सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कुपोषण के खिलाफ एक जनांदोलन की जरूरत: योगी

प्रदेश में व्याप्त कुपोषण की समस्या से लड़ने के लिए योगी सरकार ने कसी कमर... गोरखपुर क्षेत्र में व्याप्त इंसेफलाइटिस की तर्ज पर कुपोषण से भी निपटेगी सरकार

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , Twitter: rajatkmishra1
  • Sep 4 2020 11:19PM

कुपोषण भारत जैसे विकासशील देश के लिए एक अभिशाप जैसा है। राज्य और केंद्र सरकार देश व प्रदेश में व्याप्त कुपोषण जैसी समस्या से निपटने के लिए एक समन्वित कार्यक्रम चला रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लोकभवन में राष्ट्रीय पोषण माह के संबंध में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रदेश के सभी जिले इस कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने बहराइच, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी व बाराबंकी के लाभार्थियों से संवाद भी किया।

इस कार्यक्रम में सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि " जिन लोगों के पास गाय रखने का स्थान है और वो गोपालन के इक्षुक हैं, ऐसे कुपोषित परिवार के मुखिया को निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों से गाय उपलब्ध कराई जाए। साथ ही गाय के भरण पोषण के लिए प्रति गाय प्रतिमाह 900 रुपया भी प्रदान किया जाय। जिससे परिवार के कुपोषण को दूर करने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर उन्हें समय से पोषण संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जांय। बच्चों के साथ कुपोषित मां को भी चिन्हित कर योजनाओं का लाभ उन तक पहुचाया जाय। उन्होंने मंडलायुक्त स्तर से इस कार्यक्रम की साप्ताहिक समीक्षा किये जाने का भी निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गोरखपुर और उसके आस पास के क्षेत्र में व्याप्त इंसेफ्लाइटिस के प्रकोप और उसके समाधान का विशेष रूप से जिक्र करते हुए कहा कि जिस तरह से सरकारी एजेंसियों के आपसी सहयोग और समन्वय से हमने इस महामारी को परास्त किया है, उसी तरह से रणनीति और काम मे अंतर विभागीय समन्वय बनाकर हम कुपोषण को परास्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुपोषण से होने वाले नुकसान एवम केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जन जागरूकता पैदा कर हमें इसे एक आंदोलन का रूप देना होगा।

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज एवं ग्राम्य विकास मनोज कुमार, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव एस0 राधा चौहान, राज्य पोषण मिशन के निदेशक कपिल सिंह, सूचना निदेशक शिशिर समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार