सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

यूपी फिल्म सिटी प्रॉजेक्ट पर खर्च होंगे 6500 करोड़

सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रॉजेक्ट फिल्म सिटी के निर्माण पर लगभग 6500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

Anchal Yadav
  • Jun 2 2021 4:03PM

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रॉजेक्ट फिल्म सिटी के निर्माण पर लगभग 6500 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। कुछ दिन पहले हॉलिवुड की नामचीन कंपनी सीबीआरई के अधिकारियों की यीडा के अधिकारियों संग बैठक हुई थी। मीटिंग में मौजूद भरोसेमंद सूत्रों की मानें तो इसको विकसित करने के लिए तीन फाइनैंशल मॉडल फाइनल डीपीआर में पेश किए जा सकते हैं।

प्रदेश सरकार तय करेगी कि फिल्म सिटी को वह किस मॉडल पर विकसित करती है। यीडा फिल्म सिटी वन स्टॉप वन शॉप की तर्ज पर बनेगी। इसमें फिल्म निर्माण से जुड़ी सारी सहूलियतें मिलेंगी वहीं आम नागरिकों के लिए यह उत्तर प्रदेश का पर्यटक स्थल भी बन सकता है। यूपी कैबिनेट से फिल्म सिटी के फाइनल डीपीआर पर मुहर लगने के बाद ही ग्लोबल टेंडर और विकसित करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिल सकेगी।

यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ में बनने वाली फिल्म सिटी यीडा का प्रथम चरण 2023, दूसरा चरण 2027 और तीसरा चरण 2029 तक पूरा करने में लगभग 6500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। यूपी सरकार सिर्फ इसको विकसित करने के लिए जमीन मुहैया कराएगी। पहले चरण में 2023 तक 185 एकड़ में फिल्म सिटी में शूटिंग फैसिलिटी विकसित की जाएगी।

स्पॉट बॉय से लेकर कलाकारों तक के रहने के लिए 40 एकड़ में होटल और गेस्टहाउस का निर्माण होगा। पुणे की तरह यीडा में भी 20 एकड़ में फिल्म इंस्टिट्यूट का भी निर्माण होगा। 120 एकड़ में डिज्नीलैंड की तर्ज पर एम्यूजमेंट पार्क विकसित किया जाएगा। फिल्म सिटी प्री व पोस्ट प्रॉडक्शन की सभी सहूलियत का निर्माण प्रथम चरण में ही होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार