सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज के ध्वजारोहण के बाद नरेंद्र मोदी के साथ जुड़ गया एक और रिकार्ड... वो रिकार्ड अब तक कांग्रेस के ही पास था

पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी जिन्होंने सात बार लाल किले पर झंडा फहराया

Nitish
  • Aug 15 2020 7:44PM

देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर झंडा फहराया ऐसा करने वाले वह पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री ने लाल किले से एक बार फिर देश को संबोधित किया। उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने कहा कि यह आजादी हमारे लाखों भाई- बहनों के त्याग और बलिदान की वजह से मिली हैं।

इस कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने अपने भाषण में आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया, उन्होंने महिला सशक्तिकण और नई साइबर सुरक्षा नीति का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने बिना चीन का नाम लिए उस पर निशाना साधा, उन्होंने कहा कि विस्तारवाद की सोच ने काफ़ी देशों को गुलाम बना कर छोड़ा हैं। आज का भारत हर चुनौती का जम कर सामना करता है। हमारी सेना जिसने लद्दाख बॉर्डर पर बहादुरी की एक नई मिसाल कायम कि वह इस बात को पूरी तरह साबित करती है कि भारत हर चुनौती के लिए तैयार हैं। भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एक साथ खड़ा है, नया भारत चुनौती देने वालो को उन्हीं कि भाषा में जवाब देना जानता है और दिया भी हैं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारत जैसे देश के लिए आत्मनिर्भर बनना अति-आवश्यक हैं। हम कब तक दुनिया के बाकि देशों को कच्चा माल देगे, अब वक़्त आ गया है कि हम अपने संसाधन का इस्तेमाल खुद के विकास के लिए करे। आत्मनिर्भर बनने में अनेक चुनौतियां है लेकिन हमारे पास उसका समाधान निकालने की शक्ति हैं। कोरोना संकट से बाहर निकलना हमारी पहली चुनौती है।

देश के निर्माण में शिक्षा का अहम रोल है, और हमने नई शिक्षा नीति में इस चीज पर ध्यान दिया है। नई शिक्षा नीति देश के नागरिकों को सशक्त बनाएगी, जड़ों से जुड़े ग्लोबल सिटिज़न पैदा करेगी शिक्षा नीति। अब हर बच्चा पढ़ने के साथ साथ सीखेगा काम करना।

पीएम मोदी ने कहा कि देश "नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन प्रोजेक्ट" पर 100 लाख करोड़ से ज्यादा ख़र्च करने की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा हैं। अलग अलग सेक्टर्स के क़रीब 7 हज़ार प्रोजेक्ट्स पर विचार किया जा रहा है। यह इंफ्रास्ट्रक्चर की क्रांति के रूप में देखा जा सकता है, यह प्रोजेक्ट देश को प्रगति की दिशा में आगे लेकर जाएगा, यह देश की पूरी छवि को बदल देगा।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में आगे कहा कि आज दुनिया की सभी कंपनियां भारत कि तरफ आ रही है, वह भारत में बिज़नेस करना चाहती है। हमे "मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक-फॉर-वर्ल्ड पर ध्यान केंद्रित करना होगा, तभी हमारा देश प्रगति कि राह पर तेजी से आगे बढ़ेगा। बीते कुछ सालों में  भारत में एफडीआई ने सभी रिकॉर्ड तोड दिए, एफडीआई में करीब 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। जो कि पहले से काफ़ी अच्छी है, यह विश्वास ऐसे ही नहीं आता।

पीएम मोदी ने कोरोना पर बात करते हुए कहा कि देश में तीन वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है, जब देश के वैज्ञानिक इन वैक्सीन को मंजूरी दे देगे। तब वैक्सीन को देश के आम नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा। भारत बायोटेक की अगुवाई में 12 सेंटर पर वैक्सीन का ट्रायल कर रहा है। अलग-अलग सेंटर्स पर पहला ट्रायल करीब खत्म हो गया हैं। बहुत जल्द दूसरा चरण शुरू होने कि आशा जताई जा रही है। अंत में प्रधानमंत्री ने डिजिटल हैल्थ मिशन का भी ऐलान किया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार