सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

खाद कालाबाजारी की शिकायत के बाद नुऑव में कुशवाहा खाद भंडार की अनुज्ञप्ति रद्द। जिला कृषि पदाधिकारी कार्यालय कैमूर ने की सख्त कार्रवाई।

नुआंव में खाद कालाबाजारी को लेकर पहले भी किसानों के हक में सुदर्शन मीडिया नेटवर्क ने उठाया था आवाज, किसानों से अतिरिक्त वसूली किए गए पैसे, किए गए थे खाद विक्रेता के द्वारा वापस।

पंकज कुमार राय
  • Jan 19 2022 10:04PM
कैमूर जिले के नुआंव प्रखंड में खाद कालाबाजारी की लिखित शिकायत के बाद जिला कृषि पदाधिकारी कार्यालय ने सख्त कार्यवाही करते हुए नुआंव के कुशवाहा खाद भंडार की अनुज्ञप्ति रद्द कर दिया है। जिला कृषि पदाधिकारी कार्यालय द्वारा निर्गत किए गए अनुज्ञप्ति रद्द करने से संबंधित पत्र में यह विवरण मिला है कि गैरा गांव के किसान श्री हरिशंकर यादव ने लिखित शिकायत किया था कि उनसे यूरिया बिक्री के नाम पर निर्धारित मूल्य से अधिक की वसूली की गई। उनके लिखित आवेदन की जांच के आधार पर नोडल कृषि समन्वयक नुआंव ने पाया कि किसान का आरोप सही है, उसके बाद नोडल कृषि समन्वयक नुआंव की अनुशंसा पर जिला कृषि पदाधिकारी कार्यालय ने कुशवाहा खाद भंडार की अनुज्ञप्ति रद्द कर दिया और साथ ही प्रखंड कृषि पदाधिकारी कार्यालय नुआंव को निर्देशित किया कि उक्त विक्रेता को अपने स्तर से पत्र का तालीम कराया जाए, तथा पीओएस मशीन एवं अनुज्ञप्ति की मूल प्रति जिला कृषि कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। खाद कालाबाजारी को नियंत्रित करने के लिए जिला कृषि पदाधिकारी कार्यालय द्वारा नुआंव प्रखंड में यह बहुत ही बड़ी कार्यवाही की गई है। इसका दूरगामी परिणाम होगा और किसानों को उचित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता मजबूत होगी, जिला कृषि पदाधिकारी कार्यालय ने शिकायत को गंभीरता से लिया और विक्रेता के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए यह पाया कि उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 का उल्लंघन हुआ है। यह उन खाद विक्रेताओं के लिए भी सख्त संदेश है, जो अभी भी जिले में खाद की कालाबाजारी को अपना विशेषाधिकार मानते हैं। नुआंव में खाद कालाबाजारी का मुद्दा पहले भी सुदर्शन मीडिया नेटवर्क ने उठाया था, उस समय भी जो अतिरिक्त पैसे किसानों से लिए गए थे, उनको उर्वरक विक्रेता ने वापस किया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार