सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अदाणी ग्रीन एनर्जी ने गुजरात में शुरू किया 300 मेगावाट का विंड पावर प्रोजेक्ट अहमदाबाद

यह 300 मेगावाट विंड एनर्जी प्रोजेक्ट लगभग 1,091 मिलियन इलेक्ट्रिसिटी यूनिट का उत्पादन करेगा, जिससे सालाना लगभग 8 लाख टन सी ओटू एमिशन रोका जा सकेगा।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Mar 14 2024 10:43PM

इनपुट- संस्कार मिश्रा,लखनऊ

 
भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी रिन्यूएबल एनर्जी (आरई) कंपनियों में से एक, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने गुजरात में 126 मेगावाट विंड पावर क्षमता का संचालन किया है। इसके साथ ही 300 मेगावाट का प्रोजेक्ट पूरा हो गया है, जिसमें से 174 मेगावाट पहले ही चालू हो चुका है। यह 300 मेगावाट विंड एनर्जी प्रोजेक्ट लगभग 1,091 मिलियन इलेक्ट्रिसिटी यूनिट का उत्पादन करेगा, जिससे सालाना लगभग 8 लाख टन सी ओटू एमिशन रोका जा सकेगा।
 
इस प्रोजेक्ट के चालू होने के साथ, एजीईएल भारत का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो, जिसमें 9,604 मेगावाट का संचालन करते हुए, अपनी मजबूत मार्केट लीडरशिप को जारी रख रहा है। इसके ऑपरेशनल एसेट्स का रखरखाव और निगरानी क्लाउड-आधारित प्लेटफॉर्म, एनर्जी नेटवर्क ऑपरेशंस सेंटर (ईएनओसी) द्वारा किया जाता है, जो रियल-टाइम मॉनिटरिंग को सक्षम बनाता है और इंडस्ट्री लीडिंग प्रदर्शन के लिए एक बेंचमार्क स्थापित करने की दृष्टि से एनालिटिक्स और मशीन लर्निंग का लाभ उठाता है। ग्रिड बैलेंसिंग के लिए विंड एनर्जी, भारत के एनर्जी मिक्स के लिए महत्वपूर्ण है। विंड एनर्जी अपनी तरह के दूसरे स्रोत, जैसे सोलर व अन्य स्रोतों के साथ मिलकर, ग्रिड स्टेबिलिटी को मजबूत करता है। न्यू और रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के अनुसार, भारत में दुनिया की चौथी सबसे अधिक विंड इंस्टालेशन क्षमता है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ विंड एनर्जी ने भारत की ग्रॉस विंड पावर क्षमता 120 मीटर पर 695.5 और जमीनी स्तर से 150 मीटर ऊपर
1163.9 गीगावाट आंकी है।
 
अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा कंपनियों में से एक है, जो स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम बनाती है। एजीईएल यूटिलिटी स्केल ग्रिड से जुड़े सौर, पवन और हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करता है। 21.8 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक के लॉक-इन विकास पथ के साथ, एजीईएल के पास वर्तमान में 9.5 गीगावॉट से अधिक का ऑपरेटिंग नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है। 
 
एजीईएल को कई ऐतिहासिक नवीकरणीय ऊर्जा बिजली संयंत्र विकसित करने का श्रेय दिया जाता है, जिनमें से नवीनतम राजस्थान के जैसलमेर में 2,140 मेगावाट (मेगावाट) का दुनिया का सबसे बड़ा पवन-सौर हाइब्रिड पावर क्लस्ट है। कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 45 गीगावॉट हासिल करने का लक्ष्य रखाहै। एजीईएल किफायती स्वच्छ ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में सक्षम बनाने के लिए ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर केंद्रित है। एजीईएल के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को '200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले संयंत्रों के लिए जल सकारात्मक', 'एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त' और 'शून्य अपशिष्ट-से- लैंडफिल' प्रमाणित किया गया है, जो टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने की कंपनी की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार