सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अदाणी विझिंजम पोर्ट ने जीता इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड

ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव माइक रॉबिन्सन ने कहा कि, "ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल का मानना है कि दुनिया में कहीं भी किसी को भी काम के दौरान चोट नहीं लगनी चाहिए या बीमार नहीं पड़ना चाहिए।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Mar 19 2024 1:05PM

इनपुट- संस्कार मिश्रा, लखनऊ

 
अदाणी विझिंजम पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (एवीपीपीएल) को अपने कर्मचारियों और आफिस को सास्थ और सुरक्षित रखने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल की तरफ से साल 2023 के लिए इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। एवीपीपीएल को इंटरनेशनल सेफ्‌टी अवार्डस 2024 में 'डिस्टिंक्शन' हासिल करने वाले 269 ग्लोबल संगठनों में से एक के रूप में चुना गया है। 
 
इस साल कुल 1 हजार 124 संगठनों ने यह पुरस्कार अपने नाम किया है। ये संगठन कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग, आयल, गैस, माइनिंग, पावर और यूटिलिटी सेक्टर्स में महत्वपूर्ण भागीदारी के साथ लगभग सभी क्षेत्रों में फैले हुए हैं। इस अवार्ड के लिए दुनियाभर के 49 देशों से विजेताओं को चुना गया है, जिसमें 269 संगठनों को डिस्टिंक्शन, 456 को मेरिट और 399 को पास दिया गया। 66 साल पूरे होने पर, इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड्स दुनियाभर के उन संगठनों को सम्मानित और सराहना कर रहा है, जिन्होंने पिछले साल कार्यस्थल पर चोट लगने और काम से जुड़ी बीमारियों को रोकने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई है। ये अवार्ड उन संगठनों को भी मान्यता देते हैं जिन्होंने कार्यस्थल पर कर्मचारियों की मानसिक और शारीरिक सेहत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है।
 
एपीएसईजेड के सीईओ अश्वनी गुफ्ता ने कहा, 'यह उपलब्धि हमारे सभी कार्यों में सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा मानकों को बनाए रखने के लिए हमारी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह हमारी पूरी टीम के समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है, और यह देश में सबसे सुरक्षित पोर्ट बनाने की हमारी स्थिति को और अधिक मजबूत बनाता है।"
 
ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल के चीफ एग्जीक्यूटिव माइक रॉबिन्सन ने कहा कि, "ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल का मानना है कि दुनिया में कहीं भी किसी को भी काम के दौरान चोट नहीं लगनी चाहिए या बीमार नहीं पड़ना चाहिए। इसे हासिल करने के लिए सिर्फ कानून का पालन करना ही काफी नहीं है, बल्कि लोगों को न सिर्फ सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए, बल्कि कार्यस्थल की खुशहाली के लिए भी प्रतिबद्ध होना चाहिए और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। अदाणी विज़िंजाम पोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को हमारी हार्दिक शुभकामनाएं, वहां काम करने वाले सभी लोगों को अपनी उपलब्धि पर बहुत गर्व होना चाहिए।"
 
जाने इंटरनेशनल सेफ्टी अवार्ड्स स्कीम के बारे में विशेष जानकारी- 
 
ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल उन संगठनों को अवार्ड्स देती है जिनका कार्यस्थलों पर सुरक्षा और स्वास्थ्था का प्रबंधन सिस्टम बेहतरीनहोता है। यह अवार्ड किसी कंपनी या संस्थान के किसी विशिष्ट साइट या बिज़नेस यूनिट को दिया जाता है। इन अवाईस में कई श्रेणियां होती हैं, जिनमें से कुछ में भाग लेने के लिए शुल्क देना होता है और कुछ में निःशुल्क भाग लिया जा सकता है।
 
अवार्ड के लिए आवेदन करने वालों को पिछले साल अपने कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य जोखिमों के प्रबंधन के बारे में ऑनलाइन प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इन उत्तरों का मूल्यांकन इंडिपेंडेंट हेल्थ और सेफ्टी प्रोफेशनल्स की एक टीम करती है। यदि आवेदन आवश्यक मानकों को पूरा करता है, तो उसे पास, मेरिट या असाधारण आवेदनों के लिए 'डिस्टिक्शन' दिया जाता है। हाई-स्कोर पाने वाले कुछ विजेताओं को सेक्टर कंपनी, देश और सबसे अधिक अंक पाने वाले आवेदक को "चीफ एडजुडिकेटर अवार्ड' ऑटो एंट्री इन्सुलूडिंग में अतिरिक्त मान्मृता के लिए चुना जाता है। इन अवाईस का फैसला इंडिपेंडेंट एडजुडिकेटर पैनल द्वारा किया जाता है। 
 
हेल्थ, सेफ्टी एंड वेलबीइंग एम्बेसडर अवार्ड ऑफ द ईयर अवार्ड टीम ऑफ द ईयर अवार्ड जेम्सटाई अवार्ड द वेलबीइंग इनिशिए‌टिव पावर्ड बाय बीडंग वेल टुगेदर हेल्थ एंड सेफ्टी ट्रांसफॉर्मेशन अवार्ड स्पॉन्सर्ड बाय क्रोनर-आई सीज़ द ऑपरच्युनिटी अवार्ड ऑटो और निःशुल्क अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा दो इवेंट्स में की जाएगी: एक जून में लंदन में आयोजित होने वाला यूके गाला डिनर और दूसरा मई में मुंबई में आयोजित होने वाले इंडिया डिनर में। विजेताओं को सेफ्टी मैनेजमेंट मैगजीन के जून अंक में भी शामिल किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार