सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

रिपोर्ट के अनुसार यह राज्य है शराब पीने में नंबर वन, कहीं दूसरा राज्य आपका तो नहीं

रिपोर्ट के अनुसार यह राज्य है शराब पीने में नंबर वन, कहीं दूसरा राज्य आपका तो नहीं

Raj Mahur
  • Aug 15 2021 1:01PM
भारत में शराब बहुत ही जानी-मानी चीज है। लॉकडाउन में शराब को ही राजस्व बढ़ाने का सबसे मददगार साधन माना गया था। कठिनाई के समय में भी शराब बिक्री से देश को काफी हद तक आर्थिक सहायता भी मिली। शायद इसी वजह से शराब की दुकानों पर लगी पाबंदी को सबसे पहले हटाने का फैसला सुनाया गया था।

आपको बता दें कि आर्थिक शोध एजेंसी इक्रियर तथा विधि परामर्शक कंपनी पीएलआर चैंबर्स की शराब पर तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार देश में उत्तर प्रदेश सबसे पहला ऐसा राज्य है, जिसमें सबसे ज्यादा शराब पी जाती है। वही दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल है, जिसमें तकरीबन 14 करोड़ लोग शराब का सेवन करने में आगे हैं। यह राज्य के राजस्व को बढ़ावा देने वाला तीसरा मुख्य स्त्रोत है। अध्ययन की माने तो राज्य के मूल्य मॉडल में हाल फिलहाल में ही कुछ बदलाव किए गए हैं।

जारी किए गए अध्ययन में कहा गया है कि "खुदरा कीमतों में भारी बढ़ोतरी से राज्य में देश में बनी विदेशी शराब (आईएमएफएल) की बिक्री में उल्लेखनीय गिरावट आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि गणना का तरीका हालांकि निचला ईडीपी है, लेकिन आबकारी शुल्क बढ़ा दिया गया है। मूल्य में बदलाव पर उपभोक्ताओं प्रतिक्रिया के लिहाज से इस मुद्दे की समीक्षा करने की जरूरत है।"

रिपोर्ट के मुताबिक भारत एल्कोहलिक पेय के मामले में दुनिया के बाजारों में सबसे तेजी से बढ़ोतरी कर रहा है। 2020 में इस बाजार का आकार तकरीबन 52.2 अरब डॉलर का था। अनुमान लगाया जा रहा है कि 2023 तक यह 21 से 23% तक बढ़ सकता है। इतना ही नहीं इसके जरिए 15 लाख लोगों को रोजगार भी मिला है, 2019 में महज 48.8 अरब डॉलर की बिक्री सामने आई थी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार