सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

दिल्ली के बाद अब पंजाब में भी स्वास्थ्य क्रांति, 165 नए मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने शनिवार को जालंधर में 165 नए मोहल्ला क्लीनिक्स का उद्घाटन किया। अब पंजाब में 829 मोहल्ला क्लीनिक हो गए हैं। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले सरकारी डिस्पेंसरी टूटे-फूटे होते थे। पहली बार हमने वातानुकूलित मोहल्ला क्लीनिक्स खोले हैं, जहां सारा इलाज मुफ़्त है। अब बड़े सरकारी अस्पताल भी शानदार बनाए जा रहे हैं और वहां भी मुफ्त इलाज उपलब्ध होगा।

Alok Jha
  • Mar 2 2024 8:44PM
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और पंजाब सीएम भगवंत मान ने शनिवार को जालंधर में 165 नए मोहल्ला क्लीनिक्स का उद्घाटन किया। अब पंजाब में 829 मोहल्ला क्लीनिक हो गए हैं। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पहले सरकारी डिस्पेंसरी टूटे-फूटे होते थे। पहली बार हमने वातानुकूलित मोहल्ला क्लीनिक्स खोले हैं, जहां सारा इलाज मुफ़्त है। अब बड़े सरकारी अस्पताल भी शानदार बनाए जा रहे हैं और वहां भी मुफ्त इलाज उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि हमें पता है कि एक आम आदमी कैसे अपने बच्चों को पढाता है, कोई बीमार हो जाए तो कैसे इलाज कराता है, कैसे बिजली का बिल भरता है? इसीलिए हमने स्कूल-अस्पताल ठीक करने चालू किए और बिजली मुफ्त कर दी। हमने आम आदमी की तकलीफों का समाधान करने की कोशिश की है। वहीं, केंद्र सरकार पंजाब के लोगों पर अत्याचार कर रही है और भगवंत मान अकेले केंद्र सरकार से लड़ रहे हैं। पंजाब की जनता से अपील है कि इस बार सभी 13 सीटों पर हमें जिताएं, ताकि हम संसद में आपके लिए लड़ सकें।

इन शानदार मोहल्ला क्लीनिकों में गरीब ही नहीं, अमीर भी इलाज करा रहे हैं- अरविंद केजरीवाल

इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि पंजाब में एक साथ 165 नए मोहल्ला क्लीनिक शुरु हो रहे हैं। मुझे नहीं लगता है कि पंजाब ने इस तरह का विकास पिछले 75 में साल में कभी देखा था। पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बने अभी 2 साल पूरा नहीं हुए हैं। इतने कम समय में ‘‘आप’’ की सरकार ने पंजाब में 829 मोहल्ला क्लिनिक शुरू कर दिए हैं। पंजाब के कोने-कोने में अब मोहल्ला क्लीनिक पहुंच रहे हैं। अब हम यह देख रहे हैं कि पंजाब में किन इलाकों मे अभी मोहल्ला क्लीनिक नहीं है। हम उन इलाकों के अंदर मोहल्ला क्लीनिक बनाएंगे। पंजाब में पहले से चल रहे मोहल्ला क्लीनिकों से हमारे पास लगातार फीडबैक आ रहा है। लोग इन मोहल्ला क्लीनिकों से बहुत खुश हैं। इन मोहल्ला क्लीनिकों को देखकर ऐसा नहीं लगता है कि ये कोई सरकारी डिस्पेंसरी हैं। जबकि पहले पंजाब में प्राइमरी हेल्थ सेंटर होते थे, जो टूटे-फूटे होते थे। चुनाव के दौरान हम एक प्राइमरी हेल्थ सेंटर पर गए थे, वहां ताला लगा था और कुत्ते घूम रहे थे। पूरे देश में इसी किस्म का हेल्थ सिस्टम है। देश में पहली बार हम लोगों ने फाइव स्टार वातानुकूलित शानदार मोहल्ला क्लीनिक बनाए हैं। इन मोहल्ला क्लीनिकों में गरीब ही नहीं, अमीर लोग भी जाकर अपना इलाज करते हैं। सभी मोहल्ला क्लीनिकों में डॉक्टर, दवाइयां, टेस्ट समेत सारा इलाज मुक्त है। अब हम बड़े सरकारी अस्पतालों में सारा इलाज मुफ्त करने जा रहे हैं। 26 जनवरी को सभी सीएमओ को ऑर्डर दे दिए गए हैं। सभी बड़े सरकारी अस्पतालों को रिनोवेट कर शानदार बनाया जा रहा है। 

दिल्ली-पंजाब की जनता ने दिखा दिया कि उसे गाली-गलौंज की राजनीति नहीं चाहिए- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज से 12 साल पहले आम आदमी पार्टी बनी थी। हम लोग कोई नेता नहीं हैं, हमें नेतागिरी व राजनीति करने नहीं आती है। हम एक आम आदमी हैं, हम सभी लोग मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं। हमें पता है कि एक आम आदमी अपने परिवार को बड़ी मुश्किल से पालता है, अपने बच्चों को कैसे शिक्षा देता है? इसीलिए हमने स्कूल अच्छे बनाने शुरू किए। हमें पता है कि अगर किसी गरीब के घर में कोई बीमार हो जाए तो उसे कितनी तकलीफ होती है। सरकारी अस्पतालों में इलाज होता नहीं है। वह प्राइवेट अस्पतालों में जाता है तो उसके पूरी जिंदगी की जमा पूंजी खत्म हो जाती है। इसीलिए हमने सरकारी अस्पताल ठीक करने चालू किए, मोहल्ला क्लीनिक बनाने चालू किए। हमें मालूम है कि महीने के अंत में जब बिजली का बिल आता है तो उसे भरने में कितनी मुश्किल होती है। इसीलिए हमने बिजली मुक्त कर दी। एक आम आदमी की जिंदगी में जो तकलीफें आती हैं, उन तकलीफों का समाधान करने की हमने कोशिश की है। इसीलिए इतने बड़े स्तर पर जनता हमसे जुड़ती जा रही है। हमें राजनीतिक नहीं आती है और जनता को भी राजनीति नहीं चाहिए। जनता को गाली गलौज नहीं चाहिए। दिल्ली और पंजाब की जनता ने यह दिखा दिया दिया है। हम देश में जहां भी जा रहे हैं, जनता हमारा साथ दे रही है।

जिस तरह पंजाब के लोगों पर केंद्र सरकार अत्याचार कर रही है, वो बहुत दुखद है- अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एक साल पहले हम जालंधर में लोकसभा उपचुनाव के दौरान आए थे। हम अपने प्रत्याशी रिंकू के लिए वोट मांगने आए थे। तब हमने कहा था कि लोकसभा चुनाव में एक साल बाकी है। हमें एक साल के लिए मौका दो और एक साल का काम पसंद आए तो अगला मौका देना। मैं यह नहीं कहूंगा कि एक साल में सारी समस्याएं दूर हो गई हैं, लेकिन इन एक सालों में जालंधर के अंदर बहुत सारे काम हुए हैं। यहां सड़कें और मोहल्ला क्लीनिक बन रहे हैं। इसके अलावा बहुत सारे काम चालू किए गए हैं। पंजाब के लोगों से मेरी हाथ जोड़कर विनती है कि पंजाब की तेरह की तेरह सीटें हमें जिताएं। हम सभी तेरह सीटें इसलिए नहीं जीताने की अपील कर रहे हैं कि हमें सत्ता का शौक है। बल्कि इसलिए सभी सीटें मांग रहे हैं कि आज जिस तरह से पंजाब के लोगों पर केंद्र सरकार अत्याचार कर रही है, वो बहुत दुखद है। मुझे तब बहुत दुख हुआ, जब 26 जनवरी को पंजाब की झांकी परेड को रिजेक्ट कर दिया गया। पंजाब की झांकी में भगत सिंह, करताब सिंह सराभा और लाला लाजपत राय का गुणगान था। उसको केंद्र सरकार ने रिजेक्ट कर दिया। भगत सिंह, करतार सिंह साराभा और लाल लाजपाल राय को रिजेक्ट करने वाली केंद्र सरकार कौन होती है। यह तो एक तरह से पंजाब के लोगों के सम्मान की बात है, यह एक तरफ से पंजाब के लोगों को बेइज्जत करने की बात है।

पंजाब की जनता से अपील, विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में भी हमें अपना आशीर्वाद दें- अरविंद केजरीवाल

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले साल राज्यपाल ने बजट सत्र नहीं होने दिया। इसके लिए हमें सुप्रीम कोर्ट जाना पड़ा। केंद्र सरकार पंजाब के हक का अभी 8 हजार करोड रुपए नहीं दे रही है। वह नहीं दे रही है। अगर केंद्र सरकार यह 8 हजार करोड़ रुपए दे देती तो पंजाब में कितनी सड़कें, अस्पताल और स्कूल बन सकते हैं। अगर पंजाब की जनता हमें 13 की 13 सीटें देती है तो भगवंत मान के हाथ मजबूत होंगे। आज भगवंत मान अकेला केंद्र सरकार, राज्यपाल और भाजपा से लड़ रहे हैं। अगर पंजाब की सभी 13 सीटें हमें मिल जाती है तो भगवंत मान के 13 हाथ बन जाएंगे और वो संसद में जाकर पंजाब के कह की लड़ाई लड़ेंगे, पंजाब का पैसा लेकर आएंगे। साथ ही, ये हमारे 13 सांसद केंद्र सरकार को पंजाब के मान-सम्मान के साथ खिलवाड़ नहीं करने देंगे। पंजाब की जनता हमारे दो साल के काम को देख चुकी है। हमने इन दो सालों में बहुत शानदार काम किया है। पिछले 75 साल में पंजाब के लोगों ने इस तरह का विकास कार्य नहीं देखा होगा। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि पंजाब में सारी समस्या में खत्म हो गई है। इन लोगों ने 75 साल में पंजाब का जो बेड़ा गर्क किया है, उसको ठीक करने में थोड़ा समय लगेगा। लेकिन पंजाब की जनता का हमें साथ और आशीर्वाद चाहिए। जिस तरह से पंजाब ने विधानसभा चुनाव में 117 सीटों में से 192 सीटें देकर हमें आशीर्वाद दिया था, वैसा ही तगड़ा आशीर्वाद लोकसभा चुनाव में भी हमें चाहिए।

सभी सीएमओ को आदेश, अस्पतालों में सभी दवाइयां उपलब्ध हो, मरीजों को बाहर से न लेनी पड़े- भगवंत मान

वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि 165 नए मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन होने के बाद अब पंजाब में 829 आम आदमी क्लीनिक हो गए हैं। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की जनता की स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली और पानी के क्षेत्र में जो क्रांतिकारी काम किए हैं, हमने उस क्रांति को पंजाब में आगे बढ़ाया है। पहले हमारे पास 664 आम आदमी क्लीनिक थे। अब तक इन क्लीनिकों में एक करोड़ से ज्यादा लोग अपना मुफ्त इलाज करवाकर ठीक हुए है। यहां 80 से ज्यादा किस्म की दवाइयां उपलब्ध हैं। पहले लोगों को अपना इलाज कराने के लिए दूर दराज इलाकों में जाकर लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन अब घर के पास क्लीनिक खुलने से उन्हें आसानी होगी और छोटी और आम बीमारियों का इलाज पास ही मिल जाएगा। इससे सिविल अस्पताल और डिस्पेंसरी के बड़े डॉक्टरों के पास मरीजों की भीड़ कम होगी। दिल्ली में थोड़ी जगह की समस्या है, इसलिए क्लीनिकों को पोर्टेबल बनाना पड़ता है। लेकिन पंजाब में जगह की कमी नहीं है। हम लोग यहां शानदार क्लीनिक बना रहे हैं और सरकारी अस्पतालों को भी अपग्रेड कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी सीएमओ या एसीएमओ को आदेश दिए गए हैं कि किसी भी दवाई के लिए मरीजों को बाहर नहीं जाना चाहिए। सभी दवाइयां अस्पताल में उपलब्ध होनी चाहिए। लोगों को एक ही जगह पर एक्स रे और अल्ट्रा साउंड की मशीनें लगी है। अगर कहीं इन टेस्ट की सुविधा नहीं है तो हमने पास के प्राइवेट अस्पतालों से टाइ अप किया हुआ है, आप वहां जाकर अपना टेस्ट करवा सकते हैं, सरकार उसका पैसा देगी। आने वाले दिनों में हम और मौहल्ला क्लीनिक बनवाएंगे। 

जालंधर क्षेत्र का विकास कार्य करने के लिए 283 करोड़ जारी कर चुके हैं- भगवंत मान


उन्होंने कहा कि जलंधर के लोगों ने हमपर भरोसा दिखाया। उपचुवाव में हमने वादा किया था कि आप हमे एक मौका देकर देखो। हम एक साल से कम समय में ही इतना काम करके दिखा देंगे कि अगली बार वोट मांगने की जरूरत नहीं पडेंगी। यहां के आदमपुर रोड़, आदमपुर ओवरब्रिज या बड़े पिंड तक जंडियाले वाली सड़क, नुकोदर का जच्चा-बच्चा अस्पताल हो या जलंधर के सीवर और पार्कों का पैसा हो, इसके लिए हम अब तक 283 करोड़ रुपये जारी कर चुके हैं। हम एक-एक पैसे का हिसाब रखते हैं। हम अफसरों से रोजाना के कामों पर फीडबैक लेते हैं। 

हम जनता से झूठे वादे नहीं करते हैं, हम वही वादा करते हैं, जो कर सकते हैं- भगवंत मान

सीएम भगवंत मान ने कहा कि राज्यसभा में हमारी दस सीटे हैं। लोकसभा चुवान में दिल्ली, हरियाणा और गुजरात से भी सीटें आ जाएंगी। अगर पंजाब से इस बार आम आदमी पार्टी की 13-0 जीरो से जीत हुई तो, केंद्र सरकार में सदस्यों की ज्यादा संख्या होने से हमें मजबूती मिलेगी और तब केंद्र सरकार हमारा कोई भी पैसा नहीं रोक पाएगी। इन्होंने हमारा एनएचएम का 800 करोड़, आरडीएफ का 5,500 करोड़ को मिलाकर 8 हजार करोड़ रुपए रोका हुआ है। लेकिन हम फिर भी कभी सरकारी खजाने के खाली होने का बहाना नहीं करते हैं। आने वाले दिनों में हम एक शानदार बजट पेश करेंगे। हमने दो साल में ईमानदारी से काम किया है। हम जनता से झूठे वादे नहीं करते हैं, हम वही वादा करते हैं, जो हम कर सकते हैं। उन्हांने कहा कि हम लोगों की बिजली, पानी, स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए काम कर रहे हैं। कल हम लुधियाना के इंदरापुरी में एक शानदार स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्धाटन करेंगे। इस गरीब इलाके में पंजाब का ऐसा शानदार स्कूल खुलने जा रहा है जो प्राइवेट स्कूलों को भी मात देगा। इसमें स्वीमिंग पूल की भी सुविधा है। आने वाले दिनों में और तरक्की के काम होंगे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार