सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अभिशेक परक्कट एक साहसिक उद्यमकर्ता एवं परक्कट ज्वेल्स व परक्कट नेचर रिज़ॉर्ट के मालिक

उद्यमी एक ऐसा व्यक्ति होता है जो आवश्यक संसाधनो व्यवसायिक क्रियाओं का प्रबंधन व नियंत्रन करता है एवं व्यवसायिक चुनौतियों का सामना करके लाभ अर्जित करते हुए समाज को अधिकतम लाभ पहुंचाने का प्रत्यन करता है।

Priyesh Singh
  • Jun 11 2022 1:42PM
वैश्वीकरण को राष्ट्र के आर्थिक एकीकरण और परस्पर निर्भरता अन्योन्य आश्रय के रूप में देखा जा सकता है । दुनिया भर में अर्थव्यवस्थाए, वस्तुओं एवं विचारों की आवाजाही में उच्च वृद्धि का कारण बनती है । वैश्वीकरण उद्यमिता विकास, कौशल और ज्ञान को बढ़ाने की प्रक्रिया है । उद्यमिता विकास, उद्यमियो की संख्या में वृद्धि करना है और ऐसा करने से नवीन उपक्रमों का विकास होता है। उद्यमियो द्वारा किए गए कार्य को उद्यमिता कहते है, यह एक आर्थिक क्रिया है जो बाजार में व्याप्त सम्भावनाओं को पहचानने की प्रक्रिया है। किसी देश के तीव्र आर्थिक विकास एवं औद्योगिकरण के लिए उद्यमिता के कार्य अतिमहत्वपूर्ण है। उद्यमिता द्वारा सृजनात्मक एवं नवप्रवर्तन संबंधी कार्यो को प्रोत्साहन मिलता है। उद्यमी एक ऐसा व्यक्ति होता है जो आवश्यक संसाधनो व्यवसायिक क्रियाओं का प्रबंधन व नियंत्रन करता है एवं व्यवसायिक चुनौतियों का सामना करके लाभ अर्जित करते हुए समाज को अधिकतम लाभ पहुंचाने का प्रत्यन करता है। उद्यमी व्यवसाय का स्वामी होता है। उद्यमी को मांग, पूर्ति, कीमतों, प्रतिस्पर्धा, उपभोक्ता, आय व रुचि वितरण आदि का भी ज्ञान रखना चाहिए। ऐसे ही उद्यमी, अभिशेक परक्कट जो भारत के सफल उद्यमियों में से एक है जिन्होंने साहसिक एवं सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ कई उपक्रमों को आरंभ किया है जैसे परक्कट नेचर रिज़ॉर्ट, परक्कट सॉफ्टवेयर, परक्कट ज्वेल्स, परक्कट मैरिज, आदि सम्मिलित है। अभिशेक, संगटन कौशल एवं भविष्य अभिमुखता रखने वाले उद्यमी है। अभिषेक का मानना है कि उद्यमी किसी भी व्यवसायिक अवसर का पूरा लाभ तभी उठा सकता है जब उसमे तत्काल निर्णयन की क्षमता हो। उद्यमी के निर्णयों का संगठन के भविष्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। उद्यमी को वैज्ञानिक विधियों द्वारा समस्याओं को हल करना चाहिए | उद्यमी मे नेतृत्व क्षमता होने से कर्मचारियों को प्रेरणा एवं निर्देशन मिलता रहता है जिससे उनके आत्मबल में कमी नही होती। "मेरेडिथ "एवं "बेलसन का कहना है कि सफल उद्यमी सफल नेता होते है, चाहे वे कुछ या कई सौ कर्मचारियों का नेतृत्व करे। उद्यमी व्यवसाय संबंधी कार्यों को सौंप देता है किन्तु मूल योजना अपने निर्देशन में ही तैयार करता है। अभिशेक परक्कट का जन्म कलाडी, कोच्चि, केरल मे 1999 मे हुआ | बचपन से ही उन्हें उद्यमिता में रुचि थी । वह विनम्र एवं ईमानदार चरित्र के व्यक्ति है । उनका मानना है कि केवल उद्यमी बनने के लिए ही नही बल्कि प्रत्येक व्यवसाय में सफलता पाने के लिए परिश्रमी होना अनिवार्य है। अभिशेक परक्कट सदैव कुछ असम्भव प्राप्त करने की इच्छा रखते है और समाज में अलग पहचान बनाना चाहते है उनके लिए अपना कार्य ही उनकी प्रेरणा एवं पूंजी है। अभिषेक के भीतर एक सृजनात्मक असंतोष रहता है जो उन्हें नवीन व्यवसायिक अवसरो की खोज करने की प्रेरणा देते हैं। उनके लिए चुनौतियाँ ही अवसर है। वह एक आशावादी उद्यमी है जो अपने कार्य को भाग्य पर छोड़ने के बजाए अपने श्रम व नीति से सफलता प्राप्त करने की कोशिश करते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार