सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मोदीनगर कोविड से हुई मृत्यु के बाद मृतक के शरीर का दाह संस्कार की सेवा संभाल रही निष्काम सेवक जत्थे की टीम

निष्काम सेवक जत्था मोदीनगर द्वारा, कोविड 19 से प्रभावित लोगों के लिए, ऑक्सीजन सिलेंडर, निशुल्क मेडिकल किट,गुरू का लंगर,दाह संस्कार से लेकर अन्य अनेक प्रकार की सेवाओं को शुरू किया

जितेन्द्र कुमार संवाददाता मोदीनगर
  • May 24 2021 2:24PM
मोदीनगर :: निष्काम संस्था द्वारा, कोरोना से हुए मृत्यु के शवो का दाह संस्कार की सेवा को बड़ी हिम्मत के साथ निभा रही है। निष्काम संस्था के संरक्षक व पंजाबी संगठन मोदीनगर के संस्थापक रहे, वरिष्ठ समाजसेवी चानन लाल ढींगरा के अनुसार,कोरोना की इस द्वितीय लहर में हालात बेहद भयावह हैं, जिसके कारण मृत्यु दर में भी बेहद इजाफा हो गया है, ऐसे में निष्काम परिवार नें अपनी सेवाओं के बीच एक और पुण्य सेवा के लिए आगे बढ़कर एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके चलते मोदीनगर में अगर किसी की कोविड़ से मृत हुए शव का दाह संस्कार करनें में परिस्थितियों के चलते कोई समस्या आ जाती है तो,शव का दाह संस्कार करनें में भी निष्काम परिवार की मदद् ली जा सकती है। चानन लाल ढींगरा के अनुसार कोरोना के चलते हुई मृत्यु के बाद, जहां एक बार को मृतक का अपना परिवार भी अंतिम संस्कार से दुरी बना लेता है। वही निष्काम परिवार के सदस्य संसाधनों के अभाव में भी, बिना देरी किए पुरी शिद्दत के साथ इस सेवा को अंजाम देनें में जुट गए हैं। संस्था के अध्यक्ष जसमीत सिंह के अनुसार दाह संस्कार की इस सेवा के लिए मृतक के परिवार से,किसी भी तरह की कोई मांग नही की जाती है।और मृतक की पहचान उजागर भी नहीं की जाती है। पिछले दो सप्ताह में, निष्काम परिवार ऐसे कई मृतकों का अंतिम संस्कार कर चुका है। संस्था की दाह संस्कार की सेवा संभाल रही टीम के सदस्यों का कहना है कि, निष्काम परिवार के पास,अभी किसी एंबुलेंस की व्यवस्था नही है। शासन प्रशासन या कोई दानी व्यक्ति अगर मोदीनगर में निष्काम परिवार को एक एंबुलेंस की स्थायी व्यवस्था करा देतें हैं तो, निष्काम परिवार इस सेवा को और भी बेहतर तरीके से निभाने का प्रयास करेगा। गत वर्ष कोरोना की पहली लहर में भी, निष्काम संस्था मोदीनगर में, सवा सौ दिन तक, 24 घंटे निष्काम राहत रसोई के माध्यम से, लोगों को निशुल्क भोजन मुहैया कराकर,गाजियाबाद जिले सहित पुरे प्रदेश में अपनी सेवाओं के चलते चर्चा में रही थी,जिसकी चौमुखी प्रशंसा भी हुई थी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार