सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘‘ हर घर तिरंगा‘‘ कार्यक्रम को जनपद में सफल बनाने हेतु डीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई आयोजित

आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘‘ हर घर तिरंगा‘‘ कार्यक्रम को जनपद में सफल बनाने हेतु डीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई आयोजित

Indresh Chauhan Twitter @IndreshSTV
  • Jun 8 2022 3:07PM

संत कबीर नगर 08 जून (सु.वि.)। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में जनपद में आगामी 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के दृष्टिगत कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुयी। उल्लेखनीय है कि स्वतन्त्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर “आजादी का अमृत महोत्सव“ कार्यक्रम देशभर में गरिमामय रूप से मनाया जा रहा है, जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा‘ कार्यक्रम मनाये जाने हेतु बैठक में शासन द्वारा प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप जनपद के प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए स्वतन्त्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करने के उद्देश्य से दिनांक 11 अगस्त 2022 से 17 अगस्त 2022 के मध्य “हर घर तिरंगा“ कार्यक्रम मनाया जाना है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने के लिये प्रेरित करना है।

उक्त कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संगठनों आदि के सहयोग से क्रियान्वित किये जाने के साथ-साथ वाणिज्यिक एवं व्यावसायिक समूहों एवं संगठनों को उनकी सहभागिता व तिरंगा झण्डा बनवाने के लिये जनपद स्तर से ग्रामीण स्तर तक जिला पंचायतराज अधिकारी, एन.आर.एल.एम. एवं समस्त खण्ड विकासअधिकारियों सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधानों एवं स्थानीय सम्भ्रांत व्यक्तियों को राष्ट्र प्रेम की भावना से प्रेरित करते हुये झण्डा बनाने/झण्डे की सिलाई किये जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जानी है। इस परिप्रेक्ष्य में “हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजित कराये जाने की प्रक्रिया में इंगित शासनादेश के अनुसार व्यापक प्रचार-प्रसार, स्वयं सहायता समूहों को सम्मिलित करते हुए “झण्डा निर्माण समूहों का गठन“, इस प्रक्रिया में जनपद हेतु निर्धारित लक्ष्य 240000 तिरंगा झण्डों के निर्माण हेतु स्वयं सहायता समूहों, स्थानीय टेलर्स तथा आईटीआई व अन्य वोकेशनल प्रशिक्षण केन्द्रों के दक्षकारों का चयन, जनपद स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारीगण के तैनाती के साथ-साथ पर्यवेक्षकों की तैनाती, समस्त सरकारी अधिकारी/ कर्मचारियों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आंगनवाड़ी कर्मियों, आशा बहुओं आदि को “हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम हेतु लक्ष्य का निर्धारण, विकास खण्ड स्तरीय समितियों का गठन आदि गतिविधियों पर समयबद्ध/निर्धारित समय सारिणी के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने सम्बन्धी निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिये गये। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि शासनादेश में निहित निर्देशों के अनुसार दिनांक 11 अगस्त 2022 से 17 अगस्त 2022 के मध्य “हर घर तिरंगा“ कार्यक्रम के सफलतापूर्वक आयोजित कराया जाना है जनपद में 2 लाख 40 हजार झंडे तैयार करने हैं जो कि जनपद के घरों, प्रतिष्ठानों एवं सरकारी विभागों आदि पर फहराये जाना हैं। जिस पर जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों जैसे शिक्षा विभाग, एनजीओ एवं नगरपालिका आदि से इसकी कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए तथा जिलाधिकारी ने कहा कि झंडों को दो आकार में 1.5×1 एवं 3×2 अनुपात के बनवा लिया जाए। कपड़े की व्यवस्था के लिए कपड़े की इंडस्ट्रीज एवं थोक विक्रेताओं से संपर्क किया जाए।

सभी नगर पालिका एवं नगर पंचायत अधिशासी अधिकारियों एवं जीएमडीआईसी को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अपने स्तर पर यह कार्य अच्छे से करवाना सुनिश्चित करें। जिला पंचायत राज अधिकारी सहित जनपद स्तरीय गठित समिति को मुख्य विकास अधिकारी एस.एन. श्रीवास्तव ने निर्देशित किया है कि समस्त सम्बन्धित विभागों के जनपद स्तरीय/उत्तरदायी अधिकारीगण से समन्वय स्थापित कर शासनादेश में वर्णित प्रत्येक बिन्दु पर मुख्य विकास अधिकारी/जिलाधिकारी के माध्यम से आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन प्राप्त कर समस्त सम्बन्धित अधिकारीगण को समुचित निर्देश निर्गत एवं समय- समय पर बैठक आदि की कार्यवाही कराते हुए शासन की अपेक्षानुसार “हर घर तिरंगा“ कार्यक्रम का सुव्यवस्थित/सफलतापूर्वक आयोजन कराना सुनिश्चित करें ताकि इस कार्यक्रम को भव्यता के साथ मनाया जा सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एस.एन. श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आई.वी. विश्वकर्मा, प्रशिक्षु उप जिलाधिकारी नमन, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी एन.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद, जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र कुमार, उपायुक्त राज कुमार शर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार, ए.आर.टी.ओ. अंजनेय सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी विजयश्री, जिला प्रोवेशन अधिकारी डा0 श्वेता त्रिपाठी, जिला उप क्रीडा अधिकारी दिलीप कुमार, जिला कृषि अधिकारी पी.सी. विश्वकर्मा, सूचनाधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित आदि उपस्थित रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार