सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

दिल्ली में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, मार्च में 40 डिग्री के पार

दिल्ली के सफदरजंग में 40.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Sudarshan News
  • Mar 29 2021 10:58PM
इस बार होली (Holi) पर ही गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मार्च के महीने ने ही मई जैसी गर्मी (summer) का अहसास करा दिया. सोमवार को दिल्ली ( Delhi) में जो तापमान रिकॉर्ड किया गया, उसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली के सफदरजंग में 40.1 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. यह 1945 के बाद मार्च महीने में सबसे ज्यादा तापमान रहा है. बढ़ते तापमान ने लोगों का चिंता बढ़ा दी है.

देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी का पारा इस कदर चढ़ा है कि मार्च महीने में ही गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं. ऐसा 76 सालों में पहली बार हुआ है, जब मार्च में दिल्ली का तापमान 40 के पार गया है. देश की राजधानी में तापमान सामान्य से 8 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया है. लोग गर्मी से विचलित देखे गए. हालांकि मौसम विभाग मंगलवार से इसमें गिरावट की भी बात कही है. परसों के बाद तापमान 36 डिग्री तक रहने का अनुमान है. इसके साथ ही मंगलवार को दिल्ली में तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है.

मौसम विज्ञानियों की मानें तो दिल्ली में साल 1945 के बाद पहली बार गर्मी में इतनी तेजी देखी गई है. 29 मार्च को दिल्ली का पारा 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. मार्च के महीने में पहली बार दिल्ली में लू चलने जैसी गर्म हवा महसूस की गई. इसके पहले इसकाा आभास आम तौर पर अप्रैल में ही होता रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को तेज हवाओं को चलेंगीं. इससे दिल्ली वालों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. गर्मी से राहत सिर्फ मंगलवार को ही नहीं, बल्कि बुधवार को भी मिलेगी. फिलहाल होली के दौरान दिल्ली में पहली बार इतनी गर्मी महसूस की गई है. सडक़ों पर गर्मी का असर देखा गया. एक तरफ कोरोना संक्रमण और दूसरी तरफ ये गर्मी का सितम दिल्ली वासियों की चिंता बढ़ाने लगी है.
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार