









सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार