सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

पंजाब में ‘आप’की सरकार बनने के बाद हर व्यापारी की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी - अरविंद केजरीवाल

किसान और व्यापारी पंजाब की अर्थ व्यवस्था और विकास के दो पहिए हैं, हम दोनों को साथ लेकर चलेंगे । मैं केवल एक मौका मांग रहा हूं, पांच साल बाद पूरे पंजाब के व्यापारी आम आदमी पार्टी के मुरीद होंगे- अरविंद केजरीवाल

Alok Jha
  • Oct 29 2021 5:04PM
पंजाब दौरे पर आए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बठिंडा में व्यापारियों के साथ संवाद किया। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद हर व्यापारी की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी होगी। दिल्ली की तरह पंजाब में भी हम एक ईमानदार सरकार देंगे और भ्रष्ट नेताओं व अफसरों से मुक्ति दिलवाएंगे। किसी व्यापारी को डरने की जरूरत नहीं होगी, ऐसी व्यवस्था बनाएंगे। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में हमारी 49 दिन की सरकार में रिश्वतखोरी पूरी तरह से बंद हो गई थी, लेकिन केंद्र से हमसे एंटी करप्शन ब्रांच छीन ली। पंजाब फूल स्टेट हैं। हम पंजाब में इसे लागू कर रिश्वतखोरी को पूरी तरह से बंद करेंगे। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे पैसा नहीं चाहिए। मैं पंजाब की तरक्की में व्यापारियों को पार्टनर बनाने आया हूं। किसान और व्यापारी पंजाब की अर्थ व्यवस्था और विकास के दो पहिए हैं और हम दोनों को साथ लेकर चलेंगे। मैं केवल एक मौका मांग रहा हूं। मेरा वचन है कि पांच साल बाद पंजाब के सभी व्यापारी आम आदमी पार्टी के मुरीद होंगे।

बठिंडा में आयोजित संवाद कार्यक्रम के दौरान व्यापारियों ने अपने व्यवसाय में आने वाली कठिनाइयों से ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल को रूबरू कराया। साथ ही व्यापारियों ने कई सुझाव भी दिए। ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने व्यापारियों की तरफ से आए सुझावों को नोट किया और आश्वासन दिया कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद उनके दिए अच्छे सुझावों पर सरकार अवश्य काम करेगी। इससे पहले, कल (गुरुवार) ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के किसानों के साथ वार्तालाप की थी। इस दौरान किसानों ने भी कई सुझाव दिए और ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अच्छे सुझावों को सरकार बनने पर अवश्य लागू करने का भरोसा दिया। साथ ही उन्होंने यह भी वादा किया कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद पंजाब में किसी किसान को आत्महत्या करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। संवाद कार्यक्रम में ‘आप’ पंजाब प्रभारी एवं सांसद भगवंत मान, सह प्रभारी एवं दिल्ली से विधायक राघव चड्ढा, विधायक जरनैल सिंह समेत कई वरिष्ठ नेता मौजूद थे। व्यापारियों के साथ संवाद कार्यक्रम में ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी अपने देश में माहौल है कि जब चुनाव आते हैं, तो पार्टियों को जनता की याद आती है। उन्हें पांच साल जनता की याद आती नहीं है। जब उन्हें जनता की याद आती है, तो वे अपने कमरों में बैठ कर मैन्युफेस्टो बनाते हैं। उन्हें पता ही नहीं चलता है कि जनता को चाहिए क्या? हम भी मैन्युफेस्टो बना सकते थे। जब तक हम आपके बीच में आकर आप से समस्याओं के बारे में नहीं जानेंगे और केवल समस्या ही नहीं, अपने को पंजाब को विकास के मामले में एक अलग स्तर पर लेकर जाना है। वो कैसे लेकर जाना है, यह आप लोग ही बताएंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के स्कूल ठीक किए। हमारे स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन दिल्ली के अंदर मोहल्ला क्लीनिक बनाए, सरकारी अस्पताल ठीक किए। वे कैसे किए? ऐसा नहीं कि हमें सब कुछ आता था। लेकिन यह जरूरत है कि हम 24 जनता के बीच में घूमते रहते हैं और हम उन लोगों को ढूंढते हैं, जिन लोगों को यह काम आता है। उनके साथ बैठ कर बनाते हैं। 

पंजाब में जब कोरोना फैला हुआ था, तब यहां मुख्यमंत्री की कुर्सी की लड़ाई चल रही थी- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना बहुत बड़ी महामारी थी। जिसकी वजह से सारे बिजनेस पर असर पड़ा। उसका तो कुछ कर नहीं सकते थे, लेकिन कोरोना महामारी में जो जिम्मेदार और संवेदनशील सरकारें थीं, उन्होंने अपने लोगों के साथ मिलकर लोगों का साथ दिया। दिल्ली के अंदर जिस तरह से 24 घंटे हमने जनता, व्यापारियों और बीमार लोगों का साथ दिया, उसकी तारीफ सारे मुल्कों में हो रही है। दुर्भाग्यवश जब पंजाब में कोरोना फैला हुआ था, उस समय यहां मुख्यमंत्री की कुर्सी की लड़ाई चल रही थी। उन्हें न व्यापारियों की चिंता थी, न अस्पतालों की चिंता थी, न दवाई की चिंता थी। मैंने अक्सर देखा है कि इस तरह की बैठकों में बड़ी-बड़ी इंडस्ट्री के व्यापार की बात तो होती है, लेकिन छोटे व्यापार की कोई बात नहीं करता है, जबकि छोटे व्यापारी हमारी अर्थ व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं। मैंने आठवीं की पढ़ाई शिवानी गांव से की थी। एक साल के लिए मेरे पिता जी की नौकरी चली गई थी, तो हम गांव चले गए थे। एक साल तक मैं भी स्कूल से आकर किराना की दुकान पर बैठा करता था। वह दुकान मेरे चाचा जी की थी। छोटा व्यापारी हमारे देश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी है और सबसे ज्यादा मार उसी पर पड़ती है। देश भर में किसी भी मुख्यमंत्री को देख लीजिए। वह बड़े-बड़े सम्मेलन करते हैं और उसमें बड़े-बड़े उ़द्योगपतियों और साहूकारों को बुलाते हैं। वे कहते हैं कि करोड़ों का निवेश होगा। लेकिन जो निवेश हो चुका है, उसको नहीं बचाते हैं। पंजाब में जो इंडस्ट्री लगी थी, वो उठ कर दूसरे राज्यों मे जा रही है। वो तो बच नहीं रही है और हम नई इडस्ट्री की बात कर रहे हैं। 

अगर नीयत खराब हो, तो अखबारों में बड़े-बड़े विज्ञापन निकलने के बाद भी इंस्पेक्टर राज खत्म नहीं होता है- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इंस्पेक्टर राज के मसले पर कहा कि दिल्ली में दो साल पहले दिवाली के समय कई व्यापारी हमारे पास आए। उन्होंने कहा कि आप कहते हैं कि इंस्पेक्टर राज खत्म कर दिया, लेकिन दिवाली के समय इंस्पेक्टर हमारे पास आ रहे हैं। इस पर हमने लिखित आदेश पारित किया कि किसी विभाग का कोई अधिकारी किसी भी दुकान पर दिवाली के समय नहीं जाएगा। उसी आदेश में हमने लिखा कि अगर कोई अधिकारी आपकी दुकान पर आ जाए, तो उसकी फोटो खींच कर दिए गए वाट्सएप नंबर पर भेज देना। उसके बाद दिल्ली में इंस्पेक्टरों ने दिवाली लेना बंद कर दिया। इसलिए हमको इंस्पेक्टर राज खत्म करना आता है और इंस्पेक्टर राज खत्म करने की हमारी नीयत भी है, क्योंकि हमारी नीयत साफ है। अगर नीयत खराब हो, तो अखबार में बड़े-बड़े विज्ञापन निकलते हैं, लेकिन इंस्पेक्टर राज खत्म नहीं होता है। बातें तो बड़ी-बड़ी होती हैं, लेकिन अमल कुछ होता नहीं है। कुछ व्यापारी मेरे पास कल शाम मिलने आए। उन्होंने भी यही बातें कही। उन्होंने बताया कि बठिंडा में पिछले कुछ दिनों में कई हत्याएं हो चुकी हैं। चारों तरफ फिरौती का माहौल है। व्यापारी डरा हुआ है। स्नैचिंग हो रही है। अगर कोई घर से बाहर निकलता है, तो अपनी चारों तरफ देखता है कि कोई मेरा पीछा तो नहीं कर रहा है। ऐसे माहौल में कोई व्यापारी अपना व्यापार कैसे करेगा? 

व्यापारियों को तंग नहीं किया जाएगा, लूट-खसोट को बंद करेंगे और अपराधियों से सुरक्षा देंगे- अरविंद केजरीवाल

इस दौरान ‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दो बड़ी घोषणांएं करते हुए कहा कि जो मैं कहता हूं, वह बहुत ही सोच समझ कर कहता हूं। पूरी गणना करके कहता हूं। पंजाब में फरवरी में चुनाव है। मार्च में नतीजे आ जाएंगे और हमारी सरकार बनने पर एक अप्रैल के बाद हर व्यापारी की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी होगी। आज मैं यह वादा करके जा रहा हूं कि हमारी सरकार बनने के बाद किसी व्यापारी को डरने की जरूरत नहीं है। ऐसी व्यवस्था बनाएंगे। हर व्यापारी की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। किसी व्यापारी को डरने की जरूरत नहीं है। डर-डर कर व्यापार नहीं करना है। खूब तरक्की करो। आजकल व्यापारी सोचता है कि व्यापार ज्यादा बढ़ जाएगा, तो तंग करने के लिए ये लोग आ जाएंगे। अब ऐसा नहीं होगा। आप सभी लोग प्लानिंग कर लो कि एक अप्रैल के बाद क्या करना है। हमें तरक्की चाहिए। अब किसी व्यापारी को तंग नहीं किया जाएगा। जितना लूट-खसोट है, इसे बंद करेंगे और अपराधियों से सुरक्षा देंगे। आपसी भाई चारा कायम करेंगे। किसी किस्म का बैर और नफरत नहीं होना चाहिए। अमन व शांति होनी चाहिए। कानून-व्यवस्था अच्छी करेंगे। कई अच्छे पुलिस वाले हैं, जो बताते हैं कि जिस दिन पुलिस ठान ले कि हमें अपराध नहीं होने देना है, तो एक अपराध नहीं हो सकता। क्योंकि उनका इंटेलिजेंस बहुत तगड़ा है। पुलिस की भी गलती नहीं है। जब उपर वालों की नीयत खराब होती है, तो पुलिस को वहां से आदेश आता है। 

दिल्ली में हमारी 49 दिन की सरकार में रिश्वतखोरी पूरी तरह से बंद हो गई थी, लेकिन केंद्र से हमसे एंटी करप्शन ब्रांच छीन ली- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब दिल्ली में नई-नई हमारी 49 दिन की सरकार बनी थी। उस दौरान दिल्ली के अंदर रिश्वत कम नहीं हुई थी, बल्कि पूरी तरह बंद हो गई थी। मैंने ऐलान कर दिया और होर्डिंग्स चारों तरफ लगा दिया कि अब अगर आपसे कोई रिश्वत मांगे, तो मना मत करना। अपनी मोबाइल निकाल लेना और उसकी रिकॉर्डिंग कर लेना। मैंने अपना वाट्सएप नंबर दे दिया। लोगों को उस पर रिकॉर्डिंग भेजने के लिए कहा। उसके बाद किसी भी दफ्तर में कोई जाता था, अफसर कुछ उसको कहता था, तो वो कहता था कि फोन निकालूं क्या। मुझे कुछ भी करने जरूरत नहीं पड़ी। इस दौरान मैने 32 अधिकारियों को जेल भेज दिया। पूरे दिल्ली के अंदर हड़कंप मच गया। अफसरों ने पैसे लेने बंद कर दिए। आम आदमी के अंदर इतनी ताकत आ गई थी। लेकिन हमारी 49 दिन की सरकार चली गई। इसके बाद केंद्र सरकार ने हमारी एंटी करप्शन ब्रांच हमसे छीन ली। हम जो कर रहे थे, वो कर नहीं पाए। लेकिन अब पंजाब फूल स्टेट हैं। पंजाब के अंदर इसको लागू करेंगे। हमको लागू करना आता है।

हम दिल्ली की तरह ही पंजाब में भी एक ईमानदार सरकार देंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दूसरा वादा करते हुए कहा कि जैसे दिल्ली में किया, वैसे ही पंजाब के अंदर भी हम एक ईमानदार सरकार देंगे। आज तक राजनीति के अंदर किसी ने ईमानदारी की बात नहीं की थी। ईमानदार कोई बचा ही नहीं था। न पार्टी बची थी और न नेता बचे थे। भ्रष्टाचार की बाते होनी बंद हो गई थीं। सारे ही भ्रष्ट थे, तो कौन भ्रष्टाचार की बातें करेगा। पहली बार एक पार्टी आई है, जो यह कह रही है कि दिल्ली के अंदर ईमानदार सरकार बनाई है और पंजाब के अंदर भी हम आपको एक ईमानदार सरकार देंगे। भ्रष्टाचारी नेताओं और भ्रष्टाचारी अफसरों से आपको मुक्ति दिलाएंगे। ये जो हफ्ते और महीने का सिस्टम है, इससे मुक्ति दिलाएंगे। इंस्पेक्टर राज से मुक्ति दिलांएगे। दिल्ली में हमने करके दिखाया है। दिल्ली में हमने रेड राज बंद कर दिया। इंस्पेक्टर राज बंद कर दिया। जानबूझ कर हमने ऐसी व्यवस्था बना रखी है कि इंस्पेक्टर राज चलता रहे और पैसा इकट्ठा होते रहेंगे। हम कानून, नियम, आदेश और व्यवस्था बदलेंगे, ताकि इंस्पेक्टर पास पैसे लेने का कोई जरिया ही न बचे। अब किसी व्यापारी को तंग नहीं किया जाएगा। व्यापारियों को इज्जत दी जाएगी। जिस तरह व्यापारियों को बिचौलिया कहते हैं, यह बिचौलिया शब्द बंद किया जाएगा। व्यापारी 24 घंटे मेहनत करके कमाई करता है। 

दिल्ली की तरह ही पंजाब में भी हम 24 घंटे बिजली देंगे- अरविंद केजरीवाल

‘आप’ संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लुधियाना और जालंधर में जब मैने व्यापारियों से संवाद किया, तो दो बातें निकल कर सामने आईं। पहला, बिजली का पॉवर कट बहुत लग रहा है। हम पॉवर कट बंद करेंगे। दिल्ली में भी बहुत पावर कट लगा करता था। पंजाब में बिजली की कमी नहीं है। पंजाब बिजली पैदा करने वाला राज्य है। लेकिन बिजली फिर भी नहीं आ रही है। दिल्ली में भी बिजली की कोई कमी नहीं थी, लेकिन फिर भी बिजली नहीं आती थी। जब हमारी पहली बार सरकार बनी, तो 7-8 घंटे की बिजली कटौती होती थी। मैं समझता हूं कि दिल्ली में जो दिक्कत थी, वहीं दिक्कत पंजाब में भी होगी। उसका अध्ययन करेंगे। दिल्ली मे जितने तारे और ट्रांसफार्मर थे, वो पुराने हो चुके थे। इससे बार-बार तार और ट्रांसफार्मर खराब होते थे। मैंने और हमारे विद्युत सत्येंद्र जैन ढाई से तीन साल तक खड़े होकर सारे तार और ट्रांसफार्मर बदलवाए। आज दिल्ली के अंदर 24 घंटे बिजली आती है। दिल्ली के अदंर जैसे हमने 24 घंटे बिजली की है, उसी तरह पंजाब में भी देंगे। यह भी मुझे बताया गया है कि वैट के पुराने रिफंड बकाया है। हमारी सरकार बनने के तीन से चार महीने के अंदर यह सारे लंबित वैट के रिफंड दिलवाएंगे। सारी पार्टियों को व्यापारियों की याद चुनाव के पहले आती है। क्योंकि सारी पार्टियों को व्यापारियों से पैसा चाहिए। मुझे आपसे पैसा नहीं चाहिए। मैं आपको पंजाब की तरक्की में पार्टनर (भागीदार) बनाने आया हूं। हम मिल कर पंजाब की तरक्की करेंगे। डर का माहौल खत्म करेंगे। यह बात मैने जलांधर और लुधियाना में कही थी। दो दिन बाद मैने अखबार में पढ़ा कि सीएम चन्नी साहब कह रहे हैं कि मैं आपको पार्टनर बनना चाहता हूं। मैंने कहा कि हम इंस्पेक्टर राज खत्म करेंगे। तो चन्नी साहब ने अखबार में विज्ञापन दिया कि मैं इंस्पेक्टर राज खत्म करूंगा, तो वो इंस्पेक्टर राज खत्म कर दें। अभी तो दो महीने हैं, क्यों नहीं करते हैं? कहते क्यों हैं? क्योंकि नीयत नहीं है। उनकी नीयत खराब है। करना हो तो दो महीने क्या, 49 दिन ही बहुत थे। हमने 49 दिन में दिल्ली में ऐसा करिश्मा करके दिखाया था कि पूरी दुनिया में उसकी चर्चा हुई थी। चन्नी साहब को तो 5 महीने मिले हैं। अगर वो चाहें, तो इंस्पेक्टर राज भी खत्म कर सकते हैं। इंडस्ट्री को पार्टनर भी बना सकते हैं और आपकी समस्याएं भी दूर कर सकते हैं, लेकिन वो करेंगे नहीं। इसलिए मैं कहता हूं कि आम आदमी को नकल करना आसान है, लेकिन अमल करना मुश्किल है। चन्नी साहब को अपनी बात पर अमल करना सीखना चाहिए। 

दिल्ली में हमने काम कर और बच्चों का भविष्य बनाकर लोगों का दिल जीता है- अरविंद केजरीवाल

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कल मैने किसानों से संवाद किया। उनकी भी समस्याएं सुनी। मैं समझता हूं कि पंजाब की अर्थ व्यवस्था और विकास के दो पहिए हैं। एक पहिया है किसान और मजदूर और दूसरा पहिया है, व्यापारी और उद्योग। यह दोनों पहिए जब तक नहीं चलेंगे, तब तक पंजाब का विकास नहीं हो सकता है। ये दोनों पहिए मजबूत होने चाहिए। इन दोनों पहियों को मिल कर चलने चाहिए। इन दोनों को साथ मिलाकर चलाएंगे। पूरे देश में कहीं पर भी चले जाइए। कल एक किसान बोला कि मैं दिल्ली गया था। आपने स्कूल बहुत अच्छे बना दिए। आपके अस्पताल और मोहल्ला क्लीनिक देखे, बहुत अच्छे बना दिए हैं। दिल्ली में जिस किस्म की शिक्षा और स्वास्थ्य के अंदर क्रांति हुई है, उसकी पूरे देश के अंदर चर्चा हो रही है। वैसी ही क्रांति पंजाब के अंदर किसानी और व्यापार के क्षेत्र में करेंगे। पूरा देश उसका अनुसरण करेगा। जिस तरह का हम विकास पंजाब के अंदर करेंगे। पिछले 70 साल में आप लोगों ने कांग्रेस को पता नहीं कितने मौके दिए। अकाली और भाजपा वालों को भी कई बार मौके दिए। मैं आप से सिर्फ एक मौका मांगने आया हूं। आप एक मौका आम आदमी पार्टी को देकर देखो। कहा जाता था कि दिल्ली के व्यापारी पहले भाजपा के होते थे। पांच साल के अंदर सारे आम आदमी पार्टी हो गए। मैं आपसे एक मौका मांग कर जा रहा हूं। पांच साल के बाद पूरे पंजाब के व्यापारी आम आदमी पार्टी के मुरीद होंगे। हमने कोई टैक्स या गुंडा टैक्स लगाकर या फर्जी केस करके लोगों को नहीं डराया, हमने लोगों का दिल जीता है। लोगों के काम किए हैं, लोगों के बच्चों का भविष्य बनाया है। उनके परिवार का ख्याल रखा है। एक मौका आम आदमी पार्टी को देकर देखिए। मै आपको वचन देता हूं कि सारी पार्टियों को आप भूल जाओगे। उसके बाद आम आदमी पार्टी को पंजाब के अंदर हिलाने वाला कोई नहीं मिलेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार